यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे हुआ शुरू, शानदार सब्सिडी के लिए जल्द करें अप्लाई

सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना का सर्वे उत्तर प्रदेश में शुरू हो गया है, योजना से नागरिक अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं एवं सोलर पैनल को स्थापित कर बिजली प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बताया दें यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत आप भी अपने घरों में सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं, एवं सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। हाल ही में प्रयागराज में योजना के संचालन के लिए घर-घर सर्वे किया गया है। यह सर्वे अटल ऊर्जा विभाग द्वारा करवाया गया है। केंद्र सरकार द्वारा यह कार्य कॉमन सर्विस सेंटर को दिया गया है।

यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे हुआ शुरू, शानदार सब्सिडी के लिए जल्द करें अप्लाई
यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल

यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे

केंद्र सरकार की योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सर्वे शुरू हो गया है, इसमें CSC सेंटर के प्रतिनिधि राज्य में घर-घर जा कर योजना का लाभ नागरिकों को बता रहे हैं। साथ ही घर की छत का भी सर्वे कर रहे हैं। सोलर पैनल को केवल उन्हीं छतों पर स्थापित किया जा सकता है जो पक्की हैं। CSC SVP के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शैलेन्द्र सिंह द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है।

रुफटॉप सोलर पैनल में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को ही स्थापित किया जाएगा एवं इन पर ही सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। यदि नागरिक के घर पर पंजीकृत बिजली का कनेक्शन हो तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। सोलर पैनल को स्थापित करने में सरकार आम नागरिक की सहायता करना चाहती है, ऐसा करने से देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है।

कहाँ करें योजना का पंजीकरण

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप CSC सेंटर में जा कर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण होने के बाद घर के मालिक को अक्षय ऊर्जा विभाग से संपर्क करना है। केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सब्सिडी मिलने से कम कीमत पर आवश्यकता के अनुसार सोलर पैनल को स्थापित किया जा सकता है। जिसका लाभ अनेक वर्षों तक उपयोगकर्ता प्राप्त कर सकता है।

यह भी देखें:NTPC ने Emmvee, Vikram Solar और ReNew को 1.58 गीगावॉट सोलर मॉड्यूल का ठेका दिया

NTPC ने Emmvee, Vikram Solar और ReNew को 1.58 गीगावॉट सोलर मॉड्यूल का ठेका दिया

योजना के लाभ

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से निम्न लाभ होते हैं:-

  • पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने से सोलर सिस्टम को कम कीमत में लगवाया जा सकता है, यदि 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित करना चाहते हैं तो यह 30 हजार रुपये में योजना के माध्यम से लग सकता है।
  • सोलर पैनल लगाने के लिए किस्तों में भी नागरिक भुगतान कर सकते हैं। ऐसा करने से उन पर एक साथ सारा भार नहीं पड़ता है।
  • राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा सबसे अधिक 75% सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिस में नागरिक को केवल 25% राशि का ही भुगतान करना होता है।
  • 1 किलोवाट पर 60%, 2 किलोवाट पर 75%, 3 किलोवाट पर 60% एवं उसके बाद की क्षमता पर क्रमशः 45%, 36%, 30%, 26%, 23%, 20%, 18% सब्सिडी 10 किलोवाट क्षमता तक के सोल पैनल पर दी जाती है।

निष्कर्ष

सोलर पैनल को कम कीमत में लगाने के लिए आज ही अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र में जाएँ, और अधिक जानकारी प्राप्त करें। इस प्रकार की योजना का लाभ प्राप्त कर आप आसानी से सोलर पैनल लगा सकते हैं। उसमें किए गए भुगतान को आप आने वाले कुछ वर्षों में वापस प्राप्त कर सकते हैं, सोलर पैनल को एक बार स्थापित करने के बाद उस से 25 सालों तक बिजली प्राप्त की जा सकती है। साथ ही बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। ऐसे में सोलर पैनल से पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने में आप अपना योगदान दे सकते हैं। सोलर पैनल द्वारा उपयोगकर्ता को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

यह भी देखें:माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक कम कीमत में खरीदें, यहाँ जानें पूरी जानकारी

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक सस्ती कीमत में खरीदें, जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें