3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत? क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी? जानें

सोलर सिस्टम लगाकर आप भी बिजली बिल के खर्चे में बचत कर सकते हैं और पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं 3kW या 10kW सोलर पैनल System को लगाने पर कितना खर्चा आएगा और इसमें आपको सब्सिडी भी दी जाएगी।

Published By News Desk

Published on

3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत? क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी? जानें
3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत? क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी? जानें

वर्तमान समय में बिजली की कीमतें बढ़ती ही जा रही है। लोग बिजली बिल के बढ़ते खर्चे से परेशान होकर सोलर सिस्टम में निवेश करना अधिक पसंद कर रहें हैं। घर की छत पर सोलर सिस्टम स्थापित करके लोग बिजली बिल की चिंता किए बिना आसानी से घर के बिजली उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं और हर महीने हजारों रूपए की बचत कर सकते हैं।

हम यहाँ आपको 3kW या 10kW सोलर पैनल System की कीमत की जानकारी देने जा रहें हैं। साथ ही जानेंगे कि यदि आप अपने आप सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो क्या आपको सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है। अगर आप यह सब जानकारी जानने के लिए इच्छुक हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें- 12 Kw सोलर सिस्टम की क्या कीमत है, अभी जान लें

3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत?

वर्ष 2024 में सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो आपको बता दें, इस समय इनकी कीमत थोड़ी घटी हैं। अगर आप सोलर पैनल लगा रहें हैं तो अभी के समय में सोलर पैनल लगाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। आपको बता दें सोलर पैनल में दो तरह की टेक्नोलॉजी है मोनो हाफ कट सेल तथा N-type Topcon टेक्नोलॉजी। आज के समय में जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है वह N-type Topcon है, इसमें डीसीआर और नॉन डीसीआर दोनों तरह के सोलर पैनल उपस्थित हैं। अगर आप सब्सिडी के तहत भी सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको वहां पर भी इस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम मिल जाता है तथा अगर आप बिना सब्सिडी के भी इस टेक्नोलॉजी सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल से मोबाइल कैसे चार्ज करें: सोलर पैनल मोबाइल चार्जर की कीमत देखें

सोलर पैनल से मोबाइल कैसे चार्ज करें: सोलर पैनल मोबाइल चार्जर की कीमत देखें

अगर आप 3 किलोवाट का मोनो हाफ कट सोलर पैनल लगाते हैं तो इसका कुल खर्चा करीबन 1 लाख रूपए तक आएगा। अगर आप 10kW एन टाइप टॉप कॉर्न सोलर पैनल System लगाते हैं तो आपको इसका कुल खर्चा 3,40,000 रूपए आएगा।

यह भी पढ़ें- Microtek 9 Kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी?

वर्ष 2022 में ऊर्जा मिनिस्टर ने रिन्यूएबल एनर्जी के बारे में बताया था कि जो सोलर पैनल सिस्टम स्वयं से अथवा अपने पसंद के किसी भी वेंडर से सोलर सिस्टम लगाकर सब्सिडी को अवेल कर सकता है। लेकिन इसके बाद नया पोर्टल आया उसमें कहा गया था कि जो इम्पैनल वेंडर है वही आपके सब्सिडी को क्लेम कर सकते हैं। इसलिए अगर आप अभी के समय में सोलर खुद से सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसके बहुत कम चांस है कि आपको सब्सिडी मिल सके।

यह भी देखें:बिजनेस के अवसर सौर ऊर्जा की तरफ बढ़ रहे लोग, जानें व्यवसाय की जानकारी

बिजनेस के अवसर सौर ऊर्जा की तरफ बढ़ रहे लोग, जानें व्यवसाय की जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें