क्या EMI पर Solar Panel खरीद सकते हैं? अभी जानें EMI पर सोलर सिस्टम कैसे खरीदें

यदि एकमुश्त किश्त पर सोलर पैनल को खरीदने में असमर्थ हैं तो जानें किश्तों पर कैसे सोलर पैनल खरीदा जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में बिजली के बिल में हमेशा ही वृद्धि देखी जा सकती है। साथ ही जीवाश्म ईंधन के अधिक प्रयोग से पर्यावरण अधिक तेजी से प्रदूषित हो रहा है। जिसका उदाहरण आप जलवायु परिवर्तन में देख सकते हैं। इन दोनों ही समस्याओं को हल करने के लिए आप नवीकरणीय ऊर्जा का प्रयोग कर बिजली प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आप सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। अक्सर सोलर पैनल में प्राथमिक निवेश अधिक होने से नागरिक इसे स्थापित नहीं करते हैं। क्या EMI पर Solar Panel खरीद सकते हैं? यह सवाल उनके मन में रहता है।

क्या EMI पर Solar Panel खरीद सकते हैं? जाने पूरी जानकारी
EMI पर Solar Panel खरीदें

EMI के माध्यम से आप सोलर पैनल खरीद सकते हैं, यहाँ जानें। आप किस्तों में अपने द्वारा खरीदे गए सोलर पैनल का भुगतान कर सकते हैं, एवं सोलर सिस्टम को स्थापित कर लंबे समय तक उनका प्रयोग कर सकते हैं, जिस से आप फ्री बिजली प्राप्त करते हैं। ऐसे में कम आय वाले नागरिक भी सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं।

क्या EMI पर Solar Panel खरीद सकते हैं?

EMI के द्वारा सोलर पैनल खरीदे जा सकते हैं, इसके लिए आप को कुल कीमत से थोड़ी अधिक राशि जमा करनी होती है। जो कि एक निर्धारित दर रहती है, जिसे सोलर ब्रांड या आपके डीलर द्वारा निर्धारित किया जाता है। नागरिक अपने नजदीकी सोलर डीलर से, क्रेडिट कार्ड से एवं ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से सोलर पैनल को किश्तों में खरीद सकते हैं।

सोलर डीलर से बात करके EMI बनवाएं

EMI पर solar पैनल खरीदने के लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी सोलर डीलर से संपर्क कर सकते हैं। यदि सोलर डीलर से आप EMI पर सोलर पैनल खरीदते हैं तो ऐसे में आपको विक्रेता द्वारा मांगे गए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं। सोलर डीलर से EMI करने से पूर्व संबंधित सभी नियमों की जानकारी प्राप्त कर लें। जिस से आपको ब्याज दर का पता चलता है।

यह भी देखें:सोलर पंप की आवेदन तिथि बढ़ाई, रिजेक्ट किसान भी कर सकते हैं सब्सिडी के लिए अप्लाई

सोलर पंप की आवेदन तिथि बढ़ाई, सभी किसान कर सकते हैं सब्सिडी का आवेदन

क्रेडिट कार्ड से किस्तों में सोलर पैनल खरीदें

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आप क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं से भी EMI पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं। ऐसे में क्रेडिट कार्ड किसी भी बैंक का चल सकता है। क्रेडिट कार्ड में आपके बैलेंस एवं लिमिट के आधार पर सोलर पैनल को खरीद कसते हैं, एवं जिसके बाद आपके क्रेडिट कार्ड से स्वयं ही फिक्स दर से राशि कटती रहती है। जिसका भुगतान आप निश्चित समय तक कर सकते हैं। जो आपके द्वारा शुरू में ही चयनित कर दी जाती है।

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से EMI में सोलर पैनल कैसे खरीदें?

नजदीकी डीलर एवं क्रेडिट कार्ड के अतिरिक्त वर्तमान में आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (अमेजन, फ्लिपकार्ट) से भी EMI पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से निम्न प्रक्रिया के माध्यम से EMI पर सोलर पैनल खरीदें:-

  • ऑनलाइन शॉपिंग एप (अमेजन, फ्लिपकार्ट) को ओपन करें।
  • एप पर जाने के बार सर्च बार में आपको जितने वाट का सोलर पैनल चाहिए, उसे सर्च करें।
  • EMI के विकल्प पर क्लिक करें। एवं उस से जुड़ी जानकारी (जमा करने की अवधि एवं ब्याज दर) प्राप्त करें।
  • अब आप अपने क्रेडिट कार्ड के सामने वाले बैंक पर क्लिक करें।
  • अब पूरी जानकारी को विस्तृत रूप में जानें। एवं पिछले पेज में आएं।
  • अब सोलर पैनल को खरीदने के लिए Buy Now पर क्लिक करें।
  • अपना पता दर्ज करें।
  • पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें। एवं जानकारी दर्ज करें।
  • अब ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे सत्यापित करें। इस प्रकार आप ऑनलाइन सोलर पैनल ऑर्डर कर सकते हैं।

इस प्रकार आप उपर्युक्त माध्यमों के द्वारा EMI पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं। ऐसे में आप मासिक रूप से सोलर पैनल की कीमत का भुगतान कर सकते हैं। जिस से आप पर प्राथमिक निवेश में होने वाले खर्चे का पूरे भर एक साथ नहीं आता है। सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप उसका लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:Waaree Company के 3kw Solar System को लगाने से पहले जाने कीमत

नाम-मात्र कीमत में Waaree 3kw Solar System लगवाएं घर में

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें