बायफेशियल सोलर पैनल क्या है कीमत फायदे नुकसान

बाइफेशियल सोलर पैनल सबसे आधुनिक सोलर पैनल हैं, इनका प्रयोग कर के दोनों ओर से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

बिजली की बढ़ती हुई कीमतों को सोच अधिकांश उपभोक्ता सौर ऊर्जा की ओर बढ़ रहे हैं। यह अच्छा भी है क्योंकि इसके माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन होता है। सोलर पैनल किसी भी सोलर सिस्टम के सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होते हैं। सोलर पैनल के द्वारा ही सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। यह सोलर पैनल के प्रकार पर ही निर्भर करता है कि वह कितनी बिजली का उत्पादन एक दिन में करता है।

सोलर पैनल के प्रकारों में से एक बायफेशियल सोलर पैनल (Bifacial Solar Panel) से जुडी हुई जानकारी यहाँ जानें। इस सोलर पैनल के फायदे, उसकी कीमत एवं नुकसानों की जानकारी प्राप्त कर आप अपने घर में या व्यावसायिक क्षेत्र में इसे स्थापित करने का निर्धारण कर सकते हैं।

बायफेशियल सोलर पैनल क्या है कीमत फायदे नुकसान
बायफेशियल सोलर पैनल

हमारे देश में यदि कोई उपभोक्ता सोलर पैनल स्थापित कर बिजली प्राप्त करता है तो सोलर पैनल इंस्टालेशन में आने वाले खर्चे की जानकारी प्राप्त करने के लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

बायफेशियल सोलर पैनल क्या है

Bifacial Solar Panel दोनों ओर से बिजली का उत्पादन करने में सक्षम सोलर पैनल होता है यह सामने की ओर (Front Side) एवं पीछे की ओर (Back Side) से सूर्य की प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष किरणों का प्रयोग कर सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इसका पिछला भाग ग्लास का बना होता है। जिसके द्वारा टकराकर प्राप्त होने वाली Albedo Light से भी यह कार्य करता है। इसका निर्माण p एवं n प्रकार के सिलिकॉन सेलों द्वारा किया जाता है।

Bifacial Solar Panel Efficiency

यह अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया सोलर पैनल है। इसका प्रमाण यह है कि यह सामान्य सोलर पैनलों की तुलना में 25% से 30% अधिक बिजली का उत्पादन करता है। यह मोनोक्रिस्टलाइन एवं पॉलीक्रिस्टलाइन दोनों प्रकार के बने होते हैं। यह ग्लास-ग्लास एवं ग्लास बैक शीट दो प्रकार के होते हैं।

सोलर पैनल कार्यविधि

दोनों ओर से बिजली का उत्पादन करने वाले Bifacial Solar Panel में सामने की ओर सूर्य से सीधे प्राप्त होने वाली ऊर्जा को ग्रहण किया जाता है। उस ऊर्जा को फोटोवोल्विक PV सेल ग्रहण करते हैं एवं विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। जब कि पीछे की ओर में जमीन से या छत से परावर्तित हो कर वापस लौटने वाली Albedo Light की ऊर्जा को बिजली में बदलने का कार्य होता है। सोलर पैनल के इंस्टॉलेशन पर भी इसकी कार्यविधि निर्भर करती है। इनके द्वारा 440 वाट से 530 वाट तक की बिजली का उत्पादन किया जाता है। जो अन्य सोलर पैनलों से लगभग 25% से 30% तक अधिक रहती है।

बायफेशियल सोलर पैनल की दक्षता

बायफेशियल सोलर पैनल की दक्षता (Bifacial Solar Panel Efficiency) औसतन 27% तक है। क्योंकि इसके द्वारा दोनों ओर से बिजली का उत्पादन किया जाता है। इस सोलर पैनल की दक्षता अन्य सोलर पैनलों से 8% से 12% तक अधिक हो सकती है। यह इसकी स्थापना एवं इसके पिछले भाग पर पड़ने वाले प्रकाश की क्षमता पर निर्भर करता है। अधिकांशतः इसके पिछले भाग की ओर सफ़ेद रंग का बैकग्रॉउंड रखा जाता है। जिस से इसे अच्छे से प्रकाश प्राप्त हो सके।

बायफेशियल सोलर पैनल के फायदे एवं नुकसान

इस सोलर पैनल से होने वाले लाभ (Bifacial Solar Panel Advantages) एवं हानियों को श्रेणी द्वारा समझा जा सकता है। जो इस प्रकार है:

बायफेशियल सोलर पैनल के लाभ बायफेशियल सोलर पैनल की हानियां
इनकी दक्षता अधिक होती है एवं ये अधिक बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं।अन्य सौर पैनलों की तुलना में इनकी लागत अधिक होती है। यह महंगे होते हैं।
इनकी Durability अधिक होती है इसका निर्धारण इनके ब्रांड पर होता है।यह छाया वाले क्षेत्र में स्थापित होने पर अच्छा प्रदर्शन नहीं देते हैं।
यह खराब मौसम एवं बर्फ में भी अच्छे से कार्य करते हैं।इसे अधिक मेंटिनेंस की आवश्यकता होती है।
यह कम स्थान में भी स्थापित किया जा सकता है।इन्हें स्थापित भले ही कम स्थान पर किया जा सकता हो लेकिन इन्हें स्थापित करने की प्रक्रिया जटिल होती है।
यह इकोफ्रैंडली होते हैं अर्थात पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं।यह बाजार में अन्य सोलर पैनलों के समान उपलब्ध नहीं रहते हैं।
इन पर अधिक समय तक कार्य करने के लिए अधिक वारंटी प्रदान की जाती है।यह वजन में बहुत भारी होते हैं।

बायफेशियल सोलर पैनल की कीमत

बायफेशियल सोलर पैनल की कीमत (Bifacial Solar Panel Price) उसकी निर्माता कंपनी एवं उसके प्रकार पर निर्भर करती है। भारत में इस सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है। यह कीमत वर्तमान में ब्रांडों की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार है। यह समय के अनुसार कम एवं ज्यादा हो सकता है। सोलर पैनल की कीमतें इस प्रकार हैं:

बायफेशियल सोलर पैनल निर्माता कंपनी/ब्रांड कीमत (रूपये में)
Nexus Solar Energy Bifacial 19030,000-40,000
Loom Shark Bifacial Panel (9 Bus Bar)20,000-40,000
Loom Shark Bifacial Panel (16 Bus Bar)20,000-40,000
LG NeON 220,000-40,000
Solar Universe India 425w18,000-25,000
Waaree Bifacial solar panel20-50 /watt
Adani Bifacial Solar Panel20-50 /watt

सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए भारत सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। यदि आप भी घर की छत में सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

बायफेशियल सोलर पैनल से सम्बंधित प्रश्न एवं उत्तर

Bifacial Solar Panel कैसे कार्य करता है?

Bifacial Solar Panel दोनों ओर से कार्य करता है यह सामने की ओर (Front Side) से सूर्य की प्रत्यक्ष किरणों एवं Back Side से Albedo Light से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

क्या Bifacial Solar Panel कार्य करने में अच्छे होते हैं?

हाँ, Bifacial Solar Panel कार्य करने में अच्छे होते हैं इनकी दक्षता अधिक होती है, ये सामान्य सोलर पैनलों से लगभग 30% तक अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं।

Bifacial Solar Panel की कीमत क्या है?

Bifacial Solar Panel की कीमत मोनोक्रिस्टलाइन एवं पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक होती है। यह महंगा होता है। इसकी कीमत इसका निर्माण करने वाली कंपनी पर निर्भर करती है।

क्या बायफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग घरों के लिए किया जा सकता है?

हाँ, बायफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग घरों के लिए किया जा सकता है। यह कम स्थान में भी स्थापित किये जा सकते हैं।

Bifacial Solar Panel की आयुसीमा कितनी मानी गयी है?

Bifacial Solar Panel की आयुसीमा 30 वर्ष से 50 वर्ष तक मानी गयी है, जिसके लिए इसकी मेंटिनेंस का होना बहुत जरूरी होता है।

निष्कर्ष

उच्च दक्षता के साथ दोनों ओर से बिजली का उत्पादन करने वाले बायफेशियल सोलर पैनल किसी भी उपभोक्ता के लिए अच्छे हो सकते हैं। इनसे होने वाले नुकसानों को अगर सही कर दिया जाये तो ये प्रचलन में अधिक चलेंगे। Bifacial Solar Panel से सम्बंधित जानकारी इस लेख से आप प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें