TATA 1 Kw Solar Panel लगेगा मात्र इतने में, साथ में सब्सिडी भी

यदि आप TATA 1 Kw Solar Panel लगाने का विचार कर रहे हैं, तो इस लेख के उनकी कीमत जान सकते हैं, एवं उच्च क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

TATA 1 Kw Solar Panel की कीमत कितनी है? जानें
TATA 1 Kw Solar Panel

आज के समय में TATA सोलर (Tata Solar) उपकरणों के भारत का नंबर एक ब्रांड है। वर्तमान में पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक सोलर उपकरणों का प्रयोग करने के लिए नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल रह कर कार्य करते हैं, साथ ही इनके प्रयोग से उपयोगकर्ता ग्रिड बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के अधिक प्रचलन के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी के द्वारा प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

यदि आप TATA 1 Kw Solar Panel लगाने का विचार कर रहे हैं, हमने यहाँ टाटा 3 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत के बारे में जानकारी दी है, जिसे आप देख सकते हैं।

TATA 1 kw सोलर पैनल सिस्टम लगवाने की कुल कीमत

सारणी में दी गई कीमत औसतन कीमत है, यह अलग-अलग स्थानों में अलग-अलग हो सकती है, अधिक जानकारी के लिए आप TATA Power Solar की आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं:-

1 किलोवाट सोलर सिस्टम (On-Grid)उपकरणों की कीमतें (रुपये में)
सोलर पैनल (330w x 3 पैनल)35,000
Tata PCU सोलर इनवर्टर्स20,000
माउंटिंग और इंस्टालेशन20,000
कुल खर्च 75,000

यदि आप छत का कुल क्षेत्र (या) सोलर पैनल क्षमता जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं (या) आपके बजट के अनुसार सोलर सिस्टम का खर्च कैलकुलेट करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें : सूर्य घर सोलर सब्सिडी कैलकुलेटर

टाटा के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में लगने वाले उपकरणों की जानकारी के आधार पर आप आसानी से कुल खर्चे की गणना कर सकते हैं। साथ ही आप उन उपकरणों से जुड़ी सामान्य विशेषताओं की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरण इस प्रकार हैं:-

TATA 1 Kw Solar Panel

टाटा पावर सोलर द्वारा मुख्यतः आवासीय एवं व्यावसायिक क्षेत्र के लिए दो प्रकार के सोलर सिस्टम स्थापित किए जाते हैं, जो ग्रिड टाइ सोलर सिस्टम एवं ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम के रूप में स्थापित किए जाते हैं। ग्रिड टाइ सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, ACDB/DCDB, वायर एवं अन्य उपकरणों का प्रयोग होता है। यह ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम से सस्ता होता है। ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर बैटरियों को भी सिस्टम में जोड़ा जाता है।

यदि आपके घर में बिजली का मासिक लोड 800 वाट है, तो आप 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। TATA 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत लगभग 70,000 रुपये है। इस सोलर सिस्टम की विस्तृत जानकारी आपको आगे प्रदान की गई है। टाटा द्वारा अपने सोलर सिस्टम पर 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

यह भी देखें:Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

TATA 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

किसी भी सोलर सिस्टम में सबसे मुख्य एवं महत्वपूर्ण उपकरण सोलर पैनल होते हैं। टाटा द्वारा विशेष रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल निर्मित किए जाते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत, पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक होती है। इस प्रकार के सोलर पैनल कार्य क्षमता एवं दक्षता में भी उच्च होते हैं। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में टाटा के 330 वाट के 3 सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, जिनकी कीमत लगभग 30 रुपये प्रतिवाट के अनुसार होती है।

TATA के 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत लगभग 35,000 रुपये है। इनकी कीमत अन्य सोलर ब्रांड की तुलना में अधिक लग सकती है। पर टाटा पावर सोलर के सोलर उपकरण अन्य सभी सोलर उपकरणों से कई उच्च प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं। टाटा द्वारा अपने सोलर पैनल पर 25 वर्ष की वारंटी प्रदान की जाती है।

TATA 1 Kilowatt Solar System में इंवर्टर की कीमत

सोलर पैनल द्वारा सूर्य की ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा DC दिष्ट धारा के रूप में निर्मित किया जाता है। इस DC को AC प्रत्यावर्ती धारा में परिवर्तित करने के लिए सिस्टम में एक सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि अधिकांश उपकरण AC द्वारा ही संचालित होते हैं। इस सोलर सिस्टम में Tata PCU Solar Inverters (Residential) का प्रयोग किया जाता है, जिनकी कीमत लगभग 20,000 रुपये तक होती है। यह ऑन ग्रिड सोलर इंवर्टर होते हैं।

माउंटिंग एवं इंस्टालेशन का खर्च

TATA के एक किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने में मुख्य उपकरणों के साथ-साथ अन्य कई छोटे महत्वपूर्ण उपकरणों का प्रयोग भी किया जाता है, इनमें ACDB/DCDB, वायर एवं अन्य उपकरणों होते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित करने में माउंटिंग एवं इंस्टालेशन का खर्च लगभग 20 हजार रुपये तक होता है।

सरकारी सब्सिडी का लाभ उठायें

भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिसमें 1 किलोवाट से 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर नागरिक को 40% सब्सिडी दी जाती है। जिसके लिए उपभोक्ता को योजना का आवेदन करना होता है। इस प्रकार सब्सिडी की सहायता से उपभोक्ता अपने सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कुछ छूट प्राप्त कर सकता है।

टाटा सोलर सिस्टम के लाभ

टाटा सोलर सिस्टम से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

  • टाटा पावर सोलर भारत में सोलर उपकरणों की अग्रणी कंपनी है, इसके उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • टाटा सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर पैनल पर 10 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 25 वर्ष तक 80% बिजली उत्पादन करने की वारंटी दी जाती है।
  • इस सोलर सिस्टम में उच्च दक्षता एवं क्षमता के सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जाता है।
  • टाटा के सोलर उपकरण अपनी मजबूती एवं टिकाऊपन के लिए प्रसिद्ध हैं। यह मौसम के अनुकूल कार्य करने के लिए निर्मित होते हैं।
  • सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होता है। यह इको-फ़्रेंडली होते हैं।

सोलर सिस्टम से संबंधित और लेख देखें

यह भी देखें:Solar Panel से पूरे घर को बिजली देने में आएगा कितना खर्च? देखें प्रभावित करने वाले कारक

घर में Solar Panel लगाना है कितना खर्च आएगा? किन कारण से कीमत कम-ज्यादा होती है, जानें

1 thought on “TATA 1 Kw Solar Panel लगेगा मात्र इतने में, साथ में सब्सिडी भी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें