सब्सिडी और डिस्काउंट ऑफर के साथ में लगाएं सोलर सिस्टम, कीमत देखें

EMI पर सोलर पैनल को खरीदा जा है, साथ ही किसी भी बैंक से सोलर पैनल लगाने के लिए लोन को प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर सिस्टम लगेगा इतनी सस्ती कीमत पर, जानिए सब्सिडी और डिस्काउंट ऑफर
सोलर सिस्टम लगेगा इतनी सस्ती कीमत पर

आज के समय में बिजली का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ रहा है, गर्मियों के समय में ये और भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में सोलर पैनल का प्रयोग कर बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को लगाने से अनेक लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। सरकार द्वारा भी सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रकार की सब्सिडी योजनाओं को जारी किया जा रहा है। सोलर सिस्टम को सब्सिडी के माध्यम से कम कीमत में स्थापित किया जा सकता है।

सोलर पैनल खरीदना अब हो गया है आसान

अब सोलर पैनल को आसानी से खरीदा जा सकता है, यह बाजारों में भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। सोलर सिस्टम में प्राथमिक निवेश अधिक रहता है, जिस कारण से अधिकांश नागरिक इसे स्थापित नहीं करते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर इसमें होने वाले निवेश को कम किया जा सकता है। साथ ही EMI के माध्यम से किश्तों में भी सोलर सिस्टम को खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम EMI पर सोलर पैनल खरीदे जा सकते हैं। साथ ही सरकार द्वारा बैंकों को सोलर सिस्टम के लिए लोन प्रदान करने के आदेश दिए गए हैं।

EMI पर सोलर सिस्टम खरीदने के लिए उसकी वास्तविक कीमत से कुछ ज्यादा भुगतान उपभोक्ता को करना होता है। जिसमें ब्याज की राशि को जोड़ा जाता है। जो एक निर्धारित दर होती है। सोलर सिस्टम के लिए लोन प्राप्त करने से पहले उसमें लगने वाली ब्याज दर की जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिए। सोलर पैनल को एक बार स्थापित करने के बाद लंबे समय तक उनके द्वारा बनने वाली बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के द्वारा अनेक लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होते हैं।

सोलर सब्सिडी देगी सरकार

केंद्र सरकार की पीएम सूर्योदय योजना के माध्यम से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर सरकार 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करना होता है, जिसमें सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में नेट मीटर लगाया जाता है। ऐसे सिस्टम में ग्रिड बिजली का प्रयोग ही उपभोक्ता करते हैं, सरकार द्वारा सब्सिडी के साथ ही नागरिकों को 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाती है, सोलर सिस्टम के द्वारा ही बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।

यह भी देखें:सोलर वॉल लाइट को घर में लगाएं, यहाँ जानें कीमत

सोलर वॉल लाइट को घर में लगाएं, यहाँ जानें कीमत

क्रेडिट कार्ड के आसान ईएमआई पर सोलर सिस्टम लगेगा

किसी भी माध्यम से सोलर सिस्टम के लिए लोन प्राप्त करने से पहले आप किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का प्रयोग उसमें कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड की सहायता से कम ब्याज दर का भुगतान करना होता है। ऑनलाइन माध्यम से सोलर उपकरणों को खरीदने पर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। एवं आसानी से कुछ महीनों की किश्तों में भुगतान को कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल (अमेज़न, फ्लिपकार्ट) से ऑनलाइन सोलर सिस्टम खरीदने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें:-

  • सबसे पहले आप Amazon या Flipkart के एप या आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब उनके सर्च बार में आपको जिस क्षमता के सोलर पैनल की आवश्यकता है, उसे सर्च करें।
  • इसके बाद आपके सामने बहुत से विकल्प उपलब्ध हो जाएंगे, जिसमें से आप किसी एक का चयन कर सकते हैं।
  • चयन किए गए सोलर पैनल को खरीदने के लिए EMI के विकल्प पर क्लिक करें। एवं उसमें दी जाने वाली पूरी जानकारी को पढ़ें। जिस से आप महीनों में भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आप अपने क्रेडिट कार्ड का चयन करें, उसमें आपको ब्याज दर भी दी गई होती है, आप उसे सेलेक्ट करें।
  • पूरी प्रक्रिया करने के बाद आप Buy Now पर क्लिक करें। आपका सोलर पैनल ऑर्डर हो जाता है।
  • इसके बाद आप अपने द्वारा किए गए ऑर्डर को ट्रेक भी कर सकते हैं।
  • कुछ समय बाद आपका ऑर्डर आपको प्राप्त हो जाता है।

सोलर पैनल का प्रयोग कर पर्यावरण को सुरक्षित एवं स्वच्छ रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, सरकार द्वारा इनके इसी महत्व को समझते हुए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं पर्यावरण में उपस्थित कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। ऐसे में हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है। सोलर पैनल को एक बार सही से स्थापित करने के बाद लंबे समय तक प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी देखें:Solar इलेक्ट्रिक कार क्या होती हैं और कैसे चलती हैं ? पूरी डिटेल जानिए

Solar इलेक्ट्रिक कार क्या होती हैं और कैसे चलती हैं ? पूरी डिटेल जानिए

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें