बिजली से नहीं धूप से चलेगा ये Solar Air Conditioner, जानें खासियत और कीमत

सोलर एसी का प्रयोग कर उपभोक्ता गर्मी एवं बिजली बिल दोनों से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

क्या आप बढ़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए एसी लगाने की सोच रहें हैं? लेकिन बिजली बिल आने की चिंता के डर से नहीं लगा पा रहें हैं और अत्यधिक गर्मी से परेशान हैं। आप Solar Air Conditioner का प्रयोग कर गर्मी से राहत प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में आप बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Solar Panel: अपने AC के लिए अब आप भी लगवा सकते है इतने वॉट का सोलर पैनल! जाने जल्दी

बिजली से नहीं धूप से चलेगा यह कमाल का AC

बाजार में सोलर ऊर्जा की डिमांड दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। सौर ऊर्जा धूप की किरणों से चार्ज होकर बिजली प्रदान करती है। लोग इन्हें अपने घरों में लगाकार बिजली बिलों के खर्चों से छुटकारा पा रहें हैं। ठीक इसी प्रकार एयर कंडीशनर भी आ गए हैं तो सोलर ऊर्जा से चलते हैं।

भारत में सोलर एसी

अधिक बिजली बिल के खर्चे से बचने के लिए तथा एसी की ठंडक प्राप्त करने के लिए आप सोलर एयर कंडीशनर स्थापित कर सकते हैं। ये जो एसी है वह सूर्य की रौशनी से चार्ज होता है और आपके कमरे को ठंडा करता है। इस प्रकार के सोलर एसी को बाजार में लाने के लिए कई कम्पनियाँ तैयारी पर लगी हुई है। लेकिन वर्तमान में नेक्सस नामक कंपनी बाजार में सोलर एयर कंडीशनर लेकर आई है। इसे आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं यह सोलर ऊर्जा के इस्तेमाल से चल सकता है।

यह भी देखें:इस Solar Power कंपनी को मिला एक नया ऑर्डर, 2 साल में 515% रिटर्न, Stock के लिए मची भगदड़

इस Solar Power कंपनी को मिला एक नया ऑर्डर, 2 साल में 515% रिटर्न, Stock के लिए मची भगदड़

यह भी पढ़ें- 1.5 Ton AC सोलर से चलाना है? कितने किलोवाट सोलर पैनल लगेंगे जानें?

नेक्सस सोलर एयर कंडीशनर

भारत की जानी मानी नेक्सस कंपनी सोलर एयर कंडीशनर लेकर आई है। यह ग्राहकों को एसी के अधिक बिजली बिल से राहत प्रदान करने वाली है। यह एयर कंडीशनर धूप से चलता है इसमें आपको विंडो और स्प्लिट दोनों विकल्प मिल जाते हैं। इस एसी को आप 1 टन अथवा 2 टन के ऑप्शन के तहत अपने अनुसार खरीद सकते हैं। बाजार में नेक्सस का विंडो एवं स्प्लिट सोलर एसी की कीमत 34 हजार रूपए से लेकर 35 हजार रूपए के बीच है।

नेक्सस सोलर एयर स्पेसिफिकेशन

इस सोलर एयर कंडीशनर की खासियत की बात करें तो आप नेक्सस की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। यह एक स्मार्ट कनेक्टिविटी का सोलर एसी है। जिसमें कई प्रकार के बेस्ट फीचर्स ऐड किए हुए हैं। उपयोगकर्ता एयर कंडीशनर का इस्तेमाल अपने स्मार्ट फ़ोन की सहायता से कर सकता है। साथ ही इसमें AI फीचर भी दिया हुआ है जो स्वयं ही कमरे के तापमान की सेट करता है। यह कमरे को ठंडा करने के साथ स्वच्छ हवा देता है। इस एसी में एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम भी शामिल किया गया है।

यह भी देखें:सोलर पैनल लगाने से पहले रखे इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

सोलर पैनल लगाने से पहले रखे इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

2 thoughts on “बिजली से नहीं धूप से चलेगा ये Solar Air Conditioner, जानें खासियत और कीमत”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें