सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी देती है सरकार, यहाँ देखें

सोलर पैनल सब्सिडी योजना के तहत 1 से 10 किलोवॉट तक के सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। राज्य सरकारों द्वारा भी विभिन्न सब्सिडी योजनाएं उपलब्ध हैं। सही फॉर्म का चुनाव और समय पर आवेदन करके आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सोलर पैनल लगवाने पर सरकार कितनी देती है सब्सिडी, यहाँ समझें डिटेल्स

सौर ऊर्जा आज की आवश्यकता है और इसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई योजनाएँ शुरू की हैं। इन योजनाओं में से एक है “सूर्यघर नि:शुल्क बिजली योजना” जो 10 किलोवाट तक की क्षमता वाले सोलर सिस्टम पर सब्सिडी देती है। यह जानकारी देखें।

सौर पैनल सिस्टम से बिजली उत्पादन कैसे होता है?

सौर पैनल सिस्टम का मुख्य घटक सौर पैनल होता है, जिसमें सौर सेल्स (PV Cells) लगे होते हैं। ये सौर सेल्स अर्ध चालक पदार्थों से बने होते हैं जो सूर्य की किरणों को इलेक्ट्रॉनों में बदलते हैं, जिससे DC धारा का उत्पादन होता है। इस प्रक्रिया से उत्पन्न बिजली को उपयोगी रूप में परिवर्तित करने के लिए कई उपकरणों की जरूरत होती है।

सोलर पैनल सब्सिडी योजना: लाभ और कैसे पाएं?

सरकार द्वारा विभिन्न श्रेणियों में सब्सिडी प्रदान की जाती है ताकि लोग सोलर सिस्टम आसानी से लगा सकें। यहाँ पर सोलर पैनल सब्सिडी योजनाओं का विवरण दिया गया है:

  1. 1 किलोवॉट तक की क्षमता वाले सोलर सिस्टम:
    • सब्सिडी: 30,000 रुपये प्रति किलोवॉट
  2. 2 किलोवॉट तक की क्षमता वाले सोलर सिस्टम:
    • सब्सिडी: 60,000 रुपये प्रति किलोवॉट
  3. 3 से 10 किलोवॉट तक की क्षमता वाले सोलर सिस्टम:
    • सब्सिडी: 78,000 रुपये (फिक्स्ड)

राज्यों द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी

  • उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 1 किलोवॉट सोलर सिस्टम पर 15,000 रुपये प्रति किलोवॉट की सब्सिडी प्रदान की जाती है। 3 किलोवॉट तक की क्षमता वाले सोलर सिस्टम पर यह सब्सिडी लागू होती है। इसके अलावा, 10 किलोवॉट तक के सिस्टम पर 12,000 रुपये प्रति किलोवॉट की सब्सिडी प्रदान की जाती है। अधिक जानकारी के लिए UPNEDA वेबसाइट देखें।
  • महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में 1 से 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम पर 40% तक की सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा, 3 से 10 किलोवॉट की क्षमता वाले सिस्टम पर 20% सब्सिडी दी जाती है। इसके लिए MEDA से संपर्क करें।
  • गुजरात: गुजरात सरकार 1 से 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी और 3 से 10 किलोवॉट तक की क्षमता वाले सिस्टम पर 20% सब्सिडी प्रदान करती है। अधिकतम सब्सिडी 1 लाख रुपये तक सीमित है। अतिरिक्त जानकारी के लिए Gujarat Energy Development Agency पर जाएं।
  • केरल: केरल में राज्य सरकार द्वारा 1 से 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम पर 40% और 3 से 10 किलोवॉट की क्षमता वाले सिस्टम पर 20% सब्सि​डी के लिए Kerala State Electricity Board से जानकारी प्राप्त करें।
  • राजस्थान: राजस्थान सरकार द्वारा भी 1 से 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम पर 40% और 3 से 10 किलोवॉट की क्षमता वाले सिस्टम पर 20% सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके लिए RRECL की वेबसाइट पर जाएं।

सोलर सिस्टम कैसे लगवाएं?

OnGrid सोलर सिस्टम सबसे लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि इसमें उत्पन्न बिजली को सीधे ग्रिड में भेजा जाता है। इससे न केवल आपके बिजली बिल में कमी आती है, बल्कि आपको Battery Storage की जरूरत भी नहीं होती। इस सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग होता है और नेट मीटर की मदद से बिजली बिल की Calculation होती है।

यह भी देखें:UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

सोलर सिस्टम कैसे लगवाएं?

  1. सोलर इंस्टॉलर का चुनें जो MNRE और राज्य नोडल एजेंसियों के साथ सूचीबद्ध हो।
  2. इंस्टॉलर आपके लिए सब्सिडी आवेदन प्रस्तुत करेगा।
  3. सब्सिडी की मंजूरी मिलने पर, इंस्टॉलर इंस्टॉलेशन पूरा करेगा और नेट मीटरिंग सुनिश्चित करेगा।
  4. नोडल एजेंसी के सत्यापन और निरीक्षण के बाद आपकी सब्सिडी राशि आपके खाते में स्थानांतरित करेगी।

सोलर पैनल सब्सिडी योजना न केवल आपको सस्ती बिजली प्रदान करती है बल्कि स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को भी बढ़ावा देकर आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं और पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दे सकते हैं।

यदि आप भी सौर ऊर्जा में निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो आज ही आवेदन करें और सब्सिडी का लाभ उठाएं!

यह भी देखें:Exide 4 Kw Solar System को लगाने में होने वाले खर्चे एवं सोलर सब्सिडी की गणना करें

Exide 4 Kw Solar System को लगाने में होने वाले खर्चे एवं सोलर सब्सिडी की गणना करें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें