घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan, यहां जानिए विस्तार से

सोलर पैनल लगवाने के लिए एसबीआई द्वारा लोन भी प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें 2 लाख से 6 लाख रुपये तक का लोन बैंक प्रदान करता है।

Published By News Desk

Published on

सूर्य द्वारा प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं, सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल का प्रयोग बहुत तेजी से बढ़ने लगा हैं, सरकार द्वारा भी सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल कार्य करने के लिए जाने जाते हैं, इनके प्रयोग से बिजली प्राप्त करने का एक लाभ यह भी है कि इनके प्रयोग से ग्रिड बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। सरकार द्वारा सभी बैंकों को सोलर पैनल के लिए लोन प्रदान करने के आदेश दिए गए हैं। SBI दे रहा है सस्ता Loan, यहाँ जानें।

घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan, यहां जानिए विस्तार से
घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan

क्या है पीएम सूर्य घर योजना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस वर्ष पीएम सूर्य घर योजना को लांच किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही ऐसे परिवारों को 300 यूनिट बिजली भी मुफ़्त में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ देश के गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार के नागरिक ले सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक स्थान पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। जिस सोलर पैनल का प्रयोग कर वे घर में बिजली का प्रयोग कर सकते हैं।

सरकार द्वारा इस योजना को संचालित करने के लिए 75,000 करोड़ की राशि निवेश की जाएगी। इस योजना में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट की क्षमता के सोलर सिस्टम पर उपभोक्ता को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिस से वे सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाली कुल राशि में छूट प्राप्त कर सकते हैं, एवं कम कीमत पर अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। साथ ही वे सोलर पैनल लगाने के लिए बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

किस प्रकार का सोलर सिस्टम लगाने पर मिलेगी सब्सिडी?

यदि आप सोलर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको MNRE में पंजीकृत सोलर विक्रेता से सोलर उपकरण खरीदने अवम उन्हें स्थापित करना होगा। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर ही सब्सिडी को प्राप्त किया जा सकता है, ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा बनाई जाने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही आप इस सिस्टम में करते हैं, ऐसे सोलर सिस्टम में शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है। जिस से उपभोक्ता को बिजली के बिल में छूट प्राप्त होती है।

यह भी देखें:क्या पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना संभव है? आइए जानते हैं:

क्या पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना संभव है? आइए जानते हैं:

सब्सिडी कितनी मिलेगी?

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना में प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की राशि इस प्रकार है:-

  • 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर इस योजना के द्वारा 30,000 रुपये की सब्सिडी उपभोक्ता को प्रदान की जाती है।
  • 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर उपभोक्ता को 60,000 रुपये की सब्सिडी इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर इस योजना के द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।

घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan

यदि आप केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना का लाभ प्राप्त कर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, एवं आपके पास सोलर सिस्टम में निवेश करने के लिए आवश्यक राशि नहीं है, तो आप सोलर पैनल लगाने के लिए SBI से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। लोन को प्राप्त कर के आप सोलर सिस्टम का एकमुश्त भुगतान कर सकते हैं। निम्न प्रकार के सोलर पैनल के लिए बैंक लोन दे रहा है:-

  • लोन प्राप्त करने वाले नागरिक की अधिकतम आयु सीमा 70 साल निर्धारित की गई है, लोन की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का अन्य शुल्क नहीं लगता है।
  • यदि आप 3 किलोवाट क्षमता तक के सोलर सिस्टम को लगाना चाहते हैं तो ऐसे में आय की कोई सीमा सरकार द्वारा तय नहीं की गई है।
  • यदि आप 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता तक के सोलर सिस्टम को लगाना चाहते हैं, तो आपकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये या अधिक होनी चाहिए।
  • 3 किलोवाट से कम क्षमता के सोलर पैनल को लगाने के लिए बैंक द्वारा 2 लाख रुपये का लोन उपभोक्ता को प्रदान किया जाता है, इस पर 7% की ब्याज दर निर्धारित की गई है।
  • यदि 3 किलोवाट से 10 किलोवाट के सोलर पैनल को लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए बैंक द्वारा 6 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। इस राशि पर 10.15% की ब्याज दर निर्धारित की गई है।

निष्कर्ष

यदि आप के पास सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक राशि नहीं है तो आप बैंक से लोन प्राप्त कर सोलर पैनल लगा सकते हैं। सोलर पैनल पर किया जाने वाला निवेश बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर पैनल का प्रयोग कर 4-5 साल में इस से बनने वाली बिजली से निवेश को प्राप्त किया जा सकता है, इसके बाद 20 से 25 सालों तक इनके द्वारा बनने वाली बिजली को फ्री में प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल का प्रयोग करने से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। इसलिए सोलर पैनल को लगाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

यह भी देखें:पीएम सूर्य घर योजना बंद हो गई है? क्यों नहीं हो रहे आवेदन अप्रूव? जानें

क्या पीएम सूर्य घर योजना बंद हो गई है? क्यों नहीं हो रहे आवेदन अप्रूव? यहाँ जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें