सोलर पंप की आवेदन तिथि बढ़ाई, सभी किसान कर सकते हैं सब्सिडी का आवेदन

सोलर पम्प सब्सिडी प्राप्त करने वाले सभी किसानों के लिए खुसखबरी है, सोलर पंप आवेदन तिथि को बढ़ा दिया है। जितने भी किसानों के आवेदन रिजेक्ट हुए थे वे सभी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर पंप की आवेदन तिथि बढ़ाई, रिजेक्ट किसान भी कर सकते हैं सब्सिडी के लिए अप्लाई
सोलर पंप

भारत सरकार देश के गरीब किसानों को कृषि सुविधा प्रदान करने के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाएं शुरू करती है। इसी प्रकार किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए सब्सिडी योजना शुरू की गई है। जिसके तहत सोलर पंप के लिए सरकार किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है।

किसानों को यह लाभ प्रदान करने के लिए सरकारी ने आवेदन की तिथि में बदलाव किया है। इसके अतिरिक्त जितने भी किसानों के आवेदन फॉर्म रद्द हुए थे, वे आवेदक भी फिर से आवेदन कर सकते हैं। जो किसान पात्र होते हैं उनके खेत में सोलर पम्प लगाए जाएंगे। तो चलिए जानते हैं योजना के तहत लाभार्थियों को कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- PM Kusum Solar Pump Yojana: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर सोलर पंप, जानें कैसे करें आवेदन!

इन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

राजस्थान उद्यान विभाग की ओर से मार्च 2024 में पीएम कुसुम योजना के तहत जिन भी किसानों ने सोलर पम्प पर सब्सिडी हेतु आवेदन किया था, उन आवेदनों की जांच कर प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई थी। इस जांच में कई किसानों के आवेदन अधूरे थे जिसकी वजह से बैक टू सिटीजन किए गए तथा उन सभी किसानों को उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज सेंड करके सूचित किया गया।

किसानों को सोलर पम्प का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने अधूरे दस्तावेजों को सही से अपलोड करना होगा। यह सूचना किसानों को 15 दिन पहले ही प्रदान कर दी गई थी। इससे पहले किसान निर्धारित समय सीमा के भीतर दस्तावेज अपलोड नहीं कर पाए थे जिसकी वजह से उनके आवेदन कैंसिल कर दिए गए। किन्तु अब किसान आवेदन रिओपन करके सभी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

यह भी देखें:अपने घर की बिजली खपत के हिसाब से सही सोलर इन्वर्टर बैटरी कैसे चुनें?

अपने घर की बिजली खपत के हिसाब से सही सोलर इन्वर्टर बैटरी कैसे चुनें?

यह भी पढ़ें- Kusum Yojana: पीएम कुसुम सोलर पंप योजना

20 जून तक किसान पोर्टल पर कर सकते हैं दस्तावेज अपलोड

श्रीगंगानगर के उपनिदेशक उद्यान, श्री केशव कालीराना ने बताया कि जिन किसानों के सोलर पंप सेट योजना के लिए आवेदन रद्द कर दिए गए थे, क्योंकि उनमें कुछ दस्तावेजों की कमी का अभाव था। अब इन किसानों को फिर से एक अवसर दिया जा रहा है। 20 जून 2024 तक राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन फिर से रि ओपन करके महत्वपूर्ण सभी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

किसान सोलर पम्प के लिए कैसे करें आवेदन?

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान सब्सिडी प्राप्त करके सोलर पंप लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान अपने नजदीकी ई-मित्र अथवा स्मार्ट फ़ोन की सहायता से राज किसान साथी पोर्टल पर पहले किए गए ऑनलाइन आवेदन एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं। आपको जमाबंदी की नकल, खेत का नक्शा, विद्युत विहीन प्रमाण पत्र करने के साथ साथ अनुबंधित फॉर्मों में अपने आवश्यकतानुसार फर्म को सेलेक्ट करके पम्प की क्षमता को सेलेक्ट करना है।

इतने एचपी के सोलर पम्प पर मिलेगी किसानों को सब्सिडी

आपको बता दें राजस्थान सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना के तहत राज्य के किसानों को 60% की सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी की जानकारी दें तो केंद्र सरकार की ओर से 30% तथा 30% राज्य सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी। स्कीम के माध्यम से राज्य के उद्यान विभाग की ओर से 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 एचपी तथा 10 एचपी तक के सोलर पम्पों के लिए किसानों को अनुदान दिया जा रहा है।

यह भी देखें:अब मिलेगी 20 सालों तक मुफ्त बिजली नई सोलर योजना के तहत, अभी करें अप्लाई

20 सालों तक मुफ्त बिजली पाएं, नई सोलर योजना, अभी करें अप्लाई

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें