Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

क्या आप बहुत ही कम दाम पर अपने घर में Polycrystalline सोलर पैनल लगाना चाहते हैं। इन कीमतों को जानकर हो जाओगे हैरान, आइए जानते हैं प्रत्येक वाट के सोलर पैनल की कीमत की जानकारी। इनको लगाकर आप घर के उपकरणों की विद्युत आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें
Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Polycrystalline Solar Panel: घर की बिजली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आजकल लोग अपने घरों पर सोलर पैनल स्थापित करना अधिक पसंद कर रहें हैं। सोलर पैनल में एक बार निवेश करने बाद नागरिक कई सालों तक मुफ्त में बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि सोलर पैनल धूप की रोशनी प्राप्त करके बिजली जनरेट करने का काम करते हैं।

आपको बता दें सोलर पैनल कई प्रकार के होते हैं जिनका निर्माण अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जाता है। सोलर पैनल के प्रकार उनके सेल के ऊपर निर्भर करता है कि वह सोलर पैनल किस सेल से बनाया गया है। मुख्य रूप से दो प्रकार के सोलर पैनल होते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एवं पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल। पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मल्टी क्रिस्टल सिलिकॉन से बने हुए होते हैं। मोनो panel की तुलना में इनका प्राइस बहुत कम हैं जिसके कारण लोग इनका ही उपयोग अधिक करते हैं। हम आपको Polycrystalline सोलर पैनल के बारे में बताने जा रहें हैं कि इनकी पैनलों की क्या कीमते हैं।

यह भी पढ़ें- 3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत? क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी? जानें

भारत में Polycrystalline सोलर पैनल की कीमत

भारत में Polycrystalline सोलर पैनल की कीमतें क्या है, यह जानने से पहले आपको बता दें कि, सोलर पैनल की कीमत उसके प्रति वाट के हिसाब से निर्धारित की जाती है। अर्थात अगर 1 Watt 30 रूपए की कीमत का है तो 100 W के पैनल की कीमत 3,000 रूपए हो जाती है। हम यहां पर अलग-अलग वाट सोलर पैनल की कीमत नीचे निम्न प्रकार से बताने जा रहें हैं।

40 वाट सोलर पैनल की कीमत

40 वाट के सोलर पैनल का इस्तेमाल आप केवल डीसी एलईडी लाइट तथा 12 वोल्ट की बैटरी चार्ज करने के लिए कर सकते है। यह एक पैनल आपको लगभग 1900 रूपए के आस-पास मिलेगा। आकार में छोटे होने के कारण यह आपको महंगा मिलेगा। ऑनलाइन यह आपको 47.5 रूपए प्रति वाट के हिसाब से मिल सकता है। आप इसे लोकल बाजार में जाकर कम दाम पर खरीद सकते हैं।

50 वाट सोलर पैनल की कीमत

भारत में पोलीक्रिस्टलाइन 50 वाट एक सोलर पैनल की कीमत लगभग 2000 रूपए से शुरू है यह 2,249 रूपए से लेकर 4,499 रूपए तक है। आपको बता यह जो कीमत है वह विक्रेताओं, ब्रांडों, पैनल की वारंटी एवं वर्तमान बाजार स्थितियों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। 50 वाट के solar panel को लगाकर आप इसमें घर के बैटरी डीसी पंखे और एलईडी लाइट को चला सकते हैं साथ ही एक छोटी बैटरी को चार्ज कर सकते हैं। बाजार में यह सोलर पैनल 40 रूपए प्रति वाट के हिसाब से आपको करीबन 2000 रूपए की कीमत में मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- पतंजलि सोलर पैनल लगाएं, सरकार देगी 2 लाख की सब्सिडी

60 वाट सोलर पैनल की कीमत

अगर आप एक छोटी बैटरी चार्ज करने, डीसी पंखे चलाने एवं एलईडी लाइट मुफ्त में चलाने के लिए 60 वाट सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं, तो एक सोलर पैनल की कीमत बाजार में 2,800 से लेकर 5500 रूपए के आस पास है। छोटे आकर होने पर आप इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। अपनी छोटी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। बाजार में यह पैनल 45 रूपए प्रति वाट के हिसाब से मिल रहा है तो आपको करीबन 2,700 रूपए तक का मिल जाएगा।

यह भी देखें:Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

75 वाट सोलर पैनल की कीमत

घर पर 75 वाट का सोलर पैनल लगाकर आप 12 वोल्ट का डीसी फैन एवं छोटी लेड एसिड बैटरी को चार्ज कर सकते हैं इसके साथ ही 12 वोल्ट के डीसी लाइट भी चला सकते हैं। जिन क्षेत्रों में बिजली कटौती की अधिक समस्या रहती है आप इस पैनल को वहां स्थापित कर सकते हैं। बाजार में इस सोलर पैनल की कीमत 3,000 रूपए से शुरू है। यह आपको 40 रूपर प्रति वाट के हिसाब से मिलेगा।

100 वाट सोलर पैनल की कीमत

100 वाट सोलर पैनल, लगभग 4,000 रूपए तक मिल जाता है। यह आपको 38 रूपए प्रति वाट के आस पास की कीमत में मिल जाएगा। इस सोलर सिस्टम को लगाने के साथ इन्वर्टर तथा बैटरी को भी लगाना होता है। अगर आप इतने वाट सोलर पैनल को घर पर लगवा रहें हैं तो आप घर के कई उपकरण बिजली बिल की चिंता किए बिना चला सकते हैं। दिन के समय में ये सोलर पैनल बिजली का निर्माण करके बैटरी को चार्ज किया जाता है जिससे आप रात के समय में भी ऊर्जा प्राप्त कर सकें। यह एक बेहतर सोलर पैनल है, इसमें निवेश करके आप सालों तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

150 / 160 / 165 वाट सोलर पैनल की कीमत

यदि आप 150 / 160 / 165 वाट सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो इनकी कीमतें करीबन 5,000 रूपए से शुरू हैं। यह आपको लगभग 33, 34 तथा 36 रूपए प्रति वाट के हिसाब से मिल जाएंगे। इन सोलर पैनल का यूज़ अधिकतर बैटरी वाले सोलर पैनल अथवा सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में करते हैं। इन सोलर पैनल की कीमतें कंपनी और क्वालटी के अनुसार तय की जाती है तथा उसरी रेट में इनको बाजार में बेचा जाता है। यह सोलर पैनल लगाकर आप बिजली मामलों में आत्मनिर्भर हो सकते हैं।

200 वाट सोलर पैनल की कीमत

भारत में 200w सोलर पैनल की कीमत 6000 रूपए से लेकर 12,000 रूपए तक है, हालांकि इसकी कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है। इस वाट के सोलर पैनल के दो मॉडल है एक 12v का तथा 24v का। 12v वाले सोलर पैनल का इस्तेमाल सोलर इन्वर्टर अथवा सोलर चार्ज कंट्रोलर पर सकते हैं तथा 24v सोलर पैनल की V.O.C करीबन 33v होती है। आप इसका इस्तेमाल एक अथवा दो बैटरी वाले इन्वर्टर पर आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मात्र ₹25 प्रति Watt में मिलेंगे बायफेशियल सोलर पैनल, देखें

265 / 270 वाट सोलर पैनल की कीमत

अगर आप अपने घर पर एक किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो सोलर पैनल में इनका ही इस्तेमाल किया जाता है। इन पैनल का उपयोग 2 बैटरी इन्वर्टर के साथ होता है। प्रति वाट सोलर पैनल की कीमत लगभग 28 रूपए के आस पास है जो आपको कुल 7,560 रूपए की कीमत में मिलेंगे।

325 / 330 / 335 वाट सोलर पैनल की कीमत

इन वाट के सोलर पैनल लगाकर आप अपने घर छोटे से लेकर बड़े उपकरण चला सकते हैं इससे आपके बिजली बिल के खर्चे की बचत होगी। इन सोलर पैनल के साथ आपको एक बैटरी और इन्वर्टर भी लगाना होता है ताकि बिजली कटौती के समय में बैकअप बिजली की आवश्यकता पूरी हो सके। इन सोलर पैनल की कीमत की बात करें, तो यह पैनल प्रति वाट 25 रूपए के हिसाब से मिल रहें हैं। अगर आप इनसे अधिक वाट के सोलर पैनल खरीदते हैं तो वह आपको इनसे थोड़ा कम कीमत पर मिलेंगे।

यह भी देखें:लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया

लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया

1 thought on “Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें”

  1. मुझे 100वाट वाला सोलर पैनल लगवाना है कितने का पड़ेगा

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें