पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी जानें

Published By News Desk

Updated on

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा भी कहा जाता है, सूर्य ऊर्जा का एक प्रचुर एवं प्राकृतिक भंडार है। उस से प्राप्त प्रकाश के द्वारा बिजली का उत्पादन करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं। जिनके द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है। बाजार में वर्तमान में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध हैं। इस लेख के द्वारा आप पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी जानें
पतंजलि सोलर पैनल की कीमत

यह भी देखें: घर पर सोलर पैनल के कार्य करने की प्रक्रिया की जानकारी देखें।

सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं। इनके इसी महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा सोलर पैनल स्थापित करने के लिए नागरिकों को योजनाओं द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। पतंजलि भारत में एक प्रसिद्ध ब्रांड हैं। जिसके खाद्य उत्पाद बाजार में बड़े पैमाने पर मिल जाते हैं। ऐसे ही पतंजलि द्वारा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय किया जा रहा है। यह पहल मेक इन इंडिया के अंतर्गत की गई है।

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत

पतंजलि के सोलर उपकरणों को उच्च क्षमता का कहा जाता है। यह भारत के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में मुख्य रूप से सोलर पैनल, सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर इंवर्टर, सोलर सिस्टम आदि की विस्तृत सीरीज उपलब्ध करती है। सोलर पैनल में यह पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करती है। सोलर पैनल की कीमत पैनल के प्रकार एवं उनकी क्षमता के अनुसार अलग अलग होती है। पतंजलि द्वारा निर्मित सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार होती है।

पतंजलि पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को साधारणतः उनके नीले रंग की सहायता से पहचाना जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल अनेक सिलिकॉन क्रिस्टल के टुकड़े से मिल कर बने होते हैं। सोलर पैनल में लगे हुए सोलर सेल सूर्य के प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। पतंजलि रिन्यूएबल एनर्जी प्रा. लिमिटेड द्वारा ५ वाट से ३३५ वाट तक सोलर पैनल निर्मित किए जाते हैं। जिनका प्रयोग आप अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं।

पतंजलि के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ३६ सेल, ४८ सेल, ६० सेल एवं ७२ सेल के साथ में उपलब्ध रहते हैं। इस सोलर पैनल में ३६ सेल वाले सोलर पैनल की दक्षता १७.९९ % ४८ सेल वाले सोलर पैनल की दक्षता १७.५३ % ६० सेल वाले सोलर पैनल की दक्षता १७.०४ % एवं ७२ सेल वाले सोलर पैनल की दक्षता १७.०८ % होती है। इनमें ३६/४८/६० सेल के सोलर पैनल पर २५ वर्ष की प्रदर्शन वारंटी दी जाती है एवं ७२ सेल के सोलर पैनल पर ३० वर्ष की प्रदर्शन वारंटी दी जाती है, इनकी कीमत इस प्रकार है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
50 वाट2,250 रुपये
75 वाट3,375 रुपये
100 वाट4,000 रुपये
150 वाट6,000 रुपये
200 वाट7,000 रुपये
250 वाट8,750 रुपये
300 वाट9,600 रुपये
350 वाट11,200 रुपये
400 वाट12,400 रुपये
450 वाट13,950 रुपये

इस सभी सेलों वाले सोलर पैनल में १० वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी उपभोक्ता को पतंजलि रिन्यूएबल एनर्जी प्रा. लिमिटेड द्वारा दी जाती है। सोलर पैनल की कीमत प्रतिवाट के अनुसार होती है। इस ब्रांड के सोलर पैनल अन्य ब्रांड की तुलना में अधिक कीमत के होते हैं।

पतंजलि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को उनके काले रंग की सहायता से पहचाना जा सकता है। पतंजलि के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल अधिक प्रसिद्ध हैं। इन सोलर पैनल से पॉलीक्रिस्टलाइन की तुलना में २०% अधिक बिजली का निर्माण किया जाता है। यह मोनोक्रिस्टलाइन में मोनो PERC (Passivated Emitter and Rear Cell) प्रसिद्ध हैं। पतंजलि रिन्यूएबल एनर्जी प्रा. लिमिटेड द्वारा ३५० वाट से ४०५ वाट तक के ७२ सेल वाले मोनो पर्क सोलर पैनल उपलब्ध किए जाते हैं।

यह भी देखें:Solar System Without Battery: अब बिना बैटरी के चलेगा सोलर, साथ ही 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

Solar System Without Battery: बिना बैटरी के चलेगा सोलर, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

इन सोलर पैनल की दक्षता २०.१0% है। इन सोलर पैनल पर उपभोक्ता को निर्माता ब्रांड द्वारा १० वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं ३० वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल की कीमत प्रति-वाट क्षमता के आधार पर निर्धारित होती है। इस प्रकार के सोलर पैनल अपनी उच्च दक्षता के लिए जाने जाते हैं। इसलिए इनकी कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में अधिक होती है। इन सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार रहती है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
350 वाट13,300 रुपये
355 वाट13,490 रुपये
360 वाट13,320 रुपये
365 वाट13,505 रुपये
370 वाट13,690 रुपये
375 वाट13,875 रुपये
380 वाट14,060 रुपये

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत

बाइफेशियल सोलर पैनल को सबसे आधुनिक तकनीक का सोलर पैनल भी कहा जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल द्वारा दोनों ओर से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। यह सोलर पैनल सूर्य के सामने की ओर से प्राप्त होने वाले सूर्य के प्रकाश से बिजली का उत्पादन करता है। एवं सोलर पैनल के पीछे की ओर से यह सूर्य के परावर्तित प्रकाश (Albedo Lights) की सहायता से बिजली का उत्पादन करता है। इस प्रकार के सोलर पैनल अन्य सभी सोलर पैनल से अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं।

बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस सोलर पैनल से निर्मित सोलर सिस्टम कम स्थान में स्थापित किया जाता है। बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत अन्य सभी सोलर पैनल से अधिक होती है। सोलर पैनल इस सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार रहती है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
400 वाट20,000 रुपये
500 वाट25,000 रुपये
550 वाट27,500 रुपये
600 वाट30,000 रुपये
650 वाट32,500 रुपये

नोट: हमारे द्वारा दी गई सारणियों में सोलर पैनल की औसतन कीमत दी गई है। यह कीमत समय एवं स्थान के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। इन सोलर पैनल को खरीदने से पूर्व आप अधिक से अधिक रिसर्च करें। अधिक जानकारी के लिए आप पतंजलि रिन्यूएबल एनर्जी प्रा. लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।

पतंजलि सोलर पैनल की विशेषताएं

पतंजलि द्वारा निर्मित सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • पतंजलि के सोलर पैनल उच्च श्रेणी के कच्चे माल से बनते हैं।
  • स्वचालित मॉड्यूल विनिर्माण लाइन उत्पादन
  • इनके सोलर मॉड्यूल 5WP से निर्मित होते हैं
  • दोष मुक्त मॉड्यूल सुनिश्चित करने के लिए 100% ईएल परीक्षण किए गए मॉड्यूल
  • टिकाऊ एवं मजबूत निर्माण
  • बेहतर कम प्रकाश विकिरण प्रदर्शन – 200W/m²
  • 17.8 % से 20.10% दक्षता तक उपलब्ध रहते हैं।
  • IEC एवं BIS प्रमाणित मॉड्यूल
  • ALMM अनुमोदित मॉड्यूल
  • DCR मॉड्यूल भी उपलब्ध हैं।

पतंजलि द्वारा दिल्ली NCR में १५० मेगावाट की सोलर उत्पादन यूनिट स्थापित की गई है, जिसए भविष्य में ५०० मेगावाट तक विस्तारित किया जाएगा। पतंजलि रिन्यूएबल एनर्जी प्रा. लिमिटेड सोलर उपकरणों के क्षेत्र में भारत का एक प्रसिद्ध ब्रांड बन रहा है। जो आने वाले समय में अनेक सोलर प्रोजेक्ट को स्थापित कर सकता है।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं। क्योंकि सोलर पैनल बिना प्रदूषण किए हुए सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। जिस से हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। इस लेख के द्वारा आप स्वदेशी पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एवं अपने सोलर सिस्टम में इनका प्रयोग कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम के द्वारा नागरिक की इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है। जिस से वह ग्रिड बिजली के बिल में छूट प्राप्त करता है। एवं आने वाले २० से ३० सालों तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही सोलर सिस्टम को स्थापित कर के नागरिक अनेक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:आप भी शुरू कर सकते है Solar Panels Manufacturing Business, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

आप भी शुरू कर सकते है Solar Panels Manufacturing Business, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें