सोलर सब्सिडी के लिए रखें इन बातों का ध्यान, पूरी जानकारी देखें

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में सब्सिडी के लिए आवेदन करने से पहले जरूरी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है, वरना आप सब्सिडी लेने का मौका गंवा देंगे।

Published By News Desk

Published on

इन बातों का रखें ध्यान, तभी मिलेगी सोलर सब्सिडी

सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है। सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा है, जो एक नवीकरणीय ऊर्जा के रूप में प्रसिद्ध है। सोलर पैनल द्वारा बिजली उत्पादन करने की प्रक्रिया पर्यावरण के अनुकूल कार्य करती है। सोलर पैनल के इसी महत्व को समझते हुए केंद्र सरकार द्वारा सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को लाभ किया गया है।

सोलर पैनल लगा कर बिजली के बिल से उपभोक्ता मुक्त हो सकते हैं, क्योंकि सोलर पैनल द्वारा बनने वाली बिजली का प्रयोग वे अपने घर में चलने वाले उपकरणों को चलाने में कर सकते हैं। सोलर पैनल सब्सिडी के माध्यम से कम कीमत में आसानी से लगवाया जा सकता है। PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का आवेदन करने से पहले योजना से जुड़ी जानकारी का होना आवश्यक है। ऐसे में ही योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा PM सूर्य घर मुफ्त बिजली की शुरुआत की गई है। यह योजना नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत से संबंधित है, इसमें देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही ऐसे परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट बिजली भी फ्री में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इस योजना को संचालित करने के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस योजना का आवेदन कर सोलर पैनल स्थापित होने के बाद उनसे निर्मित बिजली को प्राप्त किया जा सकता है।

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत उपभोक्ता को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, ऐसे सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। ग्रिड की बिजली के अनुसार यह सिस्टम कार्य करता है। इसमें नेट-मिटरिंग कर के शेयर होने वाली बिजली की गणना की जाती है। इस योजना में 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

यह भी देखें:इंवर्टर चार्ज नहीं हो रहा है? ये हो सकते हैं कारण

इंवर्टर चार्ज नहीं हो रहा है? ये हो सकते हैं कारण

सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न बिंदुओं की जानकारी का होना आवश्यक है:-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए घर की छत पक्की होनी चाहिए। योजना का लाभ गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को प्रदान किया जाएगा।
  • सोलर पैनल लगाने के लिए छत पर आवश्यक स्थान पर्याप्त होना चाहिए। 1 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए 10 वर्ग मीटर स्थान की आवश्यकता होती है।
  • योजना में लगाए जाने वाले सोलर उपकरण केवल डिस्कॉम द्वारा पंजीकृत विक्रेता से ही खरीदने चाहिए। एवं योजना में केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम ही स्थापित किया जाता है।
  • सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन करने एवं सोलर सिस्टम की पूरी जांच होने के बाद 30 दिन में सब्सिडी प्राप्त हो जाती है।

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न स्टेप का पालन करें:-

  • सबसे पहले PM सूर्य घर मुफ्त बिजली की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • योजना में पंजीकरण करने के लिए अपने राज्य, जिला, डिस्कॉम का चयन करें। एवं मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज कर Submit पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके आवेदन की टेक्निकल जांच योजना के पदाधिकारियों द्वारा की जाती है। आवेदन सत्यापित होने के बाद ही आप सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।
  • आवेदन के सत्यापन होने के बाद डिस्कॉम द्वारा पंजीकृत सोलर विक्रेता के साथ एग्रीमेंट करना होता है, इसके बाद आपके सोलर पैनल स्थापित किए जाते हैं। पंजीकृत वेंडर्स की जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।
  • जब सोलर सिस्टम पूर्ण रूप से स्थापित हो जाता है, एवं उसमें नेट-मीटर भी लग जाता है, तो एक बार पुनः आपके सोलर सिस्टम की जांच की जाती है, एवं उसका विवरण आधिकारिक पोर्टल पर सबमिट करना होता है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाता है, एवं आवेदन प्रक्रिया के बाद 30 दिनों के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर सिस्टम में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी का होना आवश्यक होता है, तभी सब्सिडी का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना द्वारा अपने घरों में सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसका आवेदन नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी किया जा सकता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। एवं कार्बन की मात्रा को पर्यावरण में से कम कर सकते हैं। सोलर सिस्टम हरित भविष्य की ओर जाने के लिए आवश्यक है।

यह भी देखें:Patanjali Solar Panel: सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं? जानिए क्यों Patanjali का सोलर पैनल है सबसे बेस्ट!

Patanjali Solar Panel: सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं? जानिए क्यों Patanjali का सोलर पैनल है सबसे बेस्ट!

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें