BluPine Energy और Dalmia Cements का नया सोलर प्रोजेक्ट

BluPine Energy ने Dalmia Cements Limited (Bharat) के साथ एक पावर परचेज एग्रीमेंट (Power Purchase Agreement, PPA) साइन किया है, जिसके तहत कर्नाटक में 46.8 मेगावाट पीक (MWp) सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने पर यह वार्षिक 93 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा और 85 हजार टन से अधिक CO2 उत्सर्जन को ऑफसेट करेगा।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

BluPine Energy और Dalmia Cements का नया सोलर प्रोजेक्ट

BluPine Energy ने Dalmia Cements Limited (Bharat) के साथ एक पावर परचेज एग्रीमेंट (Power Purchase Agreement, PPA) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत कर्नाटक में 46.8 मेगावाट पीक (MWp) सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने पर, यह वार्षिक लगभग 93 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा, जिससे सालाना 85 हजार टन से अधिक CO2 उत्सर्जन को ऑफसेट किया जा सकेगा।

कैप्टिव ओपन-एक्सेस मॉडल

इस कैप्टिव ओपन-एक्सेस मॉडल के तहत, Dalmia Bharat, BluPine Energy के विशेष प्रयोजन वाहन (SPV) में 26% हिस्सेदारी रखता है। यह रणनीतिक साझेदारी BluPine Energy की वाणिज्यिक और औद्योगिक (Commercial and Industrial, C&I) उपभोक्ताओं के लिए विश्वसनीय और भरोसेमंद समाधान प्रदान करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जो नेट-जीरो और कार्बन-न्यूट्रल रणनीतियों को लागू करना चाहते हैं।

राहुल मिश्रा का बयान

BluPine Energy में C&I के प्रमुख राहुल मिश्रा ने इस सहयोग पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की, उन्होंने कहा, “यह साझेदारी BluPine Energy की C&I उपभोक्ताओं के लिए एक विश्वसनीय साथी बनने की प्रतिबद्धता को मान्यता देती है। क्षेत्र में हमारे व्यापक अनुभव के साथ, हम राष्ट्रव्यापी C&I ओपन-एक्सेस परियोजनाओं के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए हितधारकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

यह भी देखें:PM सूर्यघर योजना में MNRE लाया वेंडर रेटिंग सिस्टम, अब होगी आसानी

PM सूर्यघर योजना में MNRE लाया वेंडर रेटिंग सिस्टम, अब होगी आसानी

नवीकरणीय ऊर्जा में विस्तार

यह समझौता BluPine Energy की नवीकरणीय क्षमता को 2.4 गीगावाट (GW) तक बढ़ा देता है, जिसमें कर्नाटक, महाराष्ट्र, और छत्तीसगढ़ में लगभग 400 मेगावाट के C&I परियोजनाएं शामिल हैं। यह कंपनी के सतत ऊर्जा पोर्टफोलियो विस्तार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

BluPine Energy और Dalmia Cements Limited के बीच इस साझेदारी से न केवल नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि होगी, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा। इस परियोजना से उत्पन्न बिजली से CO2 उत्सर्जन में भारी कमी आएगी, जो कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम है। BluPine Energy की यह पहल न केवल व्यापारिक उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाएगी, बल्कि एक स्थायी और हरित भविष्य की दिशा में भी अग्रसर करेगी।

यह भी देखें:Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!

Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें