छत पर लगवाएं सोलर पैनल मिलेगी तगड़ी सब्सिडी, जानें कैसे

सोलर सब्सिडी प्राप्त कर कम कीमत में सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है, ऐसे सोलर सिस्टम की स्थापना कर लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी, पूरी जानकारी
घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी

आज के समय में बिजली की आवश्यकताएं प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। जिस से नागरिकों को बिजली का बिल भी अधिक प्राप्त होता है, ऐसे में नागरिकों को नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर सिस्टम के माध्यम से बिना प्रदूषण को उत्पन्न किए बिजली का निर्माण किया जाता है। साथ ही बिजली बिल को भी कम किया जा सकता है। सरकार सोलर पैनल के इन्हीं महत्वों को समझते हुए सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी प्रदान करती है। यहाँ जानें घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी।

नागरिकों के बढ़ते बिजली बिल को कम करने से सौर ऊर्जा की निर्भरता को बढ़ाना सरकार का उद्देश्य है। ऐसा होने पर नागरिकों को कम बिजली का बिल प्राप्त हो सकता है। सोलर पैनल पर एक बार निवेश करने के बाद नागरिक लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको सोलर पैनल पर किए जाने वाले प्राथमिक निवेश पर छूट प्राप्त करनी है तो आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का आवेदन कर सकते हैं। जिसमें मिलने वाली सब्सिडी एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आप इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं।

घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी

सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद उपयोगकर्ता को कई लाभ प्राप्त होते हैं, सोलर पैनल से निर्मित बिजली को प्रयोग करने के बाद बिजली बिल को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल से इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल को स्थापित करने से पूर्व उपभोक्ता को अपने घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए। जिसे वह इलेक्ट्रिक मीटर के माध्यम से या ग्रिड द्वारा भेजे गए बिजली बिल के माध्यम से ज्ञात कर सकते हैं। उपभोक्ता के सोलर पैनल की क्षमता के अनुसार ही सरकार सब्सिडी प्रदान करती है।

जिसके लिए अपने नजदीकी अक्षय ऊर्जा विभाग में पंजीकृत सोलर विक्रेता के माध्यम से ही सोलर पैनल को खरीदना एवं स्थापित करना होता है। इसके बाद ही आप सोलर सब्सिडी को प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल पर दी जाने वाली यह सब्सिडी के आवासीय छतों पर ही सोलर पैनल लगाने पर प्रदान की जाती है। व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए अन्य योजना का आवेदन किया जा सकता है। सोलर पैनल पर दी जाने वाले सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

  • सरकार द्वारा रूफ्टाप सोलर सब्सिडी योजना के अंतर्गत 1 किलोवाट से 3 किलोवाट तक क्षमता के सोलर पैनल पर 40% सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट से अधिक क्षमता एवं 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर सरकार द्वारा 20% सब्सिडी दी जाती है। 10 किलोवाट से अधिक क्षमता के सोलर पैनल स्थापित करने पर सब्सिडी प्राप्त नहीं की जा सकती है।

फ्री बिजली का लाभ मिलेगा 25 साल तक

आज के समय में बाजारों में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं। जिनका प्रयोग आप अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। सरकार द्वारा दी जाने वाली सोलर सब्सिडी केवल पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल पर दी जाती है। इस सोलर पैनल की कीमत अन्य सोलर पैनलों से कम होती है। निर्माता ब्रांड द्वारा अपने सोलर पैनल पर 10 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद उपयोगकर्ता आने वाले 4-5 सालों में अपने द्वारा निवेश की गई राशि के बराबर बिजली का प्रयोग कर सकता है।

सोलर पैनल से 25 साल से अधिक बिजली का उत्पादन किया जाता है। 25 साल में सोलर पैनल अपनी क्षमता का 80% बिजली बना सकते हैं। जिसके लिए आवश्यक होता है, कि उपयोगकर्ता अपने सोलर पैनल का रखरखाव अच्छे से करें। जिस से सोलर पैनल की दक्षता में किसी प्रकार की कमी न आए और वह अपनी क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन करते रहे। सोलर पैनल पर मिलने वाली यह सब्सिडी केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर प्राप्त की जा सकती है। जिसमें पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है।

सोलर पैनल से कर सकते हैं कमाई

जब उपभोक्ता अपने घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित कर देते हैं, और ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित कर देते हैं, तो ऐसे में सोलर सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है। जिसमें सोलर पैनल एवं ग्रिड के बीच साझा होने वाली बिजली की गणना की जाती है। उपभोक्ता जितनी बिजली का उत्पादन करता है, एवं जितनी बिजली का प्रयोग करता है। यदि वह कम बिजली का प्रयोग करता है, तो ऐसे में सोलर पैनल से बनने वाली अतिरिक्त बिजली के माध्यम से इलेक्ट्रिक ग्रिड से आर्थिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:4kW सोलर सिस्टम लगवाने पर मिलेगी 78000 की भारी सब्सिडी, आज ही लगवाएं मौका है

4kW सोलर सिस्टम लगवाने पर मिलेगी 78000 की भारी सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी

सोलर पैनल सब्सिडी योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप सोलर पैनल सब्सिडी का आवेदन करना चाहते हैं तो आप के पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए:-

  • सोलर पैनल को स्थापित करने के विक्रेता को किया गया भुगतान/बिल
  • योजना के आवेदक और सोलर उपकरण विक्रेता तथा डिस्कॉम अधिकारी द्वारा जारी की गई सोलर सिस्टम की कमीशनिंग रिपोर्ट
  • सोलर सिस्टम की क्षमता का उल्लेख करने वाला प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

सोलर पैनल सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करें

यदि आप सोलर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई आसान प्रक्रिया से सब्सिडी का आवेदन कर सकते हैं:-

  • ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन करने के लिए केंद्र की योजना सूर्य घर सब्सिडी योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • पोर्टल के होम पेज पर Apply for Solar Rooftop पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज में अपने राज्य का चयन करे, अपने विद्युत वितरक का चयन करें, उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें एवं सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पोर्टल पर नए पेज में मोबाइल नंबर या उपभोक्ता नंबर की सहायता से लॉगिन करें।
  • अब योजना के आवेदन से संबंधित मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज करें। आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें।
  • आवेदन हेतु मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। एवं Submit पर क्लिक करें।

इस प्रकार उपरोक्त प्रक्रिया के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन के लिए आप अपने राज्य में अपने नजदीकी बिजली विभाग या अक्षय ऊर्जा विभाग के कार्यालय में जा कर संपर्क कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से आप विक्रेता की जानकारी भी आप प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन करने में या योजना से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 18001803333 पर संपर्क कर सकते हैं, योजना का आवेदन ऑनलाइन करने पर सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट का ही प्रयोग करें। अन्य किसी प्रकार की वेबसाइट के माध्यम से आपके साथ स्कैम हो सकता है।

निष्कर्ष

सोलर पैनल का प्रयोग कर के जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को समाप्त किया जा सकता है। जीवाश्म ईंधन के प्रयोग से प्रदूषण भारी मात्रा में बढ़ रहा है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। इसलिए ही सरकार सोलर पैनल के प्रयोग को अधिक से अधिक करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के फ्री बिजली को प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल पर किए गए निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर पैनल लंबे समय तक प्रयोग किए जा सकते हैं। इस लेख से आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं।

यह भी देखें:पीएम सूर्योदय योजना का उठाना चाहते हैं फायदा, विकास बागड़िया कह रहे एबीबी के शेयर खरीदो-होगी बंपर कमाई

पीएम सूर्योदय योजना का उठाना चाहते हैं फायदा, विकास बागड़िया कह रहे एबीबी के शेयर खरीदो-होगी बंपर कमाई

2 thoughts on “छत पर लगवाएं सोलर पैनल मिलेगी तगड़ी सब्सिडी, जानें कैसे”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें