क्या सोलर पंप के लिए मिलेगी सूर्य घर योजना सब्सिडी? जानें

भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जाती है। सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगाने से किसान बिजली की निर्भरता कम कर सकते हैं और अपनी सिंचाई लागत को कम कर सकते हैं।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

क्या सोलर पंप के लिए मिलेगी सूर्य घर योजना सब्सिडी? जानें

भारत में किसानों के लिए सिंचाई एक बड़ी चुनौती है। बिजली की कमी और बिजली की बढ़ती लागत किसानों के लिए बोझ बन रही है। सोलर ऊर्जा इस समस्या का एक स्थायी और किफायती समाधान हो सकती है। सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगाने से किसान बिजली की निर्भरता कम कर सकते हैं और अपनी सिंचाई लागत को कम कर सकते हैं। लेकिन क्या सोलर पंप के लिए मिलेगी सूर्य घर योजना सब्सिडी? जानें

इस लेख में, हम भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल पर दी जाने वाली सब्सिडी योजनाओं के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में विस्तार से:

सबमर्सिबल पंप लगवाने के लिए सरकारी योजनाएं:

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM-KUSUM)

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM-KUSUM) योजना के तहत किसानों को सोलर पंप सेटअप के लिए सब्सिडी मिलती है। यह योजना तीन प्रमुख घटकों में विभाजित है:

  1. घटक B: इसमें 7.5 HP तक की क्षमता वाले स्टैंडअलोन सोलर पंप्स के लिए 30% सेंट्रल फाइनेंशियल असिस्टेंस (CFA) और 30% राज्य सरकार की सब्सिडी मिलती है। बाकी 40% राशि किसान को वहन करनी होती है, जिसमें बैंक फाइनेंस का विकल्प भी होता है।
  2. घटक C: ग्रिड-कनेक्टेड पंप्स के सोलराइजेशन के लिए 30% CFA और 30% राज्य सब्सिडी मिलती है। बाकी 40% किसान के हिस्से में होता है।

यह योजना किसानों को सोलर पंप और अन्य सिचाई उपकरणों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। अनुदान की राशि किसान द्वारा चुनी गई योजना और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सब्सिडी दर पर निर्भर करती है। इसके लिए किसान भाइयों को प्रधानमंत्री कुसुम योजना की वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर आवेदन करना होता है।

राज्य सरकार की योजनाएं

कई राज्य सरकारें अपनी सोलर पंप सब्सिडी योजनाएं भी चलाती हैं। इन योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी की राशि राज्य से राज्य में भिन्न होती है। यहाँ कुछ राज्यों की योजनाओं के बारे में बताया गया है:

  • उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना: इस योजना के तहत, किसानों को सोलर पंप की लागत का 50% तक अनुदान मिल सकता है।
  • महाराष्ट्र सोलर पंप योजना: इस योजना के तहत, किसानों को सोलर पंप की लागत का 40% तक अनुदान मिल सकता है।
  • गुजरात सोलर पंप योजना: इस योजना के तहत, किसानों को सोलर पंप की लागत का 30% तक अनुदान मिल सकता है।
  • राजस्थान सोलर पंप योजना: किसानों को सोलर ऊर्जा से चलने वाले सबमर्सिबल पंप स्थापित करने में मदद करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है।
    • सब्सिडी: किसानों को सोलर पंप की लागत का 40% से 70% तक सब्सिडी मिल सकती है। सब्सिडी की राशि सोलर पंप की क्षमता और किसान के वर्ग (एससी/एसटी/अल्पसंख्यक या सामान्य) पर निर्भर करती है।
    • बैंक ऋण: किसान सोलर पंप की शेष लागत के लिए बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान सरकार ने किसानों को सस्ती दरों पर ऋण प्रदान करने के लिए बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • हरियाणा: यहां 3 HP से 10 HP तक के सोलर पंप्स पर 75% तक सब्सिडी मिलती है। इसमें 30% केंद्र सरकार की और 45% राज्य सरकार की सब्सिडी शामिल है।
  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत किसानों को 10% लागत वहन करनी होती है, जबकि बाकी 90% सरकार द्वारा वहन किया जाता है।
  • हिमाचल प्रदेश: सौर सिंचाई योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 90% और बड़े किसानों को 80% सब्सिडी मिलती है।

पात्रता:

यह भी देखें:Renewable Energy और Nonrenewable Energy में क्या अंतर हैं, फायदेमंद कौन है?

Renewable Energy और Nonrenewable Energy में क्या अंतर हैं, फायदेमंद कौन है?

  • सब्सिडी योजनाओं के लिए पात्र होने के लिए, किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा:
    • वे भारत के नागरिक होने चाहिए।
    • उनके पास कृषि भूमि का स्वामित्व या पट्टा होना चाहिए।
    • बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए या बिजली की कमी का सामना करना पड़ रहा होना चाहिए।
    • उन्हें बैंक खाता और आधार कार्ड होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें:

यदि आप सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगाने पर विचार कर रहे हैं, तो अपनी पात्रता और उपलब्ध सब्सिडी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभागों से संपर्क करें। आवेदन पत्र के साथ, किसानों को आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे, जैसे कि भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र, बिजली बिल, आधार कार्ड, और बैंक खाता विवरण।

सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगाने पर क्या पीएम सूर्य घर योजना का लाभ ले सकते हैं?

नहीं, सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगाने पर पीएम सूर्य घर योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है।यह योजना केवल घरेलू बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर रूफटॉप सिस्टम स्थापित करने के लिए है।

पीएम कुसुम योजना सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगवाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

यहां दोनों योजनाओं के बीच मुख्य अंतर दिए गए हैं:

योजनाउद्देश्यपात्रताअधिकतम अनुदान
पीएम सूर्य घर योजनाघरेलू बिजली की आवश्यकताएंव्यक्तिगत आवास1kW से 3kW तक
पीएम कुसुम योजनाकृषि सिंचाई के लिए सोलर पंपकिसानसोलर पंप की लागत का 40% से 70%

यदि आप सबमर्सिबल पंप के लिए सोलर पैनल लगाने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पीएम कुसुम योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करना चाहिए। आप योजना के बारे में अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के बारे में PM KUSUM website पर जा सकते हैं।

यह भी देखें:सौर ऊर्जा: एक स्वच्छ भविष्य की किरण

सौर ऊर्जा: एक स्वच्छ भविष्य की किरण

1 thought on “क्या सोलर पंप के लिए मिलेगी सूर्य घर योजना सब्सिडी? जानें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें