Solar Rooftop Yojana: अब फ्री हो जाएगी घर की बिजली सोलर रूफटॉप योजना से, जानें क्या है पात्रता

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी है। इसका उद्देश्य भारत को बिजली के उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना है। यही नहीं सोलर एनर्जी के उपयोग को देश में बढ़ाना है जिस से बिजली और नॉन रिन्यूएबल रिसोर्सेज की खपत कम की जा सके। Solar Rooftop Yojana के माध्यम से सरकार अक्षय ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी। और इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिकों को सोलर रूफटॉप लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा दी जाएगी, जिस से सभी लोग ज्यादा से ज्यादा सोलर रूफटॉप लगवा सकें।

सोलर रुफटॉप योजना की योग्यता: अब फ्री हो जाएगी घर की बिजली सोलर रूफटॉप योजना से, जानें क्या है पात्रता
Solar Rooftop Yojana Eligibility

क्या है Solar Rooftop Yojana?

इस योजना Solar Rooftop Yojana के माध्यम से आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। और इसके लिए आप को सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसका लाभ कोई भी नागरिक ले सकता है। इस योजना के माध्यम से आप साल भर में लगभग 72000 रूपए तक बचा सकते हैं।

आप को बता दें की योजना में यदि आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आप को 10 वर्गमीटर जगह की आवश्यकता होगी। यदि आप 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आप को 40% तक की सब्सिडी मिलेगी। वहीं 4 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक आप को 20 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी। आप अपने कारखानों और कार्यालयों की छत पर भी इस सोलर पैनल को लगवा सकते हैं। और बिजली की बचत कर सकते हैं।

20 वर्षों तक मिलेगी फ्री बिजली

Solar Rooftop Yojana के अंतर्गत सोलर पैनल लगाने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आवेदन पर सोलर पैनल लगवाने के लिए ने केवल सब्सिडी मिलेगी बल्कि इस उपकरण से जनरेट होने वाली बिजली से आप फ्री में 20 वर्षों तक इसका उपयोग कर पाएंगे।

यह भी देखें:Microtek 4 Kw सोलर सिस्टम लगाने की कीमत जानें

Microtek 4 Kw सोलर सिस्टम लगाने पर पाएं सब्सिडी, कीमत देखें

साथ ही अतिरिक्त बिजली के उत्पादन पर आप इन्हे कंपनियों को बेचकर भी इसका लाभ उठा सकते हैं। अपने छत पर सोलर रूफटॉप लगवाने पर नागरिकों को लगभग 20 वर्षों तक मुफ्त में इसका लाभ प्राप्त होगा। जैसे की इस योजना में सोलर पैनल लगवाने पर 25 वर्षों तक बिजली उत्पादन होता है , और इसमें लगने वाली लागत की कीमत शुरू के 5 से 6 सालों में ही पूरी हो जाती है जिसकी वजह से बाकी के वर्षो में इसका फ्री में उपयोग किया जा सकता है।

यहाँ जानें क्या है सोलर रूफटॉप योजना की योग्यता?

Solar Rooftop Yojana में देश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन हेतु बस कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। जैसे की आप की छत पर 8 से 9 घंटे की धूप आती हो। इसके अलावा कम से कम आप की छत में 10 वर्गमीटर की जगह होनी चाहिए। आप अपने कार्यालयों या कारखानों की छत पर भी सोलर रूफटॉप योजना के तहत सोलर पैनल इनस्टॉल करवा सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर  Apply For Rooftop Solar के विकल्प पर क्लिक करें।
  • राज्य की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप के सामने आवेदन पत्र खुलेगा। इसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • संबंधित दस्तावेज अपलोड करें। और अंत में सबमिट कर दें।
  • इस तरह आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अन्य लेख देखें:

यह भी देखें:सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें