Luminous Solarverter 3 Kva 48V Price in India

Published By SOLAR DUKAN

Published on

वर्तमान समय में सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली का उत्पादन बहुतायत में किया जा रहा है। यह पर्यावरण के अनुकूल बिजली उत्पादन करने की प्रक्रिया है। नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर चार्ज कन्ट्रोलर, सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी आदि का प्रयोग किया जाता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Luminous Solarverter 3 Kva 48V से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। जिस से आप इस सोलर इन्वर्टर की विशिष्टताएं एवं इसकी कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर इन्वर्टर द्वारा संग्रहित दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में परिवर्तित किया जाता है। जिस से घर में प्रयोग किए जाने वाले बड़े विद्युत उपकरण भी संचालित किए जा सकते हैं। सोलर सिस्टम में प्राथमिक निवेश नागरिकों को महंगा लगता है लेकिन इस से भविष्य में कई वर्षों तक उपभोक्ता लाभ प्राप्त करते हैं।

Luminous Solarverter 3 Kva 48V Price in India
Luminous Solarverter 3 Kva 48V

Luminous Solarverter 3 Kva 48V

पावर एवं सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाली ल्यूमिनस द्वारा Solarverter 3 Kva 48V का निर्माण किया गया है। यह PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक से बना सोलर इन्वर्टर है। इस सोलर इन्वर्टर के द्वारा 3 किलोवाट के लोड तक कार्य किया जा सकता है। इसके आदर्श उपयोग के लिए इस पर 2.5 किलोवाट तक के लोड का कार्य ही करना चाहिए। इसे 3 किलोवाट के सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है। इस सोलर इन्वर्टर का प्रयोग ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में किया जा सकता है। Solarverter 3 Kva 48V में 40A रेटिंग वाला सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा होता है।

Luminous Solarverter 3 Kva 48V की विशिष्टताएं

Solarverter 3 Kva 48V की विशिष्टताएं निम्न सारणी में दी गई हैं:

BrandLuminous
Model nameSolarverter 3 Kva/48V
SeriesSolarverter
VA Rating3 Kva
Maximum Panel Capacity3000 wp
Nominal Battery Bank Voltage48 Volt
Input Voltage Range72V -120V
Battery Charging Current14 A, 17 A, 20 A
OutputPure Sine Wave
Warranty24 Months

Luminous Solarverter 3 Kva 48V की कीमत

Solarverter 3 Kva 48V की कीमत ल्यूमिनस की आधिकारिक वेबसाइट में 30,000 रुपये है। अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर यह कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। यदि आप बाजार से ल्यूमिनस के डीलर द्वारा Solarverter 3 Kva 48V खरीदते हो तो हो सकता है यह आपको थोड़े डिस्काउंट के साथ प्राप्त हो। यह कीमत समय के साथ कम और ज्यादा हो सकती है।

यह सोलर इन्वर्टर विश्वसनीय है एवं इसका प्रदर्शन उच्च रहा है। इसमें एक बार निवेश करने पर आप लंबे समय तक निःशुल्क बिजली का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जिस से किसी प्रकार का कोई प्रदूषण भी उत्पन्न नहीं होगा एवं यह पर्यावरण में बढ़े हुए कार्बन की मात्रा को कम करने में सहायक रहेगा।

Solarverter 3 Kva 48V की उपयोगिता

Luminous Solarverter 3 Kva 48V का प्रयोग घरों में, छोटी दुकानों में एवं वाणिज्यिक अनुप्रयोगों में किया जाता है। इस इन्वर्टर पर 12 वोल्ट की 4 सोलर बैटरी को जोड़ कर बैकअप बनाया जा सकता है। लंबे समय तक बैकअप प्राप्त करने के लिए इस सोलर इन्वर्टर पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी को जोड़ा जा सकता है। इस पर लगने वाली बैटरी ट्यूबलर/SMF/फ्लैट किसी भी प्रकार की हो सकती है। इस इन्वर्टर की आउटपुट वेव Pure Sine वैव होती है। इस सोलर इनवर्टर पर सुरक्षा के फीचर्स (ओवरलोड, शॉर्ट सर्किट) प्रदान किए जाते हैं। यह तीन मोड में कार्य कर सकता है: सोलर मोड, सोलर + ग्रिड मोड, ग्रिड + सोलर मोड। इस इन्वर्टर पर LCD के द्वारा लगभग सभी जानकारी प्रदान की जाती है।

Luminous Solarverter 3 Kva 48V से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

Solarverter 3 Kva 48V की वर्तमान में भारत में कीमत कितनी है?

Luminous Solarverter 3 Kva 48V की वर्तमान में भारत में कीमत 30,000 रुपये है।

Luminous Solarverter 3 Kva 48V का प्रयोग कहाँ किया जा सकता है?

Solarverter 3 Kva 48V का प्रयोग घरों में, छोटी दुकानों में एवं वाणिज्यिक अनुप्रयोगों में किया जा सकता है।

Luminous Solarverter 3 Kva 48V पर कितने वाट के सोलर पैनल जोड़े जाते हैं?

Solarverter 3 Kva 48V पर 3000 वाट के सोलर पैनल जोड़े जाते हैं।

निष्कर्ष

उपर्युक्त लेख से आप Solarverter 3 Kva 48V इन्वर्टर से जुड़ी जानकारी जान गए होंगे। यदि आप अपने सोलर सिस्टम के लिए इसे खरीदना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से इसे खरीद सकते हैं। यह इन्वर्टर उपभोक्ता के लिए लागत प्रभावी सिद्ध हो सकता है। सोलर सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है कि उपभोक्ता अपने घर या प्रतिष्ठान के बिजली के लोड की जानकारी होने के बाद ही सही सोलर क्षमता के उपकरणों का प्रयोग कर सके। जिस से उसे आर्थिक रूप से भी हानी न हो एवं वह लंबे समय तक सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा को प्राप्त कर सके।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें