Install Solar Panel on EMI: मोबाइल से भी कम किस्तों पर लगाओं सोलर

सोलर पैनल लगाना हुआ बहुत ही आसान! अब घर बैठे डिजिटल माध्यम से आप EMI पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं और हर महीने बिजली बिल में हजारों की बचत कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस कमाल की खबर के बारे में.........

Published By News Desk

Published on

Install Solar Panel on EMI: मोबाइल से भी कम किस्तों पर लगाओं सोलर
Install Solar Panel on EMI: मोबाइल से भी कम किस्तों पर लगाओं सोलर

Install Solar Panel on EMI: क्या आप अपने बढ़ते बिजली बिल को कम करना चाहते हैं? यदि हां तो आप अपने घर पर पैनल लगवा सकते हैं। आपको बता दें इनकी कीमतें अधिक होती हैं जिसके कारण आम आदमी इन्हें नहीं खरीद पाते हैं लेकिन अब आपकी यह परेशानी ख़त्म होने वाली है क्योंकि अब सोलर पैनल को EMI पर भी लगाया जा सकता है। साधारण तौर पर EMI में solar panel लगवाना बहुत कठिन होता है क्योंकि बैंक आसानी से लोन प्रदान नहीं करते हैं और यदि लोन देते हैं भी हैं तो आपको कुछ ना कुछ वस्तु गिरवी रखनी होती है। परन्तु हम आपको यहाँ Solar Panel को EMI पर लगाने की सम्पूर्ण जानकारी साझा करने जा रहें हैं अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- Solar Rooftop Yojana Form: ऐसे भरें फ्री सोलर पैनल योजना फॉर्म

कौन सा लोन लें?

अधिकांश प्रमुख बैंकों द्वारा सोलर पैनल खरीदने के लिए लोन दिया जाता है ब्याज दरें ऋण के आधार पर बैंक द्वारा निर्धारित की गई होती हैं। आपको लोन लेने के लिए कोई भी वस्तु गिरवी रखने की जरुरत नहीं है। अब आप EMI पर सोलर पैनल आसानी से लगवा सकते हैं।

सोलर ट्रेडर ने सोलर लोन लेने की जो प्रक्रिया है उसे और भी आसान कर दिया है। आप पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से लोन निकाल सकते हैं, वो भी बिना किसी कागजी कार्यवाई के।

इस लोन में आपको 12 माह से लेकर 60 माह की EMI ऑप्शन मिलते हैं। इसकी ब्याज दरें 8.99 प्रतिशत से शुरू होती हैं। यह कस्टमर के सिबिल स्कॉट के अकॉर्डिंग जारी की जाती है।

EMI Calculation कैसे करें?

आज के समय में यदि आप अपने घर पर 5kw सोलर सिस्टम स्थापित करवाते हैं तो इसका कुल खर्चा लगभग 3 लाख रूपए तक या फिर इससे अधिक भी आ सकता है।

अगर आप 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगा रहें हैं तो आपको इसमें 80 प्रतिशत तक ऋण मिल जाता है। अर्थात आपको 2 लाख 40 हजार का लोन मिल जाता है।

यह भी देखें:सोलर AC: गर्मी में धूम मचा रहा है सोलर से चलने वाला यह शानदार एसी, कीमत जानें

बिजली बिल की करें छुट्टी, ये सोलर AC लगवाएं बिल्कुल सस्ते में

डाउन पेमेंट में आपको 60 हजार रूपए की राशि देनी होती है। प्रोसेसिंग फीस 2 से 3 प्रतिशत के आस पास होती है। अर्थात 6000 रूपए के आस पास प्रोसेसिंग फीस भरनी पड़ती है।

अब इसमें सब्सिडी की जानकारी दें तो 5kw पर 58,000 तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। आपको बात दें commercial project के ऊपर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा बल्कि डोमेस्टिक प्रोजेक्ट पर ही सब्सिडी दी जाएगी।

सब्सिडी के साथ सोलर सिस्टम लगाने पर आपको 8000 रूपए का खर्चा करना होगा और यदि बिना सब्सिडी प्राप्त किए सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसका टोटल खर्चा 60000 रूपए आएगा।

यह भी पढ़ें- आखिर सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो धूप को बिजली बना देती है, जानें

सोलर पैनल लगवाने में कितनी भरनी पड़ती है EMI

8.99% फ्लैट ब्याज दर पर 5 साल की अवधि के लिए ईएमआई की गणना करते हुए, जानकारी के लिए बता दें आप टेन ओवर को 4 वर्ष अथवा 3 वर्ष भी कर सकते हैं।

प्रति माह 5800 रूपए की EMI आएगी। आपको बात दें यदि आपने 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया है तो यह हर महीने 5,000 से लेकर 6,000 हजार रूपए के बिजली खर्च की बचत करता है। जितनी हमारी बिजली बिल की बचत होती है उतने ही रूपए हमे ईएमआई भरनी होती है।

यह भी देखें:सोलर रुफटॉप योजना की योग्यता: अब फ्री हो जाएगी घर की बिजली सोलर रूफटॉप योजना से, जानें क्या है पात्रता

Solar Rooftop Yojana: अब फ्री हो जाएगी घर की बिजली सोलर रूफटॉप योजना से, जानें क्या है पात्रता

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें