सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड। Suntek Solar Energy Systems Pvt. Ltd.

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना २००८ में हुई थी। तब से अब तक इसकी विशेषज्ञता बढ़ी ही है। यह विभिन्न्न प्रकार के सोलर उत्पादों का निर्माण और व्यापर करते है। ये उत्पाद सोलर तकनीकों पर आधारित है। सनटेक कंपनी के लिए ग्राहकों की संतुष्टि सर्वोपरि है, इसलिए किसी भी सेवा संबंधी पूछताछ के लिए यह सिर्फ एक कॉल की दूरी पर हैं। सनटेक के सभी सोलर उत्पादों की गुणवत्ता उच्च होती है जिस कारण इनका बाजार में एक अच्छा खासा नाम है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेगे सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड। Suntek Solar Energy Systems Pvt. Ltd. के बारे में साथ ही जानेगे सनटेक के सभी सोलर उत्पादों के बारे में :-

सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड। Suntek Solar Energy Systems Pvt. Ltd.
Suntek Solar Energy Systems Pvt. Ltd.

सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड

सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड सौर उत्पाद बनाने वाली एक बहु प्रतिभाशाली कंपनी है जिसकी शुरुआत २००८ में हुई थी। यह ISO ९००१:२००८ और CE सर्टिफाइड कंपनी है। सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को तेलंगाना की नंबर 1 और राज्य में सबसे तेजी से बढ़ती सौर कंपनी के रूप में सम्मानित किया गया था। यह कंपनी बहुत सोलर उत्पादक निर्माण करती है जिनका विवरण निम्नलिखित है :-

सनटेक सोलर वाटर हीटर

सनटेक सोलर वाटर हीटर का भी निर्माण करती है। इसके सोलए वाटर हीटर कठोर जल वाले क्षेत्रों के लिए भी उपयुक्त है। सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित सोलर वाटर हीटर के प्रकार का विवरण निम्नलिखित है :-

ETC मॉडल

ईटीसी सोलर वाटर हीटर तीन लेयर की बोरोसिलीकेट ट्यूब से बने होते है जो कम सूरज ऊर्जा में भी पानी को कुशलतापूर्वक गर्म करते है।

ट्यूब की बाहरी लेयर चयनित अवशोषित सामग्री से लेपित होती है। यह सौर विकिरण के अवशोषण क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और गर्मी को पानी में स्थानांतरित करता है जो पानी को गर्म करता है।

यह तकनीक लागत प्रभावी और पानी को जल्दी गर्म करने में सक्षम है। ईटीसी सोलर वाटर हीटर में भंडारण टैंक, टैंक इंसुलैशन, ट्यूब, विद्युत बैकअप(वैकल्पिक) और स्ट्रक्चर शामिल है। वाटर हीटिंग टेक्नोलॉजी या वाटर हीटिंग सर्कुलेशन को थर्मोस्फ़िऑन विधि के रूप में जाना जाता है। सनटेक के ईटीसी सोलर वाटर हीटर के प्राइस निम्नलिखित है :-

क्षमताप्राइस
१०० LPD१४,६९९/- रूपए
१५० LPD२०,०००/- रूपए
२०० LPD२४,९९९/- रूपए
३०० LPD२६,०००/- रूपए
५०० LPD६१,५००/- रूपए

FPC नॉन प्रेशराइजड

एफपीसी सोलर वाटर हीटर में सौर विकिरण को फ्लैट प्लेट कलेक्टर द्वारा अवशोषित किया जाता है जो एक धातु का बॉक्स होता है जिसके ऊपर कांच की शीट लगी होती है।

इसमें पानी को अंदर ले जाने के लिए इनबिल्ट चैनल या राइजर ट्यूब के साथ काली धातु अवशोषक शीट का इस्तेमाल किया जाता है।

अवशोषक सूर्य की ऊर्जा को अवशोषित करता है और बहते पानी में स्थानांतरित कर देता है।

क्षमताप्राइस
१०० LPD२१,५००/- रूपए
२०० LPD३३,६००/- रूपए
३०० LPD४९,३९९/- रूपए
४०० LPD६०,०००/- रूपए
५०० LPD७५,५००/- रूपए

FPC प्रेशराइजड मॉडल

एफपीसी प्रेशराइजड मॉडल एक पारम्परिक मॉडल है जहाँ कलेक्टर तांबे की ट्यूबो से बने होते है जिन्हे विकिरण उत्पन्न करने के लिए चुनिंदा सामग्री से लेपित किया जाता है।

यह मॉडल दबावयुक्त अनुप्रयोगों के लिए बनाये गए है जहाँ ठन्डे पानी की टंकी और सोलर टैंक के बीच दबाव पंप का उपयोग किया जाता है जिससे पानी का आदान प्रदान अच्छे से हो सके।

एफपीसी सोलर वाटर हीटर फिजिकली मजबूत होते है इसलिए इस प्रकार के वाटर हीटर में प्रेशराइजड प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

क्षमताप्राइस
१०० LPD२८,०००/- रूपए
२०० LPD४०,०००/- रूपए
३०० LPD५९,०००/- रूपए
५०० LPD८७,५००/- रूपए

सनटेक सौर पैनल

भारत में अधिकांश लोग बिजली कटौती की समस्या से परेशान रहते है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो बिजली कटौती की समस्या आम है। पावर ग्रिड पर महत्वपूर्ण बोझ के परिणामस्वरुप बिजली कटौती हो सकती है। कारण चाहे जो भी हो बिना बिजली के हमारे बहुत से काम रुक जाते है।

यदि आप अपने सभी कार्य सुचारु रूप से करना चाहते है तो आप अपने घर ये कार्यालय के लिए सनटेक के सोलर पैनल का चुनाव कर सकते है जिसकी मदद से आप सूर्य से बिजली बना सकते है वो भी किसी परेशानी के। सनटेक के सोलर पैनलो का पूर्ण विवरण निम्नलिखित है :-

आवासीय सौर छत पैनल

सौर छत आपके घर के लिए उपयुक्त नवीनकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करने का एक बेहतर तरीका है। सौर पैनल सूर्य की उष्मीय ऊर्जा को अवशोषित करते है और विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते है।

जिसको आप उपयोग कर सकते हो। घर के ऊपर सौर छत को स्थापित करना और उनका रख रखाव करना आसान है।

सौर छत आपकी बिजली बिल बचाने में मदद करता है और पर्यावरण के अनुकूल कार्य करता है।

ग्रिड टाई सोलर पीवी सिस्टम

सनटेक सौर पैनलो को आप इन्वर्टर के साथ बिजली ग्रिड से जोडकर आप स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग कर कर सकते हो जिसके लिए आपको बैटरी की भी आवश्यकता नहीं होगी। आपका प्रारंभिक निवेश भी कम होगा।

ऑन ग्रिड सौर प्रणाली में आप अतिरिक्त उत्पादित बिजली को ग्रिड में निर्यात कर सकते हो जिसका हिसाब आप नेट मीटरिंग के जरिये रख सकते हो।

ये प्रणाली एक सौर ऊर्जा प्रणाली है जो ग्रिड से जुडी रहती है। जिससे आप विद्युत और सौर ऊर्जा प्रणाली दोनों का उपयोग कर सकते हो।

ऑफ ग्रिड सोलर पीवी सिस्टम

ऑफ ग्रिड सिस्टम उन लोगो के लिए अच्छा है जो ग्रिड से नहीं जुड़े होते। जैसे कि कुछ ग्रामीण क्षेत्र जहाँ बिजली नहीं है वहां ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाया जा सकता है। इस प्रणली में सौर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी आवश्यक अवयव होते है।

इस सौर प्रणाली से आप सूरज की ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करते हो। दिन के समय जब धुप होते है तो ये बिजली का उत्पादन करता है।

आप सिस्टम द्वारा उत्पादित अतिरिक्त बिजली को बैटरी में संग्रहित करके रख सकते हो जिसको आप अपनी जरूरत के अनुसार रात को इस्तेमाल कर सकते हो।

हाइब्रिड सोलर पीवी सिस्टम

एक हाइब्रिड सोलर प्रणाली में आपको ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड दोनो सिस्टम के लाभ मिलते है। हाइब्रिड की मुख्य विशेषता यह है की ये बैटरी बैकअप के साथ साथ ग्रिड पावर का भी प्रावधान मिलता है।

हाइब्रिड प्रणाली को भण्डारण सुविधा के यह ग्रिड बंधी प्रणाली भी कहा जाता है। इसके मुख्य अवयव सोलर पीवी पैनल, हाइब्रिड इन्वर्टर, बैटरी नेट मीटर और सहायक उपकरण है।

इसमें सौर पैनल सूर्य की रौशनी को अवशोषित करके विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते है। जिसको इन्वर्टर में भेजा जाता है और इन्वर्टर इस AC को DC में परावर्तित करता है।

सौर जल पम्पिंग प्रणाली

सनटेक सौर जल पम्पिंग प्रणाली एक स्टैंड अलोन प्रणाली है जो सौर पीवी प्रणाली का उपयोग करके बिजली उत्पन्न करने का कार्य करता है। खेतो में सिचाई से लेकर गॉंव में पानी की आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए सौर जल पंप का इस्तेमाल किया जाता है।

सौर पैनल द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग बोर, कुए या जलाशय से पानी उठाने के लिए सबमर्सिबल पंप को चलाने के लिए किया जाता है।

एलईडी स्ट्रीट लाइट

सनटेक ने ऊर्जा बचाने और सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चमकदार एलईडी स्टेट लाइट बनाई है। एलईडी स्ट्रीट लाइट्स का उपयोग तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि एलईडी लाइट्स अन्य विकल्पों की तुलना में लम्बे समय तक चलती है।

एलईडी लाइट्स में शीशा या पारा नहीं होता और ये किसी भी जहरीली गैस का उत्सर्जन नहीं करते है। रखरखाव और लागत कम होती है। इनको विशेष रूप से सड़क प्रकाश व्यवस्था के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोलर स्ट्रीट लाइट

सनटेक सोलर स्ट्रीट लाइट ग्राहकों द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बनाई गयी है। यह उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले घटको से और सर्वोत्तम उपलब्ध प्रौद्योगिकी का उपयोग करके निर्मित किया गया है। इस उत्पाद की बाजार में मांग अत्यधिक है।

सौर स्ट्रीट लाइट उपयोगिता ग्रिड से सुरक्षित है इसलिए इसकी परिचालन लागत कम हो जाती है। बाहरी तार न होने से दुर्घटना का खतरा कम हो जाता है।

Suntek Solar Energy Systems Pvt. Ltd. की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Suntek Solar Energy Systems Pvt. Ltd. की आधिकारिक वेबसाइट www.suntek.co.in है।

सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना कब हुई थी ?

सनटेक सोलर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना २८ जनवरी २००८ में हुई थी।

Suntek Solar Energy का कांटेक्ट नंबर क्या है ?

Suntek Solar Energy का कांटेक्ट नंबर ९०३००३२२२२ है।

सनटेक का ऑफिस एड्रेस क्या है ?

सनटेक का ऑफिस एड्रेस
प्लॉट नंबर 77, सुबोदय कॉलोनी, जशुआ सोसाइटी, ऑल्विन कॉलोनी रोड,
उषा मुल्लापुडी, हनुमान मंदिर के सामने, तेलंगाना, भारत – 500072 है।

 सनटेक सोलर एनर्जी की ईमेल आईडी क्या है ?

 सनटेक सोलर एनर्जी की ईमेल आईडी info@suntek.co.in है

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें