पहले का लगा है बिना सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम क्या अपग्रेड करने में सब्सिडी मिलेगी, जानें

क्या आपको पता है कि बिना सब्सिडी वाले सोलर सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। आइए विस्तार से जानते हैं इस जानकारी के बारे में...........

Published By News Desk

Published on

पहले का लगा है बिना सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम क्या अपग्रेड करने में सब्सिडी मिलेगी, जानें
पहले का लगा है बिना सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम क्या अपग्रेड करने में सब्सिडी मिलेगी, जानें

देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहें हैं जिसके तहत सरकार द्वारा कई सब्सिडी योजनाएं शुरू की गई है। सब्सिडी का लाभ प्राप्त करके आप बहुत ही कम खर्चे पर अपने घर में सोलर सिस्टम स्थापित करवा सकते हैं। सोलर सिस्टम में एक बार निवेश करने के बाद ये 25 से 30 साल तक चलते हैं। लेकिन कई बार इन्हें अपग्रेड की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यदि आपने पहले बिना सब्सिडी के सोलर सिस्टम इंस्टॉल कराया है और अब आपको इसे अपग्रेड कराने की आवश्यकता है तो क्या इसमें आपको अपग्रेड करने पर सब्सिडी मिलती है। तो चलिए जानते हैं इस जानकारी को इस लेख में……

यह भी पढ़ें- पहले सब्सिडी मिलेगी या सोलर सिस्टम लगने के बाद सब्सिडी आएगी, सोलर सिस्टम लगवाने से पहले जान लो

क्या बिना सब्सिडी वाले सोलर सिस्टम अपग्रेड करने में सब्सिडी मिलेगी?

भारत सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप योजना तथा पीएम सूर्य घर योजना के तहत पात्र नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जाती है जिसके तहत वे कम खर्चे में अपने घर सोलर सिस्टम लगा सकें। यह सब्सिडी सोलर पैनल की क्षमता के आधार पर प्रदान की जाती है कि आप अपने घर पर कितने वाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं।

आपको बता दें सरकारी subsidy केवल ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के लिए प्रदान की जाती है। ऐसे में अगर आप बिना सब्सिडी वाले सोलर सिस्टम अपग्रेड के लिए सब्सिडी प्राप्त करने की सोच रहें हैं तो आपको कुछ मामलों में ही सब्सिडी मिल सकती है।

पहली बात अगर आपने पहले कभी सोलर पैनल के लिए सब्सिडी नहीं ली है तो कुछ सम्भावना हो सकती है कि आपको सब्सिडी का लाभ मिलें। और दूसरी बात इसका लाभ आपको तक मिल सकता है जब आप ऑफ ग्रिड सिस्टम को ऑन ग्रिड सिस्टम में अपग्रेड कर रहें हैं।

यह भी देखें:Eastman और Exide में से कौन सी बैटरी चुनें ? पूरी जानकारी यहाँ जानें

Eastman और Exide में से कौन सी बैटरी चुनें ? पूरी जानकारी यहाँ जानें

यह भी पढ़ें- घर की छत पर सोलर पैनल लगाएं, खुद की बिजली बनाएं, बैंक खाते में सोलर सब्सिडी पाएं

वेंडर से ले सकते हैं सलाह!

अगर आपको सब्सिडी प्राप्त करनी है तो आप नए ऑन ग्रिड सिस्टम के लिए, नई सोलर पैनल सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने बिना सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम लिया होगा तो वह ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम होगा, लेकिन अब सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको नया सिस्टम ऑन ग्रिड लगाना होगा।

सोलर सिस्टम अपग्रेड करने से पहले, आप सोलर वेंडर से भी सलाह ले सकते हैं। वे आपको बता सकते हैं कि आप सब्सिडी के लिए पात्र हैं अथवा नहीं हैं। कुछ वेंडर सोलर पैनल अपग्रेड के लिए सब्सिडी packages उपलब्ध करवा सकते हैं।

यह भी देखें:वारी 1 किलोवाट सोलर पैनल- भारत की टॉप सोलर कंपनी Waaree के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने होगा इतना खर्चा

वारी 1 किलोवाट सोलर पैनल- भारत की टॉप सोलर कंपनी Waaree के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने होगा इतना खर्चा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें