PM Surya Ghar Yojana Loan में आधार कार्ड से मिलेगा 6 लाख का लोन, देखें

सोलर प्लांट लगवाने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी! 3kw तथा 10kw सोलर प्लांट लगाने के लिए पीएम सूर्य घर योजना के तहत दिया जा रहा है 6 लाख रूपए तक का लोन, आइए जानते हैं इस सम्पूर्ण जानकारी के बारे में........

Published By News Desk

Published on

PM Surya Ghar Yojana Loan: सूर्य घर योजना में आधार कार्ड से मिलेगा 6 लाख का लोन, देखें
PM Surya Ghar Yojana Loan

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर योजना के तहत सब्सिडी तो प्रदान की ही जाती है साथ ही आप PM Surya Ghar Yojana Loan से 6 लाख रूपए तक का लोन भी ले सकते हैं ताकि आप अपने घर पर रूफ टॉप सोलर प्लांट लगा सकें। योजना के तहत आप 3kw तथा 10kw सोलर प्लांट के लिए दो तरीके से लोन ले सकते हैं। यह योजना वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए की गई है ताकी आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी अपने घर पर सोलर प्लांट लगाकर नवीकरणीय ऊर्जा का लाभ प्रदान कर सकें।

यह भी पढ़ें- BOI STAR रूफटॉप सोलर पैनल फाइनेंस लोन लेकर लगाएं सस्ते में सोलर सिस्टम

कितना मिलेगा लोन?

अगर आप 3 किलो वाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप 2 लाख रूपए तक का लोन ले सकते हैं। लोन प्राप्त करके आपका केवल 10% खर्च ही होगा बाकि 90% का खर्च आप बैंक लोन प्राप्त करके पूरा कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त दूसरा लोन भी है जो आपको 10 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने पर प्राप्त होगा। इसके लिए आप 6 लाख तक का लोन ले सकते हैं। आपको अपनी जेब से केवल 20% का खर्चा करना होगा तथा 80% का खर्चा बैंक लोन से कर सकते हैं।

यह दोनों लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस देनी की आवश्यकता नहीं है। बैंक द्वारा इस लोन का पैसा डायरेक्ट वेंडर को भेजा जाएगा। अर्थात जो भी वेंडर आपके घर पर सोलर प्लान installed करता है उसी के बैंक खाते में लोन पेमेंट भेजी जाएगी।

यह भी देखें:Waaree 5Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले पूरे खर्चे को कैलकुलेट करें

Waaree 5Kw सोलर सिस्टम की कीमत देखें

अधिकतम ऋण अवधि

लोन चुकाने की अवधि 10 साल निर्धारित की गई है। आप EMI के माध्यम से 10 साल तक लोन रीपेमेंट कर सकते हैं। यदि आप लोन को समय से पहले भरना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इससे आपका फायदा भी होगा आपको कोई भी पेनल्टी नहीं भरनी पड़ेगी।

लोन लेने की प्रक्रिया

सोलर लोन आप दो तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं, पहले तरीके में आपको जिस बैंक से लोन है उसकी ब्रांच में जाना पड़ेगा और वहां से आपको सोलर रूफ टॉप का एक फॉर्म लेना है। अब इस फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है उसे ध्यान से दर्ज करके वही जमा कर देना है इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा।

दूसरी तरीके में आप इस लोन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यह लोन आप किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए कैनरा बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल तथा यूको बैंक आदि अन्य बैंक।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल लगाने के लिए कितना और किस रेट पर मिल रहा लोन, यहाँ देखें

सोलर लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आवेदक को सर्वप्रथम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद लोन हेतु अप्रूवल मिल जाएगा तब आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • लोन हेतु आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड ये दो डाक्यूमेंट होने आवश्यक है। इसके बाद आपको अपना आइडेंटिटी वेरिफिकेशन करना है, इसके लिए आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा। जैसे ही इसे आप ओटीपी बॉक्स में दर्ज करेंगे आपको आइडेंटिटी वेरीफाई हो जाएगी। अब आपको अपनी इनकम की सम्पूर्ण जानकारी भरनी है।

यह भी देखें:Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें