Jio Solar Panel: रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी, जाने पूरी जानकरी!

अब सोलर पैनलों में मिलेगी 50 साल की वारंटी! Reliance Industries सौर ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सोलर पैनलों का निर्माण करने जा रही है, जिनकी कीमत बहुत ही कम रहने वाली है।

Published By News Desk

Published on

Jio Solar Panel: रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी, जाने पूरी जानकरी!
Jio Solar Panel: रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी, जाने पूरी जानकरी!

Jio Solar Panel: भारत की प्रसिद्ध Reliance Jio कंपनी जिसने देश में टेलीकॉम इंडस्ट्री को बदलकर रख दिया था, उसी तरह यह कंपनी सोलर ऊर्जा क्षेत्र में भी कदम रख रही है। Jio सभी उपभोक्ताओं के लिए ऐसे प्राइस लेकर आएगी की बाकी सभी कम्पनियाँ पीछे होने वाली है। क्योंकि बहुत ही जल्द jio सोलर पैनल लॉन्च करने जा रही है। इन सोलर पैनल पर 50 साल की वारंटी तथा बहुत ही कम कीमत पर आप इन्हें खरीद सकते हैं। हम इस लेख में यह जानकारी बताने जा रहें हैं इसलिए आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं, देखें

रिलायंस सोलर पैनल

गुजरात राज्य के जामनगर में Reliance Industries सौर ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 20 गीगा वाट सोलर पैनल निर्माण इकाई का निर्माण करने जा रही है।

Reliance Industries Limited द्वारा Norway की दिग्गज सोलर पैनल उत्पादक कंपनी Ras सोलर को 5800 करोड़ रूपए खरीदने का फैसला लिया गया, इससे भारत में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी।

आपको बता दें यह solar panel with hydrogen technology का उत्पादन करते हैं, Ras के जो सोलर पैनल होते हैं वह विश्व स्तरीय तकनीक के लिए जाने जाते हैं। जब से रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कंपनी को ख़रीदा है तब से अनुमान लगाए जा रहे थे कि जल्द ही भारत में रिलायंस इंडस्ट्रीज रस तकनीक के सोलर पैनल लॉन्च किए जाएंगे।

इसी काम के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज, गुजरात के जामनगर में रस टेक्नोलॉजी पर सोलर फोटोवोल्टिक्स सोलर पैनल बनाने की फैक्ट्री शुरुआत करने जा रही है अगले साल तक इसमें सोलर पैनलों का निर्माण होना शुरू हो जाएगा।

यह भी देखें:इस सोलर-ईवी कंपनी के शेयर में आई बंपर तेजी, आपको भी लेना चाहिए चांस

इस सोलर-ईवी कंपनी के शेयर में आई बंपर तेजी, आपको भी लेना चाहिए चांस

यह भी पढ़ें- Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

कंपनी का लक्ष्य है कि वह अपने सोलर पैनलों की दक्षता को 26% तक बढ़ाएगी, अभी वर्तमान में 23% है जो इससे काफी अधिक है।

इसके अतिरिक्त कंपनी प्रयास करेगी की वह सोलर पैनल पर मिलने वाली 25 साल की वारंटी को बढ़ाकर 50 साल तक कर सके। वारंटी को बढ़ाने की बात से आप समझ ही गए होंगे कि यह सोलर पैनल एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके बनाएं जाएंगे।

साथ ही इन पैनलों की दो से तीन गुना तक होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से सोलर पैनल उत्पादन इकाई पर कार्य तेजी से काम किया जा रहा है और मार्च 2024 से सोलर पैनल निर्माण इकाई की शुरुआत हो जाएगी।

Reliance Industries Limited ने गुजरात के जामनगर में 20 गीगावाट क्षमता वाले सोलर पैनल गीगा फैक्ट्री की स्थापना करके प्रत्येक चरण 5 गीगावाट की क्षमता का होगा।

यह भी देखें:Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें