ये रहा सोलर पैनल सब्सिडी लेने का आसान तरीका, अभी जान लो

भारत सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू कर रही है, जैसे सोलर रुफटॉप योजना, पीएम सूर्य घर योजना, कुसुम योजना आदि, लेकिन इन सभी में मिलने वाली सब्सिडी कैसे मिलती है यह जानकारी यहाँ दी गई है।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

Solar Panel Subsidy: ये है सोलर पैनल सब्सिडी लेने का आसान तरीका
Solar Panel Subsidy

आज के युग में, जहाँ हमारा देश ऊर्जा संकट से जूझ रहा है, ग्रीन एनर्जी एक उम्मीद की किरण बनकर उभरी है। बिजली की बढ़ती मांग और सीमित संसाधनों के बीच, सौर ऊर्जा एक स्थायी और पर्यावरण-अनुकूल समाधान है। इसके लिए भारत सरकार ने सोलर पैनल सब्सिडी योजना भी शुरू की है, जो नागरिकों को अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

सोलर पैनल को स्थापित करने पर आप सोलर पैनल सब्सिडी (Solar Panel Subsidy) भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे कम कीमत में सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है।

सोलर पैनल क्या हैं?

सोलर पैनल वो उपकरण हैं जो सूर्य की रोशनी को सीधे बिजली में बदल देते हैं। इस प्रक्रिया को फोटोवोल्टाइक प्रक्रिया कहा जाता है। ये पैनल आपके घर की छत पर लगाए जा सकते हैं और आपको स्वच्छ और हरित ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं।

सोलर पैनल लगवाने का खर्च

सोलर पैनल लगवाने का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि पैनल की क्षमता, घर की छत का आकार, और उपकरणों की क्वालिटी। एक औसतन, घरेलू सोलर पैनल सिस्टम लगवाने की लागत लगभग 1 लाख रुपए से शुरू हो सकती है। हालांकि, सरकारी सब्सिडी के माध्यम से इस लागत को काफी हद तक कम किया जा सकता है

यह भी देखें: Solar Calculator | सोलर पैनल कैलकुलेटर

सरकार दे रही है सोलर पैनल सब्सिडी

भारत में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने Solar Rooftop के लिए PM Surya Ghar Yojana शुरू की है। इसके तहत, आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके लिए आपको डिस्कॉम (बिजली वितरण कंपनी) में पंजीकृत विक्रेताओं में से किसी एक से संपर्क करना होगा और आप सब्सिडी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप अपने घर में 3 किलोवाट तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो सरकार आपको 40% तक की सब्सिडी देगी। और अगर आप 3 से 10 किलोवाट तक के पैनल लगवाते हैं, तो आपको 20% सब्सिडी मिलेगी।

Solar Panel Subsidy लेने का तरीका

Solar Panel Subsidy लेने के लिए सबसे पहले आपको सरकारी सोलर रूफटॉप पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा, नीचे बताए गए चरणों को फॉलो करें और सोलर पैनल सब्सिडी आसानी से प्राप्त करें।

  1. सबसे पहले National Portal for Rooftop Solar – Ministry of New and Renewable Energy (pmsuryaghar.gov.in)1  पोर्टल पर पंजीकरण करें।
  2. पंजीकरण के बाद, अपने खाते में लॉग इन करें और आवेदन सबमिट पर क्लिक करें। प्रारूप में मांगी गई जानकारी भरें और आवेदन सबमिट करें।
  3. इसके बाद आपका आवेदन (Technical Feasibility Approval) TFR के लिए सीधे संबंधित DISCOM को भेजा जाएगा। यदि सभी विवरण सही पाए जाते हैं, तो आवेदन स्वीकृत हो जाएगा।, तो आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है या सुधार के लिए वापस किया जा सकता है।
  4. TFR स्वीकृत होने पर आपको आपके आसपास या राज्य में मौजूद सभी सोलर विक्रेताओं की सूची मिल जाएगी इनसे आपको सोलर पैनल का रेट और लगाने की बात कर लेनी है और सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। पंजीकृत विक्रेताओं की सूची आपके खाते में ‘मेरे क्षेत्र के विक्रेता’ टैब में दिखाई देगी।
  5. प्लांट स्थापित करने के बाद, पोर्टल पर इंसटोलेशन विवरण सबमिट करें और सोलर पैनल के साथ आवेदक की एक फोटो अपलोड करें। ये विवरण प्लांट की जांच और नेट-मीटरिंग के लिए आवश्यक हैं।
  6. DISCOM के अधिकारी MNRE द्वारा निर्धारित तकनीकी मानदंडों के अनुसार निरीक्षण करेंगे। सफल निरीक्षण पर DISCOM द्वारा नेट-मीटर स्थापित किया जाएगा।
  7. DISCOM का अधिकारी पोर्टल पर स्थापना विवरण को मंजूरी देगा और एक ऑनलाइन संचालन प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। यह प्रमाणपत्र आवेदक के खाते में दिखाई देगा।
  8. संचालन प्रमाणपत्र जेनरेट होने के बाद आवेदक को ऑनलाइन सब्सिडी/सीएफए दावा अनुरोध करना है, जिसमें आवेदक के बैंक विवरण के साथ कैंसिल बैंक चेक या पासबुक की फोटोकॉपी देनी होगी।
  9. इसके बाद केंद्र सरकार की सब्सिडी/CFA सीधे आवेदक के बैंक खाते में CFA/सब्सिडी दावा जमा करने के 30 दिनों के भीतर जारी की जाएगी।

महत्वपूर्ण निर्देश:

  • पोर्टल पर पंजीकरण करते समय अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करें, विक्रेता की मेल आईडी/मोबाइल नंबर वाले आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे।
  • बिजली कनेक्शन और बैंक खाता आवेदक के नाम पर होने चाहिए; अन्यथा, आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

संदर्भ:

यह भी देखें:PM Solar Loan: सोलर पैनल लगाने को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा 15 लाख का लोन, जानें कैसे मिलेगा फायदा

PM Solar Loan: सोलर पैनल लगाने को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा 15 लाख का लोन, जानें कैसे मिलेगा फायदा

  1. National Portal for Rooftop Solar – Ministry of New and Renewable Energy (pmsuryaghar.gov.in) ↩︎
On Grid Solar System क्या होता है? जानें

On Grid Solar System क्या होता है? आइए जानें

ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के बारे में आपने सुना तो होगा लेकिन यहाँ हम आपको पूरी डिटेल में बताएंगे की ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम होता क्या है, यह कैसे काम करता है।
ये रही 3 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी

ये रही 3 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगा कर आप सभी विद्युत उपकरणों को आसानी से चल सकते हैं, इसमें सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है।
2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के साथ ये रही

2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के साथ ये रही

2 किलोवाट सोलर सिस्टम कितने में लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी का सोलर सिस्टम खरीद रहे हैं या ऑफ ग्रिड और ऑन ग्रिड का भी इसमें हिसाब रहता हैं, तो चलिए जानते हैं।
भारत में सोलर पैनल सब्सिडी: Solar Panel Subsidy in India 2024

Solar Panel Subsidy in India: भारत में सोलर पैनल सब्सिडी कितनी मिलती है देखें

भारत सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर हजारों रुपये की सब्सिडी दे रही है, सब्सिडी के बाद आपका खर्च नाममात्र का रह जाता है, आइए देखें सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी मिल रही है।

यह भी देखें:छत पर सोलर पैनल लगाएं, होगी 18,000 रुपये की बचत, सरकार देगी 60% सब्सिडी

छत पर सोलर पैनल लगाएं, होगी 18,000 रुपये की बचत, सरकार देगी 60% सब्सिडी

2 thoughts on “ये रहा सोलर पैनल सब्सिडी लेने का आसान तरीका, अभी जान लो”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें

सरकार 25 साल तक मुफ्त देगी बिजली! ऐसे करें Online अप्लाई भारत में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत देखें भारत में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत देखें सबसे सस्ती लिथियम सोलर बैटरी बाइफेशियल सोलर पैनल की विशेषता और कीमत