मंहगाई में आसान तरीके जो कर देगें 50 % तक बिजली बिल कम, उठाएं सरकार फ्री सोलर योजना का लाभ

बिजली के बिल को कम करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों का प्रयोग किया जा सकता है। सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने के लिए नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में बिजली की आवश्यकताएं प्रतिदिन बढ़ रही हैं, साथ ही इसके बिजली के बिल में भी भारी बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। सौर ऊर्जा का प्रयोग कर के 50 % तक बिजली बिल कम किया जा सकता है, सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल को स्थापित किया जाता है, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल कार्य कर के बिजली का उत्पादन करने का काम करते हैं। ऐसे में सरकार भी सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए नागरिकों को सोलर पैनल के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

मंहगाई में आसान तरीके जो कर देगें 50 % तक बिजली बिल कम, उठाएं सरकार फ्री सोलर योजना का लाभ
50 % तक बिजली बिल कम, उठाएं सरकार फ्री सोलर योजना का लाभ

बिजली की कीमत राज्यों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है, ऐसे में सरकार द्वारा फ्री सोलर योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के द्वारा सरकार बिजली के भारी बिल में छूट प्रदान करने के लिए नागरिकों को सोलर पैनल के लिए प्रेरित कर रही है। इसकी पूरी जानकारी आप लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं:-

50 % तक बिजली बिल कम

केंद्र एवं राज्य की सरकारें नागरिकों को बिजली से जुड़ी सहायता प्रदान करने के लिए सोलर पैनल के प्रयोग करने की सलाह दे रही हैं, ऐसे में सरकार द्वारा सोलर पैनल से जुड़ी अनेक योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। नागरिक फ्री सोलर योजना के माध्यम से सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। जिसमें सरकार द्वारा उन्हें लाखों रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल को स्थापित कर 50% तक बिजली बिल कम किया जा सकता है।

घर पर लगाएं सोलर पैनल

हमारे देश में सोलर रुफटॉप जैसी योजनाओं के माध्यम से आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। भारत में लगभग 300 दिन अच्छी धूप रहती है, धूप की सहायता से ही सोलर पैनल बिजली का उत्पादन करते हैं। सोलर पैनल द्वारा बिजली प्राप्त करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि एक बार सोलर पैनल की स्थापना करने के बाद उनके द्वारा लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:अब आधे के भी कम दाम में लगेगा 3 kw सोलर सिस्टम, साथ में सब्सिडी भी

अब आधे के भी कम दाम में लगेगा 3 kw सोलर सिस्टम, साथ में सब्सिडी भी

अधिकांश नागरिक अपने घर में सोलर पैनल को इसलिए नहीं लगाते हैं, क्योंकि सोलर पैनल में होने वाला प्राथमिक निवेश अधिक होता है, ऐसे में वे सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जिस से सोलर पैनल लगाने में होने वाले खर्चे को कम कर सकते हैं। सोलर पैनल पर किया जाने वाला निवेश बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है। सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना का आवेदन कर सकते हैं।

सोलर सब्सिडी प्राप्त करने पर कौन सा सोलर लगता है?

सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करना होता है, ऐसे सिस्टम में बिजली का पावर बैकअप नहीं किया जा सकता है। एवं सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, आपके द्वारा ग्रिड के साथ शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मीटर लगाया जाता है। ऐसे सोलर सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल लगाए जाते हैं। योजना में सोलर लगा कर 50 % तक बिजली बिल कम आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर पैनल द्वारा बिजली प्राप्त करने के साथ ही बिजली के बिल को कम करने के लिए नागरिक को एलईडी बल्बों का प्रयोग भी करना चाहिए, ऐसे में 100 वाट के बल्ब का प्रयोग न कर के 15 वाट के एलईडी बल्ब का प्रयोग कर सकते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग कर के घर के सभी उपकरणों को चलाया जा सकता है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किए ही बिजली प्रदान करते हैं। इस लेख से 50 % तक बिजली बिल कम करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana से Solar लगवाने में कितने पैसे लगते हैं, जानें टोटल खर्चा और सब्सिडी डिटेल्स!

PM Surya Ghar Yojana से सोलर पैनल लगाने में कितने पैसे लगते हैं, यहाँ जानें सब्सिडी और खर्चा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें