पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना में ऐसे करें आवेदन, मिलेगी 78000 रुपये तक की सब्सिडी

अगर आप PM सूर्य घर योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आप 78000 रुपये तक की सब्सिडी पा सकते हैं, आवेदन फॉर्म कैसे भरना है देखें।

Published By News Desk

Published on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के नागरिकों को बिजली के बिल से राहत प्रदान करने के लिए 13 फरवरी को अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना की घोषणा की गई। PM Surya Ghar Yojana में प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली फ्री प्रदान करने की घोषणा की है। साथ ही कहा है कि “सतत विकास एवं जनता की भलाई के लिए, हम प्रधानमंत्री सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं।” इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है।

पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना में ऐसे करें आवेदन, मिलेगी 78000 रुपये तक की सब्सिडी
पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना में ऐसे करें आवेदन, मिलेगी 78000 रुपये तक की सब्सिडी

यह योजना देश के नागरिकों को नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग के लिए प्रेरित करेगी। वे सोलर पैनल से सौर ऊर्जा के माध्यम से बनने वाली बिजली का प्रयोग करेंगे। एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड के भारी बिजली बिल से राहत प्राप्त करेंगे। साथ ही सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को सुरक्षित रखने में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी को सफल बनाया जाएगा।

क्‍या है पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना?

भारत सरकार द्वारा नागरिकों को बिजली से राहत प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का उद्देश्य देश के एक करोड़ घरों को रूफटॉप सोलर के द्वारा मुफ्त बिजली उपलब्ध करना है। इस योजना की घोषणा इस साल के अंतरिम बजट में वित्तमंत्री द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा। जिसमें नागरिकों को उनके बैंक अकाउंट में पर्याप्त सब्सिडी से लेकर ऋण तक के लिए सरकार द्वारा यह देखा जाएगा कि नागरिकों पर बिजली का कोई लोड न पड़े।

इस योजना को जमीनी स्तर पर संचालित किया जाएगा। जिसके लिए शहरी स्थानीय निकायों एवं पंचायती क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों के घरों में रुफटॉप सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। योजना के द्वारा नागरिकों को आर्थिक रूप से सहायता प्राप्त होगी। जिसमें वे कम बिजली बिल प्राप्त करेंगे। एवं इस योजना के द्वारा रोजगार का सृजन भी होगा।

योजना की खास बातें

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस योजना से संबंधित बिन्दु बताए गए हैं:-

यह भी देखें:UTL Gamma+ Lithium PCU LiFePO4: अब बैटरी का झंझट खत्म , चलाओ घर का पूरा लोड

UTL Gamma+ Lithium PCU LiFePO4: अब बैटरी का झंझट खत्म , चलाओ घर का पूरा लोड

  • इस योजना के द्वारा देश के नागरिकों का उत्थान किया जाएगा, जिसके लिए 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली हर महीने प्रदान की जाएगी। योजना के संचालन के लिए 75,000 करोड़ रुपये निवेश किये जाएंगे।
  • इस योजना में दी जाने वाली सब्सिडी सीधे नागरिकों के बैंक अकाउंट में प्रदान की जाएगी। साथ ही नागरिक आसानी से ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य नागरिकों पर किसी प्रकार के आर्थिक बोझ को न पड़ने देना है।
  • योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों एवं पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना के द्वारा अधिक आए, कम बिजली बिल एवं नागरिकों के लिए रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवासीय उपभोक्ता pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन कर के मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अपने एक्स हैंडल के पोस्ट में कहा गया- “आइए सौर ऊर्जा एवं निरंतर प्रगति को बढ़ावा दें। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन कर के पीएम–सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।”

मुफ्त बिजली योजना के लाभ

इस योजना के द्वारा होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

  • नागरिकों को बिजली बिल में राहत प्राप्त होगी।
  • देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता में वृद्धि होगी।
  • पर्यावरण को सुरक्षित रखने में आम जन की भागीदारी रहेगी। क्योंकी सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली के उत्पादन के लिए जाने जाते हैं।
  • सोलर पैनल से जुड़े नए रोजगार के अवसर नागरिकों को प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के द्वारा सोलर सिस्टम लगाने से परिवार बिजली बिल में प्रतिवर्ष 15,000 रुपये से 18,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।
  • 1 किलोवाट पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट पर 60,000 रुपये एवं 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर उपभोक्ता को 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना – रूफटॉप सोलर स्‍कीम के लिए कैसे आवेदन करें?

पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करने के लिए आप रजिस्‍ट्रेशन की निम्न प्रक्रिया का पालन करें:-

  1. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आप पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ। पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना - रूफटॉप सोलर स्‍कीम के लिए कैसे आवेदन करें?
  2. योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद Apply for Rooftop Solar पर क्लिक करें।
  3. अब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना राज्य, विद्युत वितरक कंपनी (डिस्कॉम), बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें। एवं सबमिट करें।
  4. अब आप अपने बिजली उपभोक्ता नंबर एवं मोबाइल नंबर की सहायता से पोर्टल पर लॉगिन करें।
  5. योजना का आवेदन करने के लिए रुफटॉप सोलर के आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें।
  6. अब आपको आपके डिस्कॉम के द्वारा फीजिबिलिटी अप्रूवल के लिए इंतजार करना होगा, उनके द्वारा स्वीकृति हो जाने पर आप सोलर सिस्टम के पंजीकृत विक्रेता से सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।
  7. सोलर सिस्टम की स्थापना हो जाने के बाद आप नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  8. अपने सोलर सिस्टम में नीट मीटर की स्थापना हो जाने के बाद एवं डिस्कॉम के द्वारा जांच हो जाने के बाद आप पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट को जनरेट कर सकते हैं।
  9. इसके बाद आप कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त करने पर पोर्टल पर अपने बैंक खाते का विवरण या कैंसिल चेक जमा कर सकते हैं। 30 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी प्रदान कर दी जाएगी।

इस योजना में आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं, जिसमें डिस्कॉम के साथ बिजली को साझा किया जाता है। एवं आपके द्वारा शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए ही नेट-मीटर को स्थापित किया जाता है। आप बिजली बिल को कम प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से आप सोलर पैनल की सहायता से बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। एवं 300 यूनिट फ्री बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा लंबे समय तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। यह पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है। सरकार की इस योजना से नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जिस से वे आर्थिक रूप से भी सक्षम हो सकते हैं।

यह भी देखें:कर्ज फ्री हो गई कंपनी, ₹65 तक जा सकता है यह एनर्जी शेयर, सालभर से रहा मुनाफा, एक्सपर्ट बोले- खरीदो

कर्ज फ्री हो गई कंपनी, ₹65 तक जा सकता है यह एनर्जी शेयर, सालभर से रहा मुनाफा, एक्सपर्ट बोले- खरीदो

1 thought on “पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना में ऐसे करें आवेदन, मिलेगी 78000 रुपये तक की सब्सिडी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें