Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva 12v Pcu Price

Published By News Desk

Published on

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva: सोलर उपकरणों के निर्माण में भारत की Luminous Power Technologies एक प्रसिद्ध कंपनी है। जिसके सोलर उपकरण विश्व के 36 से अधिक देशों में निर्यात किए जाते हैं। यह सोलर पैनल, सोलर चार्ज कन्ट्रोलर, सोलर इंवर्टर एवं आधुनिक तकनीक की सोलर बैटरियों का निर्माण करने वाला ब्रांड है। साथ ही अन्य घरेलू उपकरणों (जैसे- पंखे, इंवर्टर आदि) का निर्माण भी करती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ल्यूमिनस के NXG Pro 1Kva/12v के सोलर इंवर्टर की जानकारी प्रदान करेंगे। जिसकी सहायता से आप यदि इस सोलर इंवर्टर को खरीदना चाहते हैं तो आप इसकी कीमत एवं विशिष्टताओं की जानकारी जान सकते हैं। सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली का उत्पादन करने से उपभोक्ता ग्रिड की बिजली पर आश्रित नहीं रहता है। वह बिजली के बिल में छूट प्राप्त करता है एवं वातावरण में बढ़े कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में सहायक है। क्योंकि सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करता है।

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva 12v Pcu Price
Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva

ल्यूमिनस द्वारा MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva लांच किया गया है। यह घर में बिजली के 1 किलोवाट के लोड को चलाने में सक्षम है। इस सोलर इंवर्टर पर लगा हुआ सोलर चार्ज कन्ट्रोलर MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक का है। इस सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 40 Amp है। एवं यह Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करता है। यह सोलर इंवर्टर 1000 वाट के सोलर पैनल को सपोर्ट करता है। ल्यूमिनस NXG Pro 1kva सोलर इंवर्टर की बैटरी रेटिंग (DC) 12 वोल्ट है। इस पर 12-volt की एक बैटरी सपोर्ट करती है। यह सोलर इंवर्टर 3 सेविंग मोड में कार्य करता है:

  • Solar Mode- इस मोड पर सोलर इंवर्टर की प्राथमिकता ही सोलर पैनल होते हैं। जिन स्थानों पर कम पावर कट होता है ऐसे स्थानों पर इस इंवर्टर का प्रयोग किया जा सकता है।
  • Solar + Grid Mode- जब बिजली जाती है तो यह इंवर्टर इस मोड से बैटरी चार्ज करने में सहायक होता है।
  • Grid + Solar Mode- जिस स्थानों पर उच्च बिजली कटौती की समस्या होती है वहाँ सोलर इंवर्टर में इस मोड का कार्य होता है। सामान्यतः यह मोड रात के समय ऐक्टिव होता है।

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva की कीमत

ल्यूमिनस के NXG Pro 1 Kva के सोलर इंवर्टर की कीमत Luminous की आधिकारिक वेबसाइट पर 17,500 रुपये है। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन पर इसकी कीमत 13,500 रुपये है। अन्य ऑनलाइन पोर्टल से भी आप को यह कम से कम 12,500 रुपये तक का प्राप्त हो जाएगा। यदि उपभोक्ता अपने नजदीकी ल्यूमिनस के डीलर से यह सोलर इंवर्टर खरीदना चाहे तो ऐसे में उपभोक्ता को इस पर अधिक छूट प्राप्त हो सकती है। ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज द्वारा NXG Pro 1kva सोलर इंवर्टर पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva की विशिष्टताएं

ल्यूमिनस NXG Pro 1 Kva सोलर इन्वर्टर की विशिष्टताएं सारणी के माध्यम से समझी जा सकती हैं:

BrandLuminous
ModelNXG PRO 1KVA/12V
Max. Panel Capacity1000 Wp
VA rating1000 VA
Nominal Battery Bank Voltage12 Volt
Battery Supported1
Product CategoryOff-Grid
Input Voltage Range35V-55V
Warranty24 Months

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva की उपयोगिता

ल्यूमिनस के NXG Pro 1 Kva सोलर इन्वर्टर को ऐसे स्थानों पर प्रयोग किया जा सकता है जहां बिजली का लोड 1 700 से 1000 वाट तक हो। सामान्यतः उपभोक्ता घरों में, छोटी दुकानों में एवं औद्योगिक क्षेत्र में इस इंवर्टर का प्रयोग करते हैं। सुरक्षा के लिए इस सोलर इंवर्टर पर शॉर्ट सर्किट प्रोटेक्शन, ओवर टेम्परेचर प्रोटेक्शन, ओवर लोड प्रोटेक्शन एवं नो लोड शट डाउन की सुविधाएं प्रदान की गई है।

उपभोक्ताओं को आसानी प्रदान करने के लिए इस इंवर्टर पर LCD डिस्प्ले प्रदान की गई है। जिसमें वे करंट एवं वोल्टेज की रेटिंग देख सकते हैं। इस पर MPPT तकनीक का सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा है, जिसकी दक्षता उच्च होती है। इस इंवर्टर पर VRLA, फ्लैट-प्लेट ए या ट्यूबलर तकनीक की बैटरी जोड़ी जा सकती है। ऐसे घर जिनमें एक दिन में 3 से 5 यूनिट बिजली का प्रयोग होता है वे इस इंवर्टर का प्रयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Luminous MPPT Solar Inverter NXG Pro 1 Kva यह एक यूजर-फ़्रेंडली सोलर इंवर्टर है। जिसमें उपभोक्ताओं को सुविधाओं के साथ सुरक्षा भी प्रदान की गई है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत इसकी विशिष्टताओं के अनुरूप ही है। इसका प्रयोग घरों में किया जा सकता है। ब्रांड द्वारा इसका इंस्टॉलेशन किया जाता है। इस इंवर्टर पर सामान्यतः 100 Ah रेटिंग की बैटरी लगाई जाती है, पर यदि आप लंबे समय तक बैकअप प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 150 Ah या 200 Ah की बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को सुरक्षित एवं मजबूत बनाने के लिए ऐसे ही उपकरणों की आवश्यकता होती है।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें