TATA 10 Kw सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा होगा, जानें

Published By News Desk

Published on

आज के समय में सोलर पैनल का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा किया जा रहा है, सोलर सिस्टम को स्थापित कर नागरिक लंबे समय तक सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल, सोलर सिस्टम में सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को दिष्ट धारा के रूप में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। सोलर सिस्टम में निर्मित होने वाली बिजली पर्यावरण के अनुकूल निर्मित होती है। इस से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, इसलिए सरकार भी सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। TATA 10 Kw सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप अपने घर या प्रतिष्ठान का पूरा लोड आसानी से चल सकते हैं।

TATA Power Solar भारत में सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाली भारत की एक शीर्ष कंपनी है। जिसकी स्थापना वर्ष 1989 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यदि आप TATA 10 Kw सोलर सिस्टम स्थापित करने का विचार कर रहे हैं, तो आप इस लेख के माध्यम से आसानी से उसमें होने वाले कुल खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

TATA 10 Kw सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा होगा, जानें
TATA 10 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा जानें

TATA 10 Kw सोलर सिस्टम

यदि आप टाटा का 10 किलोवाट सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो उस से पूर्व आपको यह जान लेना चाहिए कि यदि आपके घर या प्रतिष्ठान का बिजली का लोड प्रतिदिन कितना है, यदि आपके प्रतिदिन बिजली का लोड 40 यूनिट से 50 यूनिट तक है तो आप 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। क्योंकि 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम प्रतिदिन मौसम अनुकूल होने पर 40 से 50 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकता है। बिजली उत्पादन का कार्य सोलर पैनल करते हैं। जो DC रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं।
tata solar panel price list in india

DC को AC में बदलने का कार्य सोलर इंवर्टर के द्वारा किया जाता है, सामान्य इंवर्टर को सोलर इंवर्टर में परिवर्तित करने के लिए सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग किया जा सकता है। जो MPPT एवं PWM तकनीक में निर्मित किए जाते हैं। सोलर पैनल से प्राप्त बिजली को संग्रहीत करने के लिए आप सोलर बैटरियों का प्रयोग कर सकते हैं। एवं यदि आप सोलर बैटरियों का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। एवं इलेक्ट्रिक बिजली के बिल को कम या शून्य कर सकते हैं।

TATA 10 Kw सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरण

10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को दो प्रकार से एक उपभोक्ता स्थापित कर सकता है, उनमें से ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर चार्ज कन्ट्रोलर, एवं सोलर बैटरियों का प्रयोग किया जाता है, जबकि ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरियों का प्रयोग नहीं होता है, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले उपकरण इस प्रकार हैं:

  • सोलर पैनल: TATA 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप 330 वाट के 30 सोलर पैनल प्रयोग कर सकते हैं। इन सोलर पैनल की कीमत औसतन 2,75,000 रुपये हो सकती है। उपभोक्ता अपनी आवश्यकता एवं बजट के अनुसार पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल में से किसी का भी चयन कर सकता है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत कम होती है, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत अधिक होती है, ये उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं।
  • सोलर इंवर्टर: 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 10 KVA क्षमता के सोलर इंवर्टर की आवश्यकता होती है, ऐसे सोलर इंवर्टर की कीमत औसतन 1,25,000 रुपये हो सकती है। उच्च प्रदर्शन के लिए आप अधिक कीमत का सोलर इंवर्टर भी खरीद सकते हैं।
  • सोलर बैटरी: यदि आप ऑफग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं, एवं पावर बैकअप करना चाहते हैं तो आप सोलर बैटरियों को अपने सोलर सिस्टम में जोड़ सकते हैं, 10 KVA रेटिंग के सोलर इंवर्टर की बैटरी DC वोल्टेज 120 वोल्ट होती है, इन पर 10 बैटरियों को लगाया जा सकता है। 150 Ah की 10 बैटरियों की कीमत लगभग 1,50,000 रुपये है।
  • अन्य छोटे उपकरण: सोलर सिस्टम में उपर्युक्त इन उपकरणों के अलावा कनेक्शन जोड़ने के लिए तार, सोलर पैनल स्टैन्ड, DCDB/ACDB बॉक्स आदि उपकरणों का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे में स्थापना खर्च को भी इसमें ही सम्मिलित किया जाता है, एवं कुल अतिरिक्त खर्च 50,000 रुपये तक हो सकता है।

TATA 10 Kw सोलर सिस्टम कुल खर्च

हमारे द्वारा सारणी में दिए गए TATA के 10 KW सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाला कुल खर्च औसतन है। ये समय, खरीदने एवं लगाने के स्थान जैसे अनेक कारकों द्वारा प्रभावित होता है। अधिक जानकारी के लिए आप टाटा पावर सोलर की आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं:

यह भी देखें:Luminous 8 Kw Solar System कितना खर्चा होगा, जानें सब्सिडी एवं बिना सब्सिडी के

Luminous 8 Kw सोलर सिस्टम की कीमत जानें सब्सिडी एवं बिना सब्सिडी

TATA 10 Kw सोलर सिस्टमऔसतन कीमत
10 किलोवाट सोलर पैनल (30 x 330 watt)2,75,000 रुपये
सोलर इंवर्टर1,25,000 रुपये
सोलर बैटरी (150 Ah x 10)1,50,000 रुपये
अतिरिक्त खर्च50,000 रुपये
कुल खर्च6,00,000 रुपये

10 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी पाएं

10 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए आप सरकारी योजनाओं का आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। रुफटॉप योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट से कम क्षमता के सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी दी जाती है, एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम में 20% सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए सोलर सिस्टम ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में लगाया जाता है, एवं बिजली को ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। इस से आप आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं एवं स्थापित करने में कुछ छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर कैलकुलेटर देखें

यह भी देखें: सोलर रुफटॉप सब्सिडी कैलकुलेशन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

TATA 10 Kw सोलर सिस्टम से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

सोलर सिस्टम लगाने से क्या लाभ होते हैं?

सोलर सिस्टम लगाने से पर्यावरण की सुरक्षा होती है, जीवाश्म ईंधन की निर्भरता खत्म होती है, बिजली बिल में छूट प्राप्त होती है।

टाटा 10 किलोवाट सोलर सिस्टम की कुल कीमत क्या है?

टाटा 10 किलोवाट के ऑफग्रिड सोलर सिस्टम की कुल कीमत लगभग 6 लाख रुपये है। एवं ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 4.25 लाख रुपये तक है।

TATA के 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है?

TATA के 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 330 वाट के 30 सोलर पैनल का परायों किया जा सकता है।

इस लेख के द्वारा आप आसानी से TATA 10 Kw सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे की औसत गणना कर सकते हैं। टाटा एक विश्वसनीय ब्रांड है, इसके उपकरणों पर उपयोगकर्ता को लंबे समय की वारंटी प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम पर प्राथमिक निवेश महंगा हो सकता है। लेकिन आप आने वाले 20-25 साल सोलर पैनल से निर्मित होने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना सहयोग दे सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

1 thought on “TATA 10 Kw सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा होगा, जानें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें