गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी: Solar Panel Subsidy in Gujarat

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सौर ऊर्जा द्वारा विद्युत ऊर्जा का उत्पादन करने से नागरिकों को बिजली के बिल पर भारी छूट प्राप्त होती है। साथ ही अधिक से अधिक सोलर प्लांट स्थापित करने से देश की सोलर क्षमता में वृद्धि होगी। जिस से पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण की मात्रा को कम किया जा सकता है। देश में सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है।

भारत का पश्चिमी राज्य गुजरात सर्वाधिक विद्युत उत्पादन में देश का सबसे बड़ा राज्य है। सौर ऊर्जा द्वारा बिजली प्राप्त करने में इसका स्थान तीसरे पर है। गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी (Solar Panel Subsidy in Gujarat) प्रदान करने के लिए नागरिकों को घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित करने होते है।

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी आवेदन करें
गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी

गुजरात की सौर उत्पादन क्षमता मार्च 2022 में 7,180 मेगावाट थी। राज्य में सोलर पैनलों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसे रूफटॉप सब्सिडी (Rooftop Subsidy) भी कहा जाता है। रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित करने में गुजरात भारत में पहले नंबर पर है। गुजरात में रूफटॉप सोलर क्षमता 1.27 गीगावाट है।

केंद्र के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के साथ मिलकर गुजरात सरकार सोलर पैनल सब्सिडी (Solar Subsidy Gujarat) प्रदान करती है। 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने पर 40% एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने पर 20% सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी के माध्यम से गुजरात सरकार द्वारा राज्य के 2 लाख घरों में सोलर पैनल स्थापित किये गए हैं।

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी के उद्देश्य

राज्य में सोलर पैनल सब्सिडी प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य जीवाश्म ईंधनों (कोयले) पर निर्भरता को कम करना है ऐसा करने से प्रदूषण मुक्त बिजली प्राप्त की जायेगी। राज्य के सतत विकास लक्ष्यों (SDG) में वृद्धि के साथ ही देश की सौर ऊर्जा की क्षमता में भी वृद्धि की जायेगी। सौर ऊर्जा की स्थापना से राज्य के विद्युत उपभोक्ताओं को ग्रिड के बिजली बिल से राहत प्रदान होगी, वे कम से कम 90% की छूट बिल में प्राप्त कर पायेंगे।

गुजरात सोलर पैनल सब्सिडी की विशेषताएं

राज्य में प्रदान की जाने वाली सोलर पैनल सब्सिडी की विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • राज्य में 1 किलोवाट से 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर 14588 रूपये प्रति किलोवाट प्रदान किये जाते हैं। यदि आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल स्थापित करते हैं तो आपको 43764 रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल को स्थापित करने में 7294 रूपये प्रति किलोवाट सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिसमें पहले 3 किलोवाट पर 14588 रूपये/किलोवाट ही प्रयुक्त होता है।
  • 10 किलोवाट से अधिक क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर 94822 रूपये की निश्चित सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन या ग्रुप हाऊसिंग सोसायटी (RWA/GHS) में रहने वाले उपभोक्ताओं को प्रति घर 10 किलोवाट की दर से 500 किलोवाट तक के लिए 7294 रूपये प्रति किलोवाट सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • किसानों के लिए सौर सब्सिडी (Solar Subsidy for Farmers) प्रदान करने के लिए गुजरात में सूर्यशक्ति किसान योजना संचालित की जाती है। जिसमें किसानों को अपने खेतों में सोलर प्लांट स्थापित कर ग्रिड को बिजली भेजने के लिए 60% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

गुजरात विद्युत वितरण कम्पनी डिस्कॉम की सूची

गुजरात राज्य में विद्युत वितरण कंपनियां DISCOM इस प्रकार हैं:

  • Dakshin Gujarat Vij Co. Limited (DGVCL)
  • Madhya Gujarat Vij Co. Limited
  • Paschim Gujarat Vij Co. Limited
  • Uttar Gujarat Vij Co. Limited
  • Torrent Power Limited- Ahmedabad
  • Torrent Power Limited- Surat

गुजरात में सब्सिडी के साथ सोलर पैनल की कीमत

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी प्रदान कर सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार हैं:

सोलर पैनल की क्षमता बिना सब्सिडी के कीमत (रूपये में)सब्सिडी के साथ कीमत (रूपये में)
1 Kw70,000-10000055000-90000
2 Kw100000-180000110000-150000
3 Kw 180000-240000130000-190000
4 Kw240000-300000180000-260000
5 Kw300000-400000240000-340000
10 Kw600000-100000500000-700000

गुजरात सोलर पैनल सब्सिडी का आवेदन करें

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के Rooftop Solar राष्ट्रीय पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाएँ।
  2. पोर्टल के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए Register Here पर क्लिक करें।
  3. अब आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने राज्य के चयन में गुजरात का चयन करें एवं अपनी DISCOM का चयन करें। अपना उपभोक्ता अकाउंट नंबर दर्ज करें। चैक-बॉक्स पर टिक करें एवं Next पर क्लिक करें। गुजरात सोलर पैनल सब्सिडी का आवेदन करें
  4. Next पर क्लिक करने के बाद अब अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी दर्ज करें एवं वेरीफाई करें। रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करें।
  5. अब आप पोर्टल के होम पेज में जाएँ एवं मोबाइल नंबर या उपभोक्ता अकाउंट नंबर की सहायता से लॉगिन करें।
  6. पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद रूफटॉप सब्सिडी के आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी दर्ज करें एवं Submit पर क्लिक करें।
  7. सोलर पैनल स्थापित हो जाने के बाद पुनः पोर्टल पर सोलर पैनल एवं डिस्कॉम द्वारा चयनित सोलर विक्रेता का विवरण अपलोड करें।
  8. सोलर सिस्टम में नेट मीटर के स्थापित हो जाने के बाद कमीशनिंग रिपोर्ट, अपना बैंक अकाउंट विवरण एवं एक रद्द चैक अपलोड कर दें।

आवेदन करने के पश्चात अगले 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी की राशि को डीबीटी कर दिया जाएगा।

यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम स्थापित करना चाह रहे हैं तो भारत में 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी एवं बिना सब्सिडी के जानने के लिए यहां क्लिक करें।

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी से सम्बंधित प्रश्न एवं उत्तर

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in है।

गुजरात की विद्युत वितरण कंपनियां DISCOM कौन-कौन हैं?

गुजरात की विद्युत वितरण कंपनियां DISCOM Dakshin Gujarat Vij Co. Limited (DGVCL), Madhya Gujarat Vij Co. Limited, Paschim Gujarat Vij Co. Limited, Uttar Gujarat Vij Co. Limited, Torrent Power Limited- Ahmedabad, Torrent Power Limited- Surat हैं।

गुजरात में 10 किलोवाट से अधिक क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित करने पर कितनी सब्सिडी प्रदान की जाती है?

गुजरात में 10 किलोवाट से अधिक क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित करने पर 94822 रूपये की निश्चित सब्सिडी प्रदान की जाती है।

गुजरात में सोलर सब्सिडी का आवेदन करने के पात्र कौन हैं?

गुजरात के सभी नागरिक सोलर सब्सिडी का आवेदन करने के पात्र हैं चाहे वे अपने आवासीय घरों में रहते हों या RWA/GHS की सोसायटी में रहते हों, सोलर पैनल स्थापित करने के लिए आप सब्सिडी का आवेदन कर सकते हैं।

गुजरात में सोलर पार्क कहाँ स्थित है?

गुजरात में सोलर पार्क पाटन जिले के चरणका गांव में स्थित है।

सोलर पैनलों पर सब्सिडी प्राप्त कर नागरिक कौन-कौन से सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं?

सोलर पैनलों पर सब्सिडी प्राप्त कर नागरिक पोलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाईफेशियल सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं।

हेल्पलाइन

गुजरात में सोलर पैनल सब्सिडी से सम्बंधित किसी सहायता के लिए गुजरात ऊर्जा विभाग एजेंसी (GEDA) के हेल्पलाइन नंबर +91-079-23257251, 23257253 पर कॉल करें।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें