कूलर, पंखा, ए.सी सब चलाओ रात -दिन बस ये डिवाइस लगा लो

MPPT चार्ज कंट्रोलर को लगाकर आप अपने बिजली बिल के खर्चे को बहुत कम कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के साथ यह डिवाइस लगाकर आप आसानी से घर के लोड को चला सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

कूलर, पंखा, ए.सी सब चलाओ रात -दिन बस ये डिवाइस लगा लो
कूलर, पंखा, ए.सी सब चलाओ रात -दिन बस ये डिवाइस लगा लो

भारी भरकम बिजली बिल से आजादी पाने के लिए आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। पर कई लोगों के पास इतना बजट नहीं होता कि वह सोलर सिस्टम को खरीद सकें, इस वजह से वे अपने घर पर सोलर सिस्टम नहीं लगा पाते हैं। लेकिन कई लोगों के घर पर 12, 24 अथवा 48 वोल्ट के इन्वर्टर लगे होते हैं और वे चाहते हैं कि इस सिस्टम पर वे सोलर सिस्टम लगा लें और उन्हें बिजली बिल से छुटकारा मिल जाए। हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आपकी यह समस्या ख़त्म हो जाएगी और आप आसानी से इसमें घर का लोड चला सकते हैं। आइए इस जानकारी के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio Solar Panel: रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी, जाने पूरी जानकरी!

MPPT का चार्ज कंट्रोलर

अगर आपके घर पहले से ही 12 वोल्ट, 24 वोल्ट और 48 वोल्ट का इन्वर्टर है और आप इसी पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं लेकिन जब आप सोलर सिस्टम लगवाने दुकानदार के पास जाते हैं तो वे नया सोलर इन्वर्टर खरीदने को बोलता है या फिर कहता है कि आप PWM चार्ज कंट्रोलर लगाकर बीच में लगाकर सोलर सिस्टम बना सकते हैं। परन्तु इसके साथ कई परेशानी होती है आपको उसी के अनुसार सोलर पैनल भी लगाने होते हैं अर्थात यह एक जटिल प्रक्रिया होती है। लेकिन यह सब परेशानी MPPT चार्ज कंट्रोलर के आने से ख़त्म हो गई है।

आप देवसोल का MPPT का चार्ज कंट्रोलर लगाकर 12 वोल्ट, 24 वोल्ट और 48 वोल्ट इन्वर्टर के डिवाइस पर लगाकर उसे लेटेस्ट सोलर इन्वर्टर बना सकते हैं। यह कंट्रोलर देवसोल एनर्जी का है। इसमें कई प्रकार के फीचर्स दिए हुए हैं। अगर आप इसमें 12 वोल्ट का इन्वर्टर कनेक्ट करते हैं तो आपको एक किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा, यदि 24 वोल्ट का इन्वर्टर है तो आप 1700 वाट के सोलर पैनल लगा पाएंगे और अगर 48 वोल्ट का इन्वर्टर है तो आप मैक्सिमम 3400 वाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं।

इसमें ही आपको 60 और 100 एम्पियर का मॉडल भी मिल जाएगा इसमें 1kv पर 1200 वाट पैनल, 2kv पर 2400 वाट का तथा 48 वोल्ट पर 5kv तक का लगा सकते हैं। इसमें डिस्प्ले भी दिया गया है जिसमें आप बैटरी का वोल्ट और कितने एम्पियर से बैटरी चार्ज हो रही है वह भी देख सकते हैं। इस चार्ज कंट्रोलर पर आप 150 Voc तक पैनल लगा पाएंगे। अगर 580 वाट का पैनल है जिसकी Voc 50 है तो आप इसमें 3 सोलर पैनल सीरीज करके लगवा सकते हैं।

यह भी देखें:नॉनस्टॉप 24 घंटे चलाओ Solar AC! जीरो आएगा बिजली बिल, डिटेल्स देखें

नॉनस्टॉप 24 घंटे चलाओ Solar AC! जीरो आएगा बिजली बिल, डिटेल्स देखें

यह भी पढ़ें- सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ लगाएं या बिना सब्सिडी का किसमें होगा ज्यादा फायदा, पहले जान लो

कम बजट में लगाएं सोलर सिस्टम

क्या आप बहुत ही कम बजट में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप एक सोलर पैनल 555 वाट का ले सकते हैं। इसके साथ आपको एक चार्ज कंट्रोलर ले लेना है इनके साथ आप घर के 12 वोल्ट डीसी के उपकरण चला सकते हैं। इस सिस्टम से आप दिन में घर का लोड चला सकते हैं।

अब अगर आपको दिन के अतिरिक्त शाम को भी घर लोड सोलर सिस्टम पर ही चलाना है तो इसके लिए आप 50 अथवा 60 एम्पियर की सोलर बैटरी लगा सकते हैं इनकी कीमत करीबन 5 से 6 हजार तक होती है। इस सिस्टम को लगाने का पूरा खर्चा 25,000 रूपए तक आएगा। इसमें आपके 12 वोल्ट का पंखा, लाइट, कूलर तथा टीवी आदि उपकरण आसानी से चला सकते हैं। भविष्य में आप अपने इस सिस्टम को अपग्रेड भी कर सकते हैं।

यह भी देखें:यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे हुआ शुरू, शानदार सब्सिडी के लिए जल्द करें अप्लाई

यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे हुआ शुरू, शानदार सब्सिडी के लिए जल्द करें अप्लाई

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें