बिजली उत्पादन बढ़ाना चाहते हो? तो इस्तेमाल करें Solar Panel Cleaning Brush

सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक करने के लिए उसका रखरखाव आवश्यक रूप से करना चाहिए, जिससे उसकी दक्षता कम नहीं होती है।

Published By News Desk

Published on

सूर्य ऊर्जा के एक बहुत बड़ा प्राकृतिक भंडार है, जिस से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं। सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में हमें प्राप्त होती है। इसके अधिक प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सकता है। सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, जिनमें लगे सोलर सेल (PV Cell) यह कार्य करते हैं। सोलर पैनल से उसकी क्षमता के अनुरूप बिजली प्राप्त करने के लिए उनका रखरखाव आवश्यक होता है। जिसमें आप Solar Panel Cleaning Brush का प्रयोग कर सकते हैं।

बिजली उत्पादन बढ़ाना चाहते हो? तो इस्तेमाल करें Solar Panel Cleaning Brush
Solar Panel Cleaning Brush

Solar Panel Cleaning Brush

सोलर पैनल का रखरखाव उसे साफ कर के किया जा सकता है। क्योंकि सोलर पैनल पर धूल, पत्ते एवं गंदगी जमा हो जाती है, सूर्य की किरणें सीधे सोलर पैनल पर नहीं पड़ती है, जिस से उनकी बिजली उत्पादन करने की क्षमता में कमी आती है। इसलिए सोलर पैनल को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। सोलर पैनल को साफ करने के लिए किसी ऐसे कपड़े या स्क्रबर का प्रयोग नहीं करना चाहिए जिस से सोलर पैनल को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचे।

Solar Panel Cleaning Brush का प्रयोग सोलर पैनल को साफ करने के लिए किया जाता है, इसे इस प्रकार डिजाइन किया जाता है कि यह सोलर पैनल पर किसी प्रकार की खरोंच एवं नुकसान न करे। सोलर पैनल क्लीनिंग ब्रश में नायलॉन के ब्रिस्टल लगे होते हैं, जो बहुत नरम होते हैं, इनका प्रयोग कर के सोलर पैनल को बिना किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाए साफ किया जा सकता है। यह आपको बाजारों में या ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टलों में आसानी से मिल जाते हैं।

सोलर पैनल क्लीनिंग ब्रश का प्रयोग कैसे करें

सोलर पैनल क्लीनिंग ब्रश 3 मीटर, 4 मीटर, 6 मीटर एवं 9 मीटर तक की लंबाई वाले प्राप्त होते हैं। इसमें नायलॉन का ब्रश होता है, जिसके साथ में PVC पाइप लगा रहता है। इस PVC पाइप के द्वारा वाटर सप्लाई का कार्य किया जाता है। जिसे प्रेशर वाले नल से जोड़ दिया जाता है। प्रेशर के द्वारा पानी इस पाइप के अंदर जाता है, एवं ब्रश के द्वारा पैनल को साफ किया जाता है। यह पूरे पैनल को आसानी से साफ करने में सहायक है। आज के समय में कई प्रकार के अच्छे सोलर पैनल क्लीनिंग ब्रश बाजारों में उपलब्ध हैं।

यह भी देखें:UTL मिनी एलईडी लालटेन करेगा बिजली की आवश्यकताओं को पूरा, जानें पूरी जानकारी

UTL मिनी एलईडी लालटेन करेगा बिजली की आवश्यकताओं को पूरा, जानें पूरी जानकारी

Solar Panel Cleaning Brush की कीमत

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर मिलने वाले अलग-अलग लंबाई के सोलर पैनल क्लीनिंग ब्रश की कीमत भी अलग-अलग होती है। एवं यदि आप अपने नजदीकी बाजार से इन्हें खरीदते हैं तो इनकी कीमत अलग हो सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर आपको डिस्काउंट के साथ में 5,000 रुपये तक की कीमत में बढ़िया क्लीनिंग ब्रश मिल जाते हैं। एवं अपने सोलर पैनल को आसानी से साफ कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त होने वाले कुछ सोलर पैनल इस प्रकार है:-

निष्कर्ष

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा भी कहा जाता है, इस ऊर्जा के अधिक से अधिक लाभ को प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल की साफ-सफाई जरूरी होती है, जिस से यह अधिक से अधिक सौर ऊर्जा को अवशोषित कर के अपनी उत्पादन क्षमता के अनुसार आउटपुट में बिजली प्रदान कर सकते हैं। सोलर पैनल की दक्षता के अनुसार बिजली प्राप्त करने के लिए उन्हें सही दिशा एवं सही कोण में स्थापित करना चाहिए। सोलर पैनल के द्वारा बिजली के बिल को कम करने के साथ ही लंबे समय तक बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:गर्मियों का सीजन आने से पहले लगवाएं 1kw Solar Panel, कम कीमत में

गर्मियों का सीजन आने से पहले लगवाएं 1kw Solar Panel, कम कीमत में

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें