घर पर बनाएं बिजली, ज्यादा हुआ तो सरकार को बेच दें…सरकार भी दे रही सोलर पर 65% की सब्सिडी

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार कर रही वित्तीय सहायता प्रदान, सोलर पैनल घर पर स्थापित करके बिजली का निर्माण होता है जिससे आप बिजली बिल की बचत करके, सरकार को बिजली बेच कर कमा सकते हैं मुनाफा।

Published By News Desk

Published on

घर पर बनाएं बिजली, ज्यादा हुआ तो सरकार को बेच दें...सरकार भी दे रही सोलर पर 65% की सब्सिडी
घर पर बनाएं बिजली, ज्यादा हुआ तो सरकार को बेच दें…सरकार भी दे रही सोलर पर 65% की सब्सिडी

Solar Subsidy: दुनिया में हर साल गर्मी आसमान छूने पर लगी हुई है। गर्मी का खतरनाक रूप बुंदेलखंड एवं झांसी में देखा जा रहा है क्योंकि यहाँ बहुत अधिक गर्मी पड़ती है। देश के और स्थानों के बजाय यहां पर सूरज की तीखी किरणें पड़ती है। जहां लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए कई उपाय कर रहने हैं, वहीं उन सूरज की किरणों की सहायता से बिजली का निर्माण किया जा सकता है।

आपको बता दें प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना के तहत, सोलर प्लांट लगाकर आप गर्मी से राहत प्राप्त करके, अपने घर की सम्पूर्ण बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं साथ ही सरकारी सहायता का भी फायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं सरकार नागरिकों को यह लाभ प्रदान करने के लिए कितनी सब्सिडी पर सोलर पैनल दे रही है।

यह भी पढ़ें- इन कारणों से आपको नहीं मिलेगी सोलर सब्सिडी, तुरंत जानें

65% की सब्सिडी पर सोलर पैनल लेकर बेच सकते हैं बिजली कैसे?

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना के तहत लोग अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगा कर बिजली मामलों में आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपका सोलर पैनल अधिक बिजली का उत्पादन करता है तो इसे आप ग्रिड में पहुंचाकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:घर में सोलर पैनल लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें, सोलर पैनल लगाना कितना है फायदेमंद?

घर में सोलर पैनल लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें, सोलर पैनल लगाना कितना है फायदेमंद?

सोलर पैनल लगाने में जितना भी खर्च आता है उसका 65 प्रतिशत खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो इसका कुल खर्चा 1 लाख रूपए तक आएगा जिसमें 65 हजार रूपए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मिलकर दिया जाता है।

झांसी में इतने उपभोक्ता उठा रहें हैं लाभ

झांसी के मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद में कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य आवास योजना का लाभ अभी तक 300 से अधिक उपभोक्ताओं ने प्राप्त कर लिया है। इस योजना के तहत 50 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को शामिल करने का टारगेट बनाया गया है।

योजना के तहत अलग अलग लोड के हिसाब से सोलर पैनल हेतु सब्सिडी तय की गई है। अर्थात नागरिक जिस भी क्षमता का सोलर पैनल खरीदते हैं उनको उसके मुताबिक सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp
यह भी देखें:Adani सोलर कंपनी की सबसे सस्ती सोलर पैनल की Encore Series! कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Adani सोलर पैनल Encore Series! कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें