solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

अब फ्री में चलाए घर पर कूलर, नहीं आएगा बिजली बिल ना होगी बिजली कटौती की समस्या। आइए जानते हैं की सोलर पैनल को चलाने के लिए घर पर कितने वाट का सोलर पैनल स्थापित करना पड़ता है।

Published By News Desk

Published on

solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए
solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

solar se cooler: बढ़ती गर्मी से राहत प्राप्त करने के लिए लोग अपने घरों में कूलर तथा एयर कंडीशनर लगा रहें हैं, लेकिन आम आदमी की बजट में ये सब लगाना मुश्किल है क्योंकि यदि ये उपकरण एक बार लग जाएं तो इनके हर महीने भारी भरकम बिजली बिल आते हैं जिससे लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर कूलर को बिना बिजली बिल की चिंता किए दिन रात चला सकते हैं। इसके अतिरिक्त मार्केट में आजकर सोलर कूलर भी आ गए हैं जो साधारण कूलर से अधिक महंगे हैं। लेकिन अगर आप अपने घर पर कूलर चलाने के लिए सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको किलोवाट के हिसाब से सोलर पैनल स्थापित करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं इस जानकारी के बारे में……..

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल खराब हो गए, कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है, जानें

कूलर चलाने के लिए सोलर पैनल

अगर आप अपने घर में नार्मल कूलर को सोलर पैनल लगाकर चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले अपने कूलर की बिजली खपत यूनिट की जानकारी पता कर लेनी है। आपको सबसे पहले यह पता करना है कि आपका कूलर दिन – रात कितनी यूनिट बिजली को कंज्यूम करता है।

अगर आपको अपना बिजली बिल नहीं मिल रहा है अथवा आप यह गणना नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके लिए सीधे कूलर को खोलकर इसकी मोटर और पंप का वॉटेज चेक कर सकते हैं।

यह भी देखें:Free Solar Rooftop Yojana क्या है? जानें पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

Free Solar Rooftop Yojana क्या है? जानें पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

अब आपको कूलर और मोटर दोनों के वॉटेज को ऐड करना है और जितने घंटे आप कूलर को चलाते हैं उससे मल्टीप्लाय कर दीजिए। मान लीजिए आपके कूलर के अंदर 250w की मोटर तथा इसके अंदर 50w वाटर पंप लगा हुआ है तो ये टोटल 300 वाट हो जाता है। और अगर आप इसे 10 घंटे तक चलाते हैं तो यह 3 यूनिट बिजली की खपत करता है। अगर आप बड़ा कूलर चलाते हैं जो 500 वाट की खपत करता है तो यह 10 घंटे में 5 यूनिट की खपत कर देता है।

यह भी पढ़ें- अब सोलर पैनल से होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज IIT Jodhpur ने बनाया Adopter, कीमत मात्र 1000 रुपये

कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

अगर आप 5 यूनिट की खपत करने वाले कूलर के लिए सोलर पैनल लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की आवश्यकता पड़ती है। 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में 5 यूनिट की खपत करने वाला कूलर आसानी से चल जाता है। क्योंकि 1 किलोवाट का solar system गर्मियों में आसानी से 5 यूनिट बिजली बना सकता है। हालाँकि यह चीज टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है कि आपने किस टेक्नोलॉजी का सोलर, इन्वर्टर अथवा कंट्रोलर लिया है।

यह भी देखें:केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम, तुरंत करें अप्लाई

मात्र 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम, अभी करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें