सोलर पैनल लगाकर बिजली बेचें, दो साल में मुफ्त हो जाएगा सोलर सिस्टम

सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। यह सब्सिडी आपके सोलर सिस्टम की लागत को कम करने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही यदि आप नेट मीटरिंग करवाते हैं तो आप अपनी सोलर सिस्टम से उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को बिजली कंपनी को बेच सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में बिजली का बिल अधिक आता है। तो ऐसे में आप सोलर सिस्टम को स्थापित कर बिजली के बिल को कम करने के साथ ही सोलर पैनल से निर्मित बिजली के द्वारा आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल को स्थापित कर बिजली के बिल से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। एवं सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को बेच का अपनी आय को भी बढ़ा सकते हैं।

सोलर सिस्टम को लगा कर 2 साल में आप बिना किसी अतिरिक्त खर्च के फ्री बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल को स्थापित करने से सिर्फ उपयोगकर्ता को ही नहीं बल्कि पर्यावरण को भी लाभ होता है, सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं। ऐसे में बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किए बिजली को प्राप्त किया जा सकता है।

सोलर पैनल लगाकर आप भी बेच सकते हैं बिजली, दो साल में मुफ्त हो जाएगी घर की बिजली
सोलर पैनल लगाकर आप भी बेच सकते हैं बिजली

सोलर पैनल लगाकर आप भी बेच सकते हैं बिजली

सोलर पैनल को लगाने के अनेक लाभ होते हैं, लेकिन यदि आप बिना जानकारी के सोलर पैनल को स्थापित करते हैं तो ऐसे में आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। सोलर पैनल को स्थापित करने से पूर्व आपको निम्न जानकारी का होना आवश्यक होता है:-

  • सबसे पहले आप को आप जिस स्थान पर भी सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, उस स्थान में बिजली के प्रतिदिन लोड की जानकारी प्राप्त करें। जिस से आप उस स्थान में लगाए जाने वाले सोलर सिस्टम की क्षमता की जानकारी को प्राप्त कर सही सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।
  • सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए उचित स्थान का चयन करें। सोलर सिस्टम को घर की छत पर भी स्थापित किया जा सकता है। यदि आप बिल को कम करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप को ऑनग्रिड-सोलर सिस्टम को स्थापित करना होता है। यदि आप पावर बैकअप रखना चाहते हैं तो आप बैटरी के साथ में ऑफग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल को उचित धूप वाले स्थान पर स्थापित करना चाहिए।
  • सामान्यतः 1 किलोवाट के सोलर पूर्ण सोलर सिस्टम को स्थापित करने में लगभग 50 हजार से 80 हजार रुपये का खर्च होता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम क स्थापित करण पर आप सरकारी सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आपको केंद्र की रुफटॉप सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन करना होता है। योजना के अंतर्गत 40% तक सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप बड़ी क्षमता का सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं तो ऐसे में आपको नजदीकी विद्युत वितरक डिस्कॉम से लाइसेंस प्राप्त करना होता है। बिजली को खरीदने का एग्रीमेंट बना कर जिसमें प्रति यूनिट बिजली की कीमत लिखित होती है। आप बिजली नजदीकी डिस्कॉम को बेच सकते हैं।
  • ऐसे सोलर पैनल को स्थापित करें जिनके निर्माता विश्वसनीय हो एवं अपने सोलर पैनल पर आपको 25 वर्ष की वारंटी प्रदान करते हों। जिस से आप लंबे समय तक सोलर सिस्टम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर प्राथमिक निवेश अधिक लग सकता है, लेकिन सोलर सिस्टम से प्राप्त होने वाली बिजली के माध्यम से आप आने वाले 2 से 5 साल में उस निवेश को वापस प्राप्त कर लेते हैं। एवं उसके बाद आने वाले 20 साल तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एवं ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए अधिक जानकारी के लिए नजदीकी विद्युत वितरक कंपनी के कार्यालय में संपर्क करें।

यह भी देखें:अब आधे के भी कम दाम में लगेगा 3 kw सोलर सिस्टम, साथ में सब्सिडी भी

अब आधे के भी कम दाम में लगेगा 3 kw सोलर सिस्टम, साथ में सब्सिडी भी

यह भी देखें: सोलर पैनल से जुड़े 5 छोटे व्यवसाय की जानकारी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपनी सहभागिता करते हैं। एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड के बिजली बिल को कम कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। एवं सोलर सिस्टम के द्वारा ही इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है। सोलर सिस्टम ऐसे क्षेत्र में भी लगाए जा सकते हैं, जहां इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली नहीं है। सोलर सिस्टम में किया गया निवेश बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है।

यह भी देखें:निःशुल्क बिजली योजना : किसानों को सिंचाई करने के लिए फ्री मिलेंगी बिजली

निःशुल्क बिजली योजना : किसानों को सिंचाई करने के लिए फ्री मिलेंगी बिजली

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें