Solar Water Heater की वारंटी के बारे में जानें

Published By News Desk

Published on

सोलर वाटर हीटर का प्रयोग घरों में, होटलों में एवं औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है। निर्माता ब्रांड द्वारा Solar Water Heater की वारंटी प्रदान की जाती है। यह सिस्टम सौर ऊर्जा की सहायता से पानी को गर्म करने का कार्य करता है। इस प्रक्रिया में किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। यह पर्यावरण के अनुकूल कार्य करता है। वर्तमान में हमारे देश में सोलर उपकरणों का प्रयोग प्रचलन में है। आने वाले समय में ये और अधिक तेजी के साथ बढ़ेगा। इन उपकरणों पर निवेश कर उपयोगकर्ता लंबे समय तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Solar Water Heater की वारंटी के बारे में जानें
सोलर वाटर हीटर की वारंटी के बारे में जानें

सोलर वाटर हीटर का निर्माण करने वाले ब्रांड द्वारा इस पर वारंटी भी प्रदान की जाती है। जिस से यदि वारंटी के नियम एवं शर्तों के अनुसार सोलर वाटर हीटर में किसी प्रकार की खराबी आती है तो ब्रांड द्वारा इसे सही किया जाता है। अलग-अलग ब्रांड के अनुसार अपनी निर्धारित समयावधि वारंटी की दी गई है। इस आर्टिकल में हम आपको सोलर वाटर हीटर की वारंटी (Solar Water Heater Warranty) की जानकारी प्रदान करेंगे। जिस से यदि आप सोलर वाटर हीटर खरीदना चाहते हैं तो वारंटी की जानकारी भी आपको प्राप्त करनी चाहिए।

Solar Water Heater की वारंटी के प्रकार

किसी भी सोलर वाटर हीटर पर निम्न वारंटी प्रदान की जाती है:

यह भी देखें:सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर देखें, जानें क्यों बेहतर है Solar Water Heater लगवाना

सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर देखें, जानें क्यों बेहतर है Solar Water Heater लगवाना

  • निर्माता कंपनी की वारंटी– सोलर वाटर हीटर का निर्माण करने वाली कंपनियों एवं सोलर वाटर हीटर के मॉडल के आधार पर अलग-अलग अवधि में वारंटी प्रदान की जाती है। सामान्यतः यह 5 वर्ष से 10 वर्ष तक होती है। इस वारंटी में यदि सोलर वाटर हीटर के निर्माण में कोई कमी रहती है, या इसे स्थापित करने में ब्रांड के द्वारा किसी प्रकार का दोष रहता है, तो ऐसे में कंपनी द्वारा कवरेज प्रदान किया जाता है।
  • Component-Specific वारंटी– सोलर वाटर हीटर सिस्टम में लगने वाले सोलर कन्ट्रोलर की वारंटी की अवधि सर्वाधिक होती है। इस पर 10 से 15 साल तक की वारंटी प्राप्त होती है। पानी स्टोर करने के टैंक की वारंटी भी अलग-अलग होती है। इन पर 5 से 7 साल तक की वारंटी दी जाती है। ऐसे ही अन्य विशिष्ट उपकरणों पर भी वारंटी प्रदान की जाती है।
  • Performance Warranty– कुछ प्रसिद्ध सोलर वाटर निर्माता ब्रांड अपने सोलर हीटर के कार्य प्रदर्शन की वारंटी भी प्रदान करते हैं। इस वारंटी को दक्षता वारंटी (Efficiency Warranty) भी कहते हैं। इस वारंटी में उपकरण की निश्चित दक्षता के लिए एक निर्धारित समयावधि तक के लिए वारंटी प्रदान की जाती है।

Solar Water Heater की वारंटी क्या कवर करती है?

किसी भी उपकरण का निर्माण करने वाली कंपनी द्वारा वारंटी की शर्ते निर्धारित की जाती है, सोलर वाटर हीटर की वारंटी में निम्न बिंदुओं पर कार्य किया जाता है:

  • यदि सोलर वाटर हीटर की विनिर्माण प्रक्रिया (Manufacturing Process) में किसी प्रकार का दोष रहता है। जिस से उपकरण में रिसाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। तो ऐसे में निर्माता ब्रांड द्वारा वारंटी को कवर किया जाता है।
  • सोलर वाटर हीटर के टिकाऊपन की वारंटी दी जाती है। इस सिस्टम में प्रयुक्त सामग्रियों के स्थायित्व को सुनिश्चित करने का कार्य वारंटी में किया जाता है।
  • सोलर वाटर हीटर सिस्टम को स्थापित करने एवं उसके संयोजन से उत्पन्न होने वाली समस्याओं का समाधान वारंटी में किया जाता है। इसके लिए आवश्यक है कि इस सोलर वाटर हीटर सिस्टम को निर्माता ब्रांड के द्वारा ही स्थापित किया जाए।

सोलर वाटर हीटर की वारंटी में क्या कवर नहीं होता है

  • यदि किसी सोलर वाटर हीटर सिस्टम की अनुचित स्थापना की जाती है। अर्थात यदि इसे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा स्थापित किया जाता है, जो प्रामाणिक रूप से सोलर वाटर हीटर का पेशेवर नहीं है, तो ऐसे में यह वारंटी शून्य कर दी जाती है।
  • यदि सोलर वाटर सिस्टम का दुरुपयोग किया जाता है। या इस सिस्टम को सही तरीके से प्रयोग नहीं किया जाता है। तो ऐसे में लापरवाही के कारण होने वाली क्षति को इस वारंटी में सम्मिलित नहीं किया जाता है।
  • यदि सोलर वाटर हीटर में प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, औलावृष्टि, तूफान या आकाशीय बिजली की वजह से क्षति पहुँचती है तो ऐसे प्राकृतिक कारकों के कारण होने वाली क्षति को वारंटी में कवर नहीं किया जाता है।

Solar Water Heater की वारंटी का महत्व एवं लाभ

  • किसी भी उपकरण में प्रदान होने वाली वारंटी का सबसे बड़ा महत्व तो यह है कि ऐसे में उपयोगकर्ता को उपकरण के दीर्घकालीन लाभ प्राप्त होते हैं। वे उपकरण का प्रयोग लंबे समय तक निसंकोच कर सकते हैं।
  • सोलर वाटर हीटर सिस्टम में निवेश करने के बाद उपयोगकर्ता को लंबे समय तक लाभ प्राप्त होता है। वारंटी प्राप्त होने पर इसके रखरखाव एवं मरम्मत करने में आसानी होती है। वारंटी की सभी शर्तों को जान लेने के बाद उपयोगकर्ता सही से उपकरण का प्रयोग कर सकते हैं।
  • जब भी आप सोलर वाटर हीटर सिस्टम को खरीदते एवं स्थापित करवाते हैं तो इस से संबंधित दस्तावेज एवं वारंटी से संबंधित दस्तावेज और रसीदों को सुरक्षित रखें। यदि किसी प्रकार की परेशानी आपके उपकरण मे होती है तो ऐसे में आप जल्दी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऐसे सोलर वाटर हीटर सिस्टम जिनमें वारंटी प्रदान की होती है। उन्हें यदि आप बेचते हैं तो इसके विक्रय मूल्य में अधिक कमी नहीं होती है। जिस से आपको किसी प्रकार का आर्थिक जोखिम नहीं होता है।

सोलर वाटर हीटर में निवेश करने से पूर्व उपभोक्ता को उपकरण से संबंधित सभी जानकारियों को प्राप्त करना चाहिए। ऐसे ब्रांड के उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए जो वैलिड वारंटी प्रदान करते हैं। आपको वारंटी से संबंधित सभी नियमों एवं शर्तों की सभी जानकारियों को अच्छे से समझना चाहिए। जिस से आप इस सिस्टम में निवेश का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर वाटर सिस्टम में वारंटी प्राप्त होने पर यह सीस्टम को मजबूती प्रदान करने का कार्य करती है। सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाले वैलिड एवं प्रसिद्ध ब्रांड अपने-अपने उपकरणों पर प्रदान होने वाली वारंटी पर कार्य भी करते हैं। वारंटी से यह सुनिश्चित होता है कि उपयोगकर्ता के द्वारा किया गया निवेश सुरक्षित रह सके। ऐसे सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप पर्यावरण को भी सुरक्षित रख सकते हैं। इनका प्रयोग करने से कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। एवं हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। इसलिए सरकार भी ऐसे उपकरणों को स्थापित करने पर प्रोत्साहन प्रदान करती है।

यह भी देखें:सोलर वाटर हीटर मेंटनेंस कैसे करें

सोलर वाटर हीटर मेंटनेंस कैसे करें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें

Garden Wall Light मोशन सेंसर के साथ केवल 269 रुपये में मिल रही 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत देखें छत पर सोलर सिस्टम लगवाने से बिजली का बिल कैसे कम होता है? जानें बिजली के बिल कम करें: 2024 में सोलर पैनल कैसे आपकी बचत को बढ़ा सकते हैं सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी कैसे मिलती है?