सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

सोलर पैनल लगाने वालों के लिए खुशखबरी! सोलर पैनल लगाना हुआ सस्ता, केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी में बढ़ोतरी की गई है। आर्थिक रूप से कमजोर और कम आय वाले लोग भी अब अपने घर आसानी से सोलर पैनल लगा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई
सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

PM Surya Ghar Yojana: सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा भी अनेकों प्रयास किए जा रहें हैं। सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के तहत सोलर सिस्टम खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सब्सिडी प्राप्त करके नागरिक कम ही खर्चे में सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी में बढ़ोतरी की गई है, इस सब्सिडी का लाभ उठाकर मध्यम अथवा निम्न वर्ग के घरेलू उपभोक्ता भी आसानी से सोलर पैनल स्थापित करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- घर की छत पर करें सोलर पैनल से व्यवसाय, जानें पूरी जानकारी

कितनी सब्सिडी दे रही है सरकार?

आपको बता दें केंद्र सरकार द्वारा एक किलोवाट के सोलर पैनल पर 30 हजार रूपए, दो किलोवाट पर 60 हजार रूपए की सब्सिडी एवं तीन किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट के सोलर पैनल पर 78 हजार रूपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा भी एक किलोवाट से लेकर तीन किलोवाट के पैनल पर 30 हजार रूपए की सब्सिडी मिलती है। बैंक भी सोलर पैनल लगवाने पर अनुदान प्रदान कर रहें हैं।

रिन्यूबल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज बाजपेई द्वारा बताया गया कि अगर कोई व्यक्ति दो किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगाता है तो उसका खर्चा करीबन 1.25 लाख रूपए तक आएगा और अगर वह तीन किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाता है तो उसका कुल खर्चा 1.80 लाख रूपए तक आएगा। इस तरह से दो किलो वाट के सोलर पैनल पर 90 हजार रूपए का अनुदान और तीन किलोवाट लगाने पर 1.08 लाख रूपए का अनुदान मिलता है।

यह भी देखें:लो आ गया Luminous का 550w का सबसे बड़ा सोलर पैनल

लो आ गया Luminous का 550w का सबसे बड़ा सोलर पैनल

यह भी पढ़ें- सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगेंगे कैसे पता करें

पहले कितनी मिलती थी सब्सिडी?

आईआईए (इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन) के सदस्य हिमांशु रावत द्वारा कहा गया है कि वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा 1kw सोलर सिस्टम पर 18 हजार, 2kw पर 36 हजार तथा 3kw पर 54 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाती थी परन्तु अब से 1kw सोलर सिस्टम पर 30 हजार, 2kw पर 60 हजार तथा 3kw पर 78 हजार रूपए की सब्सिडी को फिक्स कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर में अभी पांच हजार सोलर पैनल उपभोक्ता हैं, सब्सिडी बढ़ने से उनको भी लाभ प्रदान किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने के लिए सर्वप्रथम आपको केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर http://solarrooftop.gov.in क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, बिजली का अपडेट बिल, जाति प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र दस्तावेज होने आवश्यक है।

यह भी देखें:आप भी शुरू कर सकते है Solar Panels Manufacturing Business, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

आप भी शुरू कर सकते है Solar Panels Manufacturing Business, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें