1 बैटरी से घर का सारा लोड चलाने वाले इन्वर्टर

Published By SOLAR DUKAN

Published on

वर्तमान में पावर कट की समस्या बहुत देखने को मिलती है। यदि आप के क्षेत्र में भी यह समस्या है तो आप को हम आज 1 बैटरी से घर का सारा लोड चलाने वाले इन्वर्टर की जानकारी प्रदान कर रहे हैं। ऐसे इंवर्टर का प्रयोग उन स्थानों पर किया जाता है जहां दिन में 1 या 2 घंटे की बिजली जाती है। इस प्रकार के इंवर्टर आपको इमरजंसी बैकअप प्रदान करते हैं। जिनसे आप कुछ समय के लिए अपना कार्य कर सकते हैं।

इंवर्टर का मुख्य कार्य दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में परिवर्तित करना है। एवं घर में संचालित होने वाले उपकरणों को आसानी से संचालित करने के लिए बिजली प्रदान करना है। किसी भी बैटरी में बिजली को दिष्ट धारा DC के रूप में संग्रहीत किया जाता है। वर्तमान में बाजार में आधुनिक प्रकार के इंवर्टर एवं बैटरियाँ उपलब्ध हैं। जिनका प्रयोग कर आप पावर बैकअप कर सकते हैं।

1 बैटरी से घर का सारा लोड चलाने वाले इन्वर्टर
1 बैटरी से घर का सारा लोड चलाने वाले इन्वर्टर

1 बैटरी से घर का सारा लोड चलाने वाले इन्वर्टर

इस आर्टिकल में आप ऐसे इंवर्टर की जानकारी देखेंगे जो 1 बैटरी से घर के सारे लोड को संचालित कर सकते हैं। अलग-अलग ब्रांड के इंवर्टर ऐसा करने में सक्षम हैं जिनमें से हम आपको निम्न इंवर्टर की जानकारी प्रदान करेंगे:

  •  Luminous Eco Watt XL Rapid 1650
  • Eapro 1100VA 50/12V PWM Solar Inverter
  • UTL Gamma+ 1KVA/12V Solar Inverter
  • Microtek HI-END 1435/12V Solar Inverter
  • Smarten Boom 1100VA Solar Inverter

Luminous Eco Watt XL Rapid 1650

Luminous Power Technologies के Eco Watt XL Rapid 1650 इंवर्टर को तेजी से बैटरी चार्ज करने वाले इंवर्टर की श्रेणी में रखा गया है। यह इंवर्टर Modified Sine Wave तकनीक पर बना है। जो RBC (Rapid Battery Charge) तकनीक से बैटरी को 40% तेज चार्ज करता है। इस इंवर्टर की Va रेटिंग 1500 Va है। यह इंवर्टर 12 वोल्ट पर संचालित होता है। इस पर एक बैटरी को जोड़ा जा सकता है। ल्यूमिनस की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी कीमत 14,000 रुपये है। निर्माता ल्यूमिनस द्वारा इस इंवर्टर पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इस इंवर्टर से घरेलू उपकरणों को आसानी से संचालित किया जा सकता है।

Eapro 1100VA 50/12V PWM Solar Inverter

भारतीय कंपनी Eapro Global LTD. द्वारा 1100 Va के सोलर इंवर्टर का निर्माण किया जाता है। इसे हाइब्रिड PCU भी कहते हैं। यह PWM तकनीक पर बना सोलर इंवर्टर है। यह इंवर्टर 800 वाट तक के लोड को आसानी से संचालित कर सकता है। इस इंवर्टर की बैटरी वोल्टेज 12 V है आप इस पर अपनी आवश्यकता के अनुसार क्षमता वाली 12 वोल्ट की बैटरी को लगा सकते हैं। आधुनिक तकनीक से लेस इस सोलर कन्ट्रोलर में LCD डिस्प्ले दी गई है। इसे वाईफाई, रिमोट आदि के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। वर्तमान में इस सोलर इंवर्टर की कीमत 5,960 रुपये है।

UTL Gamma+ 1KVA/12V Solar Inverter

UTL ब्रांड के Gamma+ सीरीज के 1 Kva/12 V के इंवर्टर का प्रयोग घर पर किया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर में लगा सोलर चार्ज कन्ट्रोलर MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक का बना होता है। इस सोलर इंवर्टर को 1000 वाट के सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है। एवं इस पर 12 वोल्ट की एक बैटरी जोड़ी जा सकती है। इस इंवर्टर पर SMF, जैल एवं ट्यूबलर प्रकार की बैटरी लगाई जा सकती है। इस इंवर्टर का आउटपुट Pure Sine wave रहता है। वर्तमान में इस सोलर इंवर्टर की कीमत ULT की आधिकारिक वेबसाइट पर 14,342 रुपये है। इस बैटरी पर 24 महीने की वारंटी प्रदान की जाती है।

Microtek HI-END 1435/12V Solar Inverter

Microtek द्वारा HI-END 1435 सोलर इंवर्टर लांच किया गया है। इस सोलर इंवर्टर की रेटिंग 1135 VA है। इस सोलर इंवर्टर में PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक का सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा होता है। जिसकी करंट रेटिंग 35 Amp है। यह इंवर्टर 600 वाट के सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है। इस सोलर पैनल की बैटरी वोल्टेज 12 वोल्ट है इस पर एक बैटरी को जोड़ा जा सकता है। यह सोलर इंवर्टर घर के लोड को आसानी से संचालित कर सकता है। वर्तमान में माइक्रोटेक की आधिकारिक वेबसाइट पर इस इंवर्टर की कीमत 8,096 रुपये है।

Smarten Boom 1100VA Solar Inverter

Smarten के Boom 1100 VA क्षमता के सोलर इंवर्टर को 300 वाट से 2000 वाट के सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है। इस इंवर्टर पर 25 Amp का सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा होता है। यह उपयोगकर्ता को LCD डिस्प्ले के माध्यम से इंवर्टर की रेटिंग से जुड़ी जानकारी प्रदान करता है। इस इंवर्टर पर एक बैटरी जोड़ी जा सकती है। इस इंवर्टर के द्वारा घर के 700 वाट तक के लोड वाले उपकरणों को संचालित किया जा सकता है। वर्तमान में इस सोलर इंवर्टर की कीमत 5,244 रुपये है।

निष्कर्ष

उपर्युक्त आर्टिकल की सहायता से आप 1 बैटरी से घर का सारा लोड चलाने वाले इन्वर्टर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे इंवर्टर पर बैटरी का प्रकार एवं उनकी क्षमता इंवर्टर के अनुकूल होनी चाहिए। ऐसे इंवर्टर का प्रयोग करना चाहिए जो आपके घर को लोड को संचालित कर सकता है। किसी सामान्य इंवर्टर को सोलर सिस्टम से जोड़ने के लिए आप सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग कर सकते हैं। सभी सोलर इंवर्टर की कीमत समय के साथ कम या ज्यादा हो सकती है। निर्माता ब्रांड के द्वारा उपभोक्ता को अपने इंवर्टर पर वारंटी प्रदान की जाती है। यदि आपके क्षेत्र में बिजली की समस्या है तो आप इन इंवर्टर का प्रयोग कर सकते हैं।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें