गर्मियों में सोलर पैनल देंगे पावर कट से मुक्ति के साथ फ्री बिजली, जानिए कितने होंगे खर्च!

बढ़ते बिजली बिल और पावर कट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लगाए अपने घर पर सोलर पैनल। आइए जानते हैं सोलर पैनल लगाने पर कितना आता है खर्च।

Published By News Desk

Published on

आप सभी जानते हैं कि गर्मियों के दिनों में बार-बार बिजली कटौती की जाती है जो बिजली लाइनों में लोड पड़ने के कारण करना पड़ता है। गर्मियों में यदि थोड़ी से देर किए लिए भी लाइट कट होती है तो लोग बहुत परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब आपकी यह परेशानी ख़त्म होने वाली है। आप अपने घर पर solar panel लगा सकते हैं, इन्हें एक बार स्थापित करने के बाद आपका कोई भी खर्चा नहीं होगा। यह पैनल सूरज की रोशनी को विद्युत ऊर्जा में बदलकर बिजली उत्पन्न करते हैं जो आपके घर में सभी बिजली आवश्यता आसानी से पूरे हो जाएंगे। सरकार देश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सोलर सिस्टम खरीदने पर छूट दी जा रही।

यह भी पढ़ें- अब पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी जानें कैसे

सोलर पैनल के क्या है लाभ?

गर्मियों के दिनों में लोग अधिक मात्रा में बिजली का उपयोग करते हैं। दिन रात बढ़ती गर्मी से परेशान होकर लोग एयर कंडीशनर चलाते हैं जिससे बिजली का बिल अधिक आता है इसके अतिरिक्त बिजली की लाइन पर लोड पड़ने के कारण गर्मियों में पावर कट की जाती है जिससे लोगों को अत्यधिक दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपने अपनी घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाया होता तो आपको यह सब परेशानी नहीं होती। अभी भी आपके पास मौका है सोलर पैनल लगाकर आप अपनी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। साथ ही सरकार इसे खरीदने पर छूट भी प्रदान कर रही है।

ये करें काम

सोलर पैनल स्थापित करने से पहले आपको यह मुख्य बातों को जान लेना है। आपको सबसे पहले अपनी बिजली आवश्यकताओं का अंदाजा लगाना है। आपको यह चेक करना है कि रोजाना आपके घर में कितनी बिजली खपत होती है। इसी के आधार पर आपको सोलर पैनल लगाने चाहिए। अगर आप दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इससे आपकी जरुरत की 6 से 8 यूनिट बिजली निर्माण किया जा सकता है।

यह भी देखें:Solar Off Grid Combo | NXG 850e, Solar Battery 150 Ah (1 N), Solar Panel 170 W (3 N)

Solar Off Grid Combo खरीदें| मिलेंगे NXG 850e, Solar Battery 150 Ah (1 N), Solar Panel 170 W (3 N)

यह भी पढ़ें- सोलर खरीद रहे हैं? तो रखें इन बातों का खास ख्याल

सोलर पैनल घर पर लगवाने पर कितने होंगे खर्च?

अगर आपका घर छोटा है तो आप उस हिसाब से उपकरण भी इस्तेमाल करते होंगे जिससे आपकी बिजली खपत भी कम ही होती होगी। इस प्रकार आप छोटे पैमाने पर ही सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। अगर छोटे पैमाने पर सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं तो इसका कुल खर्चा 50 हजार रूपए से लेकर 75 हजार रूपए तक आएगा। लेकिन यदि आप बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसमें आपका कुल खर्चा 2 लाख रूपए से 3 लाख रूपए तक आएगा।

आपको जानकारी के लिए बता दें भारत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की हुई हैं जिसके तहत नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की रही है। अधिक से अधिक लोग सोलर पैनल स्थापित कर सके इसके लिए भारत सरकार प्रोत्साहन के तौर पर 30 से 60% तक की सब्सिडी दे रही है। सोलर पैनल की लाइफ 15 से 25 वर्ष का होता है। दस वर्ष पश्चात आपको नई बैटरी बदलनी होती है जो 20 हजार रूपए तक आती है।

यह भी देखें:घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan, यहां जानिए विस्तार से

घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए SBI दे रहा सस्ता Loan, यहां जानिए विस्तार से

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें