सोलर पैनल की कीमत जानें

Published By SOLAR DUKAN

Published on

नवीकरणीय ऊर्जा के उपकरणों का प्रयोग कर बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर पैनल के द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। सोलर पैनल लगाने से उपभोक्ताओं को कई प्रकार के लाभ होते हैं, वे ग्रिड से प्राप्त होने वाले बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि सोलर पैनल किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न नहीं करते हैं, वे पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं।

यहाँ हम आपको सोलर पैनल की कीमत (solar panel ki kimat) की जानकारी प्रदान करेंगे। सोलर पैनल की कीमत को प्रभावित करने वाले कारकों को जानकारी आप जान सकते हैं। यदि आप घर के लिए सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल पर निवेश कर आप अनेक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल की कीमत जानें : how much do solar panels cost
सोलर पैनल की कीमत कितनी होती है

सोलर पैनल की कीमत कितनी है?

सोलर पैनल की कीमत प्रति वाट के हिसाब से होती है, एवं अधिक वाट के सोलर पैनल में यह कीमत कम होती है। उसके प्रकार, क्षमता एवं निर्माता ब्रांड के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। इस लेख में दी जाने वाली कीमत की सारणी में औसतन कीमत बताई गई है। यह उनके निर्माता ब्रांड के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है:

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल की क्षमता औसतन कीमत (रुपये में)
40W/12V2,000
80W/12V4,500
105W/12V7,000
165W/12V10,000
170W/12V13,000
330W/24V20,000
335W/24V22,000

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल की क्षमता औसतन कीमत (रुपये में)
50W/12V3,500
100W/12V10,000
335W/12V35,000
445W/24V40,000
540W/24V45,000
550W/24V45,000

विभिन्न कंपनियों के सोलर पैनल की कीमतें भिन्न होती हैं। यहां कुछ लोकप्रिय कंपनियों और उनके सोलर पैनलों की अनुमानित कीमतें दी गई हैं:

यह भी देखें:Exide 4 Kw Solar System को लगाने में होने वाले खर्चे एवं सोलर सब्सिडी की गणना करें

Exide 4 Kw Solar System को लगाने में होने वाले खर्चे एवं सोलर सब्सिडी की गणना करें

कंपनीसोलर पैनल का प्रकारकीमत प्रति वाट
लूम सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
टाटा पावर सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
वॉरेन्टी एनर्जीमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
एडवांस सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
एमएसईसीमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
ल्युमिनस सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
विक्रम सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
जिंदल सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
ओएनजीसी सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50
केएमएस सोलरमोनोक्रिस्टलाइन₹40-₹50

सौर पैनल की कीमत को प्रभावित करने वाले कारक

सोलर पैनल की कीमत को प्रभावित करने वाली कारक इस प्रकार हैं:

  • सोलर पैनल के प्रकार- सोलर पैनल की कीमत उसके प्रकार के अनुसार अलग-अलग होती है। जो इस प्रकार हैं:
    • वर्तमान में पतली फिल्म प्रकार के सोलर पैनल बाजारों में उपलब्ध हैं। जिनकी दक्षता बहुत कम होती है, और इनकी कीमत भी कम होती है, ये जल्दी खराब हो सकते हैं।
    • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सर्वाधिक किया जाता है। इनकी दक्षता एवं कीमत मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से कम होती है, ये अच्छी धूप होने पर ही बिजली का उत्पादन करते हैं।
    • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ये आधुनिक सोलर पैनल होते हैं, इनकी दक्षता और कीमत दोनों ही अन्य सोलर पैनल से अधिक होती है। ये ऐसे स्थान पर भी कार्य करते हैं जहां हल्की छाया हो।
  • सोलर पैनल की कीमत पैनल के आकार जैसे उसकी वाट क्षमता या वोल्टेज रेटिंग के अनुसार अलग-अलग होती है। अधिकांशतः सोलर पैनल प्रति वाट के हिसाब से बेचा जाता है।
  • सोलर पैनल की कीमत का निर्धारण इनके निर्माता ब्रांड के आधार पर अलग-अलग किया जा सकता है, भारत में लुमिनस, Waaree, Smarten आदि के सोलर पैनलों की कीमत अलग-अलग देखी जा सकती है।
  • आप किस स्थान पर सोलर पैनल को स्थापित कर रहे हैं, उस हिसाब से आप सोलर पैनल का चयन करते हैं। उच्च दक्षता एवं क्षमता के सोलर पैनल की कीमत अधिक होती है लेकिन ये अधिक बिजली का उत्पादन भी करते हैं।
  • सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त कर आप सोलर पैनल को खरीदने में छूट प्राप्त कर सकते हैं। सरकार सौर ऊर्जा के उपकरणों को खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करती है।

सोलर पैनल से होने वाले लाभ

सोलर पैनल से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

  • सोलर पैनल द्वारा उपयोगकर्ता लगभग 20 से 25 सालों तक बिजली का उत्पादन कर सकता है।
  • यह पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, किसी भी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं। साथ ही वातावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।
  • सोलर पैनल के प्रयोग से ग्रिड के बिजली बिल में छूट प्राप्त की जा सकती है। एवं फ्री बिजली को प्राप्त किया जा सकता है।
  • सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनका लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर पैनल की कीमत की जानकारी आप इस लेख से ले सकते हैं। सोलर पैनल पर किया गया निवेश समझदारी का निवेश है। क्योंकि सोलर सिस्टम में किया गया प्राथमिक निवेश भले ही महंगा है, जिसे सरकारी योजनाओं के लाभ से कम किया जा सकता है। सोलर पैनल की कीमत उसके प्रयोग से आपको आने वाले 4 से 6 सालों में प्राप्त हो जाती है, उसके बाद 18-20 साल आप फ्री में इसका प्रयोग करते हैं। आप अपने विद्युत वितरक को भी सोलर पैनल से निर्मित बिजली बेच सकते हैं। जिस से आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बाजारों से या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से आप उचित कीमत पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल खराब हो गए, कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है, जानें

सोलर पैनल खराब हो गए, कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है, जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें