25 साल तक चलेगा ये Solar AC, बिजली का झंझट होगा खत्म

Solar AC की स्थापना एक बार सही से करने के बाद इनका प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। साथ ही बिजली के बिल को करने में ये सहायक होते हैं।

Published By News Desk

Published on

25 साल तक चलेगा ये Solar AC, बिजली का झंझट होगा खत्म

सोलर उपकरणों की विश्वसनीयता प्रतिदिन बढ़ रही है, इनका प्रयोग करने से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में बिजली की जरूरत अधिक होती है, जिससे बिजली का बिल भी बहुत तेजी से बढ़ता है, IEA (अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2050 तक बढ़ती गर्मी के कारण AC (Air Conditioner) की मांग तीन गुना अधिक बढ़ जाएगी। ऐसे में दक्षिण एशियाई देशों में इन उपकरणों का प्रयोग तेजी से बढ़ने लगा है। भारत में भी AC प्रचलन में है। Solar AC का प्रयोग कर गर्मी एवं बिजली के बिल दोनों से ही राहत प्राप्त की जा सकती है।

गर्मियों के समय में ऐसे उपकरणों का प्रयोग अधिक बढ़ जाता है, जिनके द्वारा ठंडक प्राप्त की जाती है, इस उपकरणों के प्रयोग से CFCs, HFCs जैसी हानिकारक गैसें निकलती है, जो ग्लोबल वार्मिंग का कारण हैं, जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं इन्हीं के कारण आज उत्पन्न हो गई है। गर्मी से निजात पाने एवं स्वच्छ माध्यम से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए आधुनिक Solar AC का प्रयोग किया जा सकता है। जो अनेक प्रकार से उपयोगकर्ता को लाभ प्रदान करने में सक्षम होते हैं।

Solar AC क्या होता है?

सूर्य से प्रकाश के माध्यम से बिजली का उत्पादन करने के लिए सोलर सिस्टम का प्रयोग किया जाता है, जिसमें सोलर पैनल प्रमुख उपकरण होते हैं। आज के समय में भारत में सोलर एसी उपलब्ध हो गए हैं। हाल ही में एक्साल्टा इंडिया (Exalta India) द्वारा एक सोलर AC लांच किया गया है। इस कंपनी का हेडक्वाटर आगरा (यूपी) में है। कंपनी के संस्थापक आशुतोष वर्मा हैं। उनके द्वारा बताया गया है कि उनके Solar AC के माध्यम से 80% बिजली की बचत कर सकते हैं। ऐसे सोलर एसी की लाइफ साइकिल 25 साल बताई गई है।

एक्साल्टा इंडिया के सोलर एसी के माध्यम से 600 यूनिट बिजली हर महीने बचाई जा सकती है। यानि इस सोलर एसी का प्रयोग कर के बिजली के बिल को लगभग 5,500 रुपये तक कम कर सकते हैं। इस सोलर एसी का प्रयोग कर उपयोगकर्ता पर्यावरण के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन अच्छे से कर सकते हैं। भारत की यह सोलर कंपनी एक अच्छे सोलर उपकरण विकल्प के रूप में उभरकर तेजी से विकसित हो रही है। Exalta India हर प्रकार के घरेलू उपकरण की सोलर सीरीज उपलब्ध करती है। इसके उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं।

Exalta India के Solar AC की कीमत

सोलर एसी की कीमत उनकी क्षमता के अनुसार अलग-अलग होती है, अधिकांश सोलर एसी के इंडोर यूनिट को छोड़ कर सभी भाग मेड इन इंडिया होते हैं। इस कंपनी के इंडोर यूनिट को थायलैंड से आयात किया जाता है, यदि आप सोलर एसी का प्रयोग करना चाहते हैं तो उससे ओहके आपको अपने घर की छत पर 320 वाट के 6 सोलर पैनल स्थापित करने होते हैं जिनके माध्यम से बिजली का उत्पादन किया जाता है। इस कंपनी के सोलर एसी की कीमत इस प्रकार है:-

यह भी देखें:अग्नि सोलर लालटेन खरीदें कम कीमत में, यहाँ जानें पूरी जानकारी

अग्नि सोलर लालटेन खरीदें कम कीमत में, यहाँ जानें पूरी जानकारी

  • Exalta 1.5 Ton Solar Air Conditioner की कीमत 70,000 रुपये है।
  • Exalta 1.5 Ton Battery Direct Solar Air Conditioner की कीमत 2.70 लाख रुपये है।
  • Exalta 1.5 Ton Direct Solar Air Conditioner की कीमत 1.20 लाख रुपये है।
  • Exalta Solar Hybrid Air Conditioner 1.5 Ton (ODS) की कीमत लगभग 1 लाख से 1.10 लाख रुपये तक है।

Exalta India की आधिकारिक वेबसाइट में जा कर आप इनकी कीमत एवं विस्तृत जानकारी देख सकते हैं। साथ ही आप अनेक सोलर उपकरणों (Solar AC, मिनी वेंटिलेटर, इनवर्टर, फ्रीजर, डीप फ्रीजर एवं कम्प्रेसर) को यहाँ से खरीद सकते हैं, जो आपको बिजली के बिल से राहत प्रदान करेंगे।

Solar AC का प्रयोग करने से होने वाले फायदे

भारत में आज के समय में अनेक ब्रांड के सोलर एसी उपलब्ध हैं, सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी से अधिक होती है, लेकिन इनके द्वारा अनेक लाभ प्राप्त होते हैं, जो सामान्य एसी से प्राप्त नहीं होते हैं, इनसे निम्नलिखित लाभ होते हैं:-

  • Solar AC में एक बार निवेश करने के बाद लंबे समय तक बिजली के बिल की चिंता खत्म हो जाती है, इनके माध्यम से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।
  • Solar AC का प्रयोग कर के पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है, सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं। इनके प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है।
  • सोलर उपकरणों का सही से रखरखाव करने के बाद इनका प्रयोग कम से कम 25 सालों तक किया जा सकता है।

सोलर उपकरणों को खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बिन्दु

यदि आप किसी भी प्रकार के सोलर उपकरण का प्रयोग करना चाहते हैं तो उससे पहले आपकको सोलर उपकरणों की सामान्य जानकारी का होना आवश्यक होता है, यह जानकारी इस प्रकार है:-

  • सोलर पैनल लगाने से पहले सूरज की स्थिति की जानकारी होनी चाहिए, जिससे इन्हें सही दिशा एवं सही कोण पर स्थापित किया जा सकता है।
  • घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए, जिसे आप बिजली के बिल या इलेक्ट्रिक मीटर की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा होने पर सही क्षमता का सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।
  • सोलर पैनल द्वारा बनने वाली बिजली असमान होती है, सिस्टम में बिजली को नियंत्रित करने के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाया जाता है।
  • सोलर पैनल DC दिष्ट धारा के रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं, DC को AC में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है।
  • सोलर सिस्टम में सोलर पैनल प्रमुख उपकरण होते हैं, इन्हें स्थापित करने के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

सोलर उपकरणों को आधुनिक समय की सबसे बड़ी उपलब्धि कहा जाता है, क्योंकि इनसे अनेक लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होते हैं। Solar AC का प्रयोग करने से उपयोगकर्ता गर्मी में राहत प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ये बिजली के बिल के झंझट को ही खत्म कर देते हैं। बाजार में हाइब्रिड सोलर एसी भी उपलब्ध रहते हैं, जिन्हें सोलर पैनल, बैटरी एवं ग्रिड के माध्यम से चलाया जा सकता है, ऐसे एसी की कीमत अधिक होती है। सोलर उपकरणों पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि एक बार स्थापित करने के बाद लंबे समय तक इनका लाभ उठाया जा सकता है।

यह भी देखें:सोलर पैनल लगाने पर टैक्स और वित्तीय लाभ

सोलर पैनल लगाने पर टैक्स और वित्तीय लाभ

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें