Solar Panel: अपने AC के लिए अब आप भी लगवा सकते है इतने वॉट का सोलर पैनल! जाने जल्दी

घर पर सोलर पैनल लगाकार आप आसानी से कम खर्चे में एसी लगा सकते हैं, इससे आपके बिजली बिल की भी बचत होती है साथ ही यह पर्यावरण के लिए बहुत अनुकूल होता है।

Published By News Desk

Published on

Solar Panel: क्या आप कम खर्चे में बढ़ती गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए सोलर पैनल का बेहतरीन ऑप्शन ले आए हैं। अधिक बिल ना आए इस कारण लोग घर पर AC नहीं चलाते हैं, लेकिन यदि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगा लें तो आप आसानी से घर पर एसी चला सकते हैं तथा बिजली बिल के पैसे भी बचा सकते हैं। सोलर एसी की डिमांड बाजार में तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की बिजली की जरुरत नहीं है क्योंकि यह सूर्य के प्रकाश से संचालित होता है। ठंडी कूलिंग के साथ यह आपके बिजली बिल की लागत को नियंत्रित करके कम करता है। तो चलिए जानते हैं इस सोलर पैनल के इस गजब तरीके के बारे में……..

सोलर एसी क्या है?

सोलर एसी एक प्रकार का एयर कंडीशनर है जिसे सोलर एयर कंडीशनर कहते हैं। यह सौर ऊर्जा की सहायता से चलता है तथा ठंडी हवा प्रदान करता है। आपको बता दें यह ग्रिड कनेक्टेड एसी की तुलना में अधिक कुशल और पर्यावरण के लिए एक बेहतर ऑप्शन है, अर्थात यह पर्यावरण को कोई हानि नहीं पहुंचाता है और साथ ही आपके स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसे चालू करने के लिए इलेक्ट्रिड ग्रिड, सौर ऊर्जा, सौर बैटरी का इस्तेमाल होता है। ऐसे एसी के मार्केट में कई ब्रांड आ गए हैं आप अपनी इच्छानुसार खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सोलर रुफटॉप योजना: अब फ्री में अपने छत पर लगवाएं सोलर रूफटॉप पैनल, ऐसे करें आवेदन

कैसे कार्य करता हो सोलर AC

सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके बिजली निर्माण करने के लिए सोलर पैनल सबसे आवश्यक उपकरण होता है। क्योंकि सोलर पैनल सूर्य के प्रकाश को विद्युत ऊर्जा में बदलता है। जिसका उपयोग आप अपने घरों, व्यवसाय अथवा बिजली ग्रिड को बिजली उपलब्ध कराने के लिए कर सकते हैं। सोलर पैनल द्वारा जिस बिजली का निर्माण किया जाता है उसे सौर बैटरी में एकत्रित किया जा सकता है इससे आप आसानी से घर पर एसी चला सकते हैं

सोलर AC लगाने की क्या होगी कीमत?

सोलर AC कीमत के बारे में आपको बताएं, तो एसी की जो क्षमता होती है वह टन में मापी जाती है। आप एसी की क्षमता, ब्रांड, रेटिंग के आधार पर अपने हिसाब से खरीद सकते हैं। क्योंकि एसी की अलग-अलग कीमत हो सकती है। जैसे बाजार में नेक्स सनकूल 1 एक्स एआई स्पिल्ट एसी कंपनी है। आपको बता दें यह सोलर एसी मार्केट में 5 स्टार एनर्जी रेटिंग के साथ आता है। अगर आप इसे घर में चलाएंगे तो इसके लिए करीबन 855 वॉट तथा न्यूनतम 200 वॉट की शक्ति की जरुरत पड़ती है। इसकी कूलिंग की जानकारी दें तो यह 100 से 150 वर्ग फीट के कमरे को आराम से ठंडा कर देता है। नेक्स सोलर एसी में विभिन्न प्रकार के फीचर्स दिए हुए हैं तथा आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। बाजार में इसकी कीमत 35,718 रूपए है।

इसके अतिरिक्त एक और कूलर है जिसका नाम नेक्स सनकूल 2 एक्स एआई 2 टन स्पिल्ट एसी है। इसमें आपको वाई फाई की सुविधा भी दी जाती है। आप इसे स्मार्टफोन के माध्यम से कण्ट्रोल कर सकते हैं। इस एसी में बहुत ही बेहतर सुविधाएं दी जाती है आप बाजार में जाकर इसे आसानी से खरीद सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से किसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 41,812 रूपए है। जो कि पहले एसी से अधिक है।

यह भी देखें:solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

यह भी पढ़ें- इस सोलर फैन करें यूज, सौर ऊर्जा से चलने वाला बिजली बचाए, कीमत देखें

सोलर पैनल से चलाएं सोलर एसी

सोलर पैनल के माध्यम से एसी को चलाया जा सकता है लेकिन आपको बता दें सोलर AC चलाने के लिए आवश्यक सोलर पैनलों की संख्या AC की क्षमता पर निर्भर करती है। सामान्यतः –

  • 1 टन सोलर AC के लिए: 1.5 किलोवाट (kW) के सोलर पैनल पर्याप्त हैं।
  • 1.5 टन सोलर AC के लिए: 2.5 kW के सोलर पैनल की आवश्यकता होगी।
  • 2 टन सोलर AC के लिए: 3 kW अथवा इससे अधिक के सोलर पैनल की जरुरत पड़ती है।

यह ध्यान दें कि हम आपको यह केवल अनुमान है। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर अधिक अथवा कम सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुराने AC को सोलर AC में कैसे बदलें?

क्या आपके पास पुराना एसी है तो आप इसे सोलर AC में आसानी से बदल सकते हैं। जी हाँ आप बिना नया एसी ख़रीदे ऐसा कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कुशल और भीतर सौर प्रणाली को स्थापित करना पड़ेगा। जो कई एसी को चलाने में पर्याप्त बिजली का निर्माण कर पाए। सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न डीसी बिजली को इन्वर्टर के तहत एसी में बदल दिया जाता है इससे आपका एसी संचालित होता है। सोलर पैनल लगाकर आप इस बिजली को प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी

अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें