Geyser की कीमत में लगवाएं Solar Water Heater, देखें फायदे, आज ही करें ऑर्डर

सोलर वॉटर हीटर सूरज की ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं, जिससे इलेक्ट्रिक गीजर के मुकाबले सोलर वॉटर हीटर में बिजली की खपत बिल्कुल शून्य हो जाती है।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

जैसा की आप सभी लोग जानते है, की सर्दियों के समय में ठंडे पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए आजकल ज्यादातर लोग अपने घरों में इलेक्ट्रिक गीजर लगवाते हैं। जिससे वह अपने नहाने धोने के लिए पानी आराम से गर्म कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक गीजर के माध्यम से आपको पानी गर्म करने की सुविधा तो मिल जाती है। लेकिन गीजर से आपके बिजली बिल में काफी बढ़ोतरी हो जाती है।

वही जब आप सोलर वाटर हीटर (Solar Water Heater) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको मुफ़्त में ही गरम पानी मिल जाता है, क्योंकि ये सूरज की गर्मी से पानी गरम करता है, इसलिए यदि आप पानी गर्म करने की सुविधा के साथ अपने बिजली के बिल में भी राहत पाना चाहते है। तो उसके लिए आज हम आपको सोलर वॉटर हीटर के फायदे के बारे में बताएंगे।

Geyser की कीमत में लगवाएं Solar Water Heater, देखें फायदे, आज ही करें ऑर्डर
गीजर की कीमत में लगवाएं Solar Water Heater

Solar Water Heater के क्या फायदे हैं

सोलर वॉटर हीटर सूरज की ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं, जिससे इलेक्ट्रिक गीजर के मुकाबले सोलर वॉटर हीटर में बिजली की खपत बिल्कुल शून्य हो जाती है। Solar Water Heater लगाने की शुरुआती लागत भले ही अधिक है, लेकिन लंबे समय में यह बिजली के बिलों में बड़ी बचत करता है। साथ ही कई राज्य सरकारें सोलर वॉटर हीटर लगाने के बाद बिजली बिल में भी छूट देती हैं, जिससे आपका बिजली का बिल काफी काम हो सकता है।

इसके अलावा आपको गीजर की कीमत लगभग 10 से 20 हजार रूपए तक है, इसमें कुछ और रुपये डालकर आप एक Solar Water Heater लगवा सकते हैं। जिससे आपको लंबे समय में काफी बचत और फायदे हो जाएंगे।

सोलर वॉटर हीटर की कीमत कितनी है?

अगर अपने घर में गर्म पानी की सुविधा के लिए सोलर वॉटर हीटर लगवाना चाहते है। तो आपको बता की बाजार में दो तरह के ETC और FPC सोलर वॉटर हीटर मिलते है। एक ETC सोलर वॉटर हीटर ठंडे मौसम में अच्छा चलता हैं और एफपीसी सोलर वॉटर हीटर गर्मियों के समय में अच्छा काम करता है।

आप 15 हजार रुपए से लेकर 55 हजार रूपए में 100 लीटर कैपेसिटी वाले ETC सोलर वॉटर हीटर कोखरीद सकते हैं। या फिर आप 25 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक के बीच में FPC सोलर वॉटर हीटर भी लगवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गई लिस्ट में सोलर वॉटर हीटर मॉडल की केपेसिटी और उस हिसाब से उसकी कितनी होगी यह देखे।

सोलर वॉटर हीटर क्षमता कीमत
FPC सोलर वॉटर हीटर 100 L100 लीटर25000 रूपए
FPC सोलर वॉटर हीटर 200 L200 लीटर48 ,990 रूपए
ETC सोलर वॉटर हीटर 100 L1 00 लीटर15000 रूपए
ETC सोलर वॉटर हीटर 200 L200 लीटर25,000 रूपए
FPC सोलर वॉटर हीटर 300 L300 लीटर69,९९० रूपए
FPC सोलर वॉटर हीटर 500 L500 लीटर1 ,09,990 रूपए
ETC सोलर वॉटर हीटर 300 L300 लीटर36,000 रूपए
ETC सोलर वॉटर हीटर 500 L500 लीटर55,000 रूपए

सोलर वॉटर हीटर और इलेक्ट्रिक गीजर में अंतर – Geyser vs Solar Water Heater

“Electric Geyser vs Solar Water Heater” की तुलना करते समय विभिन्न पहलुओं को मध्यनजर रखा जाता है। यहाँ हम दोनों के मुख्य अंतर और फायदे की चर्चा करेंगे।

सोलर वॉटर हीटरइलेक्ट्रिक गीजर
ये सूर्य की रोशनी से चलते हैं।ये बिजली का उपयोग करते हैं।
इनकी शुरुआती लागत गीजर से थोड़ी अधिक होती है लेकिन ये बिजली से नहीं चलते, इसलिए बिजली की खपत शून्य है।इनकी शुरुआती लागत कम होती है लेकिन चलने की लागत अधिक होती है क्योंकि ये बिजली पर निर्भर करते हैं।
पर्यावरण के लिए अनुकूल होते हैं क्योंकि ये सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं।बिजली की खपत से जुड़े पर्यावरणीय प्रभाव होते हैं।
इनका उचित रखरखाव करना पड़ता है।रखरखाव में सरल और सस्ते होते हैं।
धूप की उपलब्धता पर निर्भर करते हैं, लेकिन हल्का गरम पानी हमेशा मिल जाता है।बिजली की उपलब्धता पर निर्भर करते हैं।
इन्हें ऐसी जगह इंस्टॉल करना पड़ता है जहाँ पर्याप्त सूरज की रोशनी मिले।आसानी से और किसी भी जगह इंस्टॉल किए जा सकते हैं।

सोलर वॉटर हीटर क्या होता है ?

सोलर वॉटर हीटर एक प्रकार का सोलर पैनल सिस्टम है। जो सूरज से मिलने वाली ऊर्जा के ताप से ठंडे पानी को गर्म करता है। इसके अलावा बारिश के मौसम या कम धूप कम के समय के लिए इसमें गर्म पानी करने के लिए बैकअप के तौर पर एक इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट लगा हुआ होता है।

सोलर वॉटर हीटर में कई तरह के पैनल लगे हुए होते हैं। यह पैनल सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा के माध्यम से पानी को गर्म कर लेता है। वॉटर हीटर अक्सर छत वाली जगहों पर लगाए जाते है। क्योकि छतों में सूर्य की किरणे अधिक अच्छी पड़ती है।

यह भी देखें:रैकोल्ड अल्फा प्लस सोलर वाटर हीटर प्राइस। Racold Alpha Plus Solar Water Heater Price

रैकोल्ड अल्फा प्लस सोलर वाटर हीटर की कीमत

सोलर वाटर हीटर से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

क्या सोलर वाटर हीटर रात में भी गर्म देता है?

जी हाँ, इसके गरम पानी के टैंक में गरम पानी जमा रहता है, जो लंबे समय तक गरम रहता है, इस लिए आप इसे रात में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोलर वॉटर हीटर के टैंक में कितने समय के लिए गर्म पानी रहता है?

सोलर वॉटर हीटर के टैंक में पानी लगभग 48 घंटे तक गर्म रह जाता है।

एफपीसी वॉटर हीटर तथा ईटीसी वॉटर हीटर के आलावा कौन से सोलर वॉटर हीटर होते हैं?

एफपीसी वॉटर हीटर तथा ईटीसी वॉटर हीटर के आलावा आप प्रेशराइज्ड सोलर वॉटर,हीट एक्सचेंजर सोलर हीटर भी लगा सकते हैं।

सोलर वाटर हीटर के कितने प्रकार है?

सोलर वाटर हीटर (ETC) ई.टी.सी. सोलर वॉटर हीटर दूसरा (FPC) एफ.पी.सी. सोलर वॉटर हीटर दो तरह के होते है।

यह भी देखें:Supreme Solar Water Heater रेट लिस्ट- Supreme Solar Water Heater Price List

Supreme Solar Water Heater रेट लिस्ट देखें, अभी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें

Garden Wall Light मोशन सेंसर के साथ केवल 269 रुपये में मिल रही 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत देखें छत पर सोलर सिस्टम लगवाने से बिजली का बिल कैसे कम होता है? जानें बिजली के बिल कम करें: 2024 में सोलर पैनल कैसे आपकी बचत को बढ़ा सकते हैं सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी कैसे मिलती है?