luminous 5kw solar system price: luminous 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत और सब्सिडी क्या है, अभी जान लो

अगर आप गर्मियों से बचने के लिए एयर कंडीशनर लगाना चाहते हैं एवं घर के सभी उपकरण चलाना चाहते हैं तो आप luminous का 5kw solar system स्थापित कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसकी कीमत और पैनल पर कितनी सब्सिडी मिलेगी।

Published By News Desk

Published on

luminous 5kw solar system price: luminous 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत और सब्सिडी क्या है, अभी जान लो
luminous 5kw solar system price: luminous 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत और सब्सिडी क्या है, अभी जान लो

luminous 5kw solar system price: गर्मियों में बार बार बिजली कटौती और भारी भरकम बिजली बिल से परेशान होकर लोग अपने घरों की छत पर सोलर सिस्टम लगाना बहुत पसंद कर रहें हैं। यदि आप घर पर एयर कंडीशनर, कूलर, वाटर पंप, मोबाइल चार्जिंग, कंप्यूटर, फैन एवं एलईडी लाइट जैसे उपकरण बिना बिजली बिल दिए चलाना चाहते हैं तो आप luminous 5kw solar system लगवा सकते हैं क्योंकि 5 किलो वाट का सोलर पैनल एक दिन में 20 से 25 यूनिट बिजली बना सकता है यह डिपेंड करता है कि आपका सोलर पैनल अथवा इन्वर्टर कौन सी टेक्नोलॉजी का होता है।

यह भी पढ़ें- Eastman 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत जानें

luminous 5kw solar system पर सब्सिडी

अगर आप 5 किलो वाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इस पर सरकार द्वारा आपको 78,000 रूपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बाजार में यह सोलर पैनल 3 लाख रूपए तक मिल जाता है जिसमें 78 हजार रूपए की सब्सिडी मिलने के बाद आपको 2,22,000 रूपए ही खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आपको बता दें इस पैनल की कीमत अधिक और कम भी हो सकती है यह निर्भर करता है कि आपका वेंडर कितने में सोलर सिस्टम लगाएगा।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने के तो बहुत फायदे हैं क्योंकि इसमें आपको बैटरी की जरुरत नहीं पड़ती तथा सरकार द्वारा सब्सिडी भी मिल जाती है जिससे यह आपको कम कीमत पर मिल जाता है। लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान बैटरी ना होना है क्योंकि बैटरी ना होने पर बैकअप की सुविधा नहीं मिलेगी। यह सिस्टम आप तभी लगा सकते हैं जब आपके घर में 24 घंटे बिजली रहती है।

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम

ऑफ ग्रिड में 5kv के दो इन्वर्टर आते हैं एक PW और एक MPBT टेक्नोलॉजी में। हम यहां आपको MPBT टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहें हैं। इसमें Luminous Solarverter PRO PCU – 5KVA / 48V आता है जिसमें चार बैटरी लगानी होती है और 220 वोल्ट की Voc मिलती है। इसके साथ इसमें कई प्रकार के फीचर्स भी मिलते हैं जिससे आप बिजली का बिल कम और बैटरी बैकअप भी प्राप्त करते हैं। अब इसकी कीमत की बात करें तो यह आपको 55 से 60 हजार रूपए तक मिल जाएगा। इसके ऊपर 2 साल की वारंटी मिलती है।

यह भी पढ़ें- 12 Kw सोलर सिस्टम की क्या कीमत है, अभी जान लें

luminous 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

जैसा की आप सभी जानते हैं मार्केट में दो तरह के सोलर पैनल आते हैं पोलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC और हाफ कट। पोलीक्रिस्टलाइन थोड़ी सी पुरानी टेक्नोलॉजी है इसलिए यह थोड़े से सस्ते हैं लगभग 1 लाख रूपए में ही 5kw सोलर सिस्टम खरीदें जा सकते हैं। वही पर मोनो PERC और हाफ कट टेक्नोलॉजी के 5kw सोलर पैनल 1,25,000 रूपए के आस पास मिल जाते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

अब luminous बैटरी की जानकारी देते हैं, इस सोलर सिस्टम में 4 बैटरी का उपयोग किया जाएगा। आपको जिस प्रकार का बैकअप चाहिए उस अनुसार से बैटरी को लगाएं। अगर आपको बैटरी बैकअप कम चाहिए तो आप 100ah के बैटरी लगा सकते हैं और यदि अधिक बैकअप चाहिए तो आप 150ah तथा 200ah की बैटरी खरीद सकते हैं। इन बैटरी की कीमत कुछ इस प्रकार से होगी-

100ah की चार बैटरी – 40 हजार रूपए

150ah की चार बैटरी – 56 हजार रूपए

200ah की चार बैटरी – 65 हजार रूपए

इसके अतिरिक्त अन्य उपकरण लगाने के भी करके होते हैं जिसमें आपका 50 हजार रूपए तक खर्चा आ सकता है।

अगर आप 150ah की बैटरी लगाते हैं तो 5kw सोलर सिस्टम लगाने का कुल खर्चा 2,91,000 हजार रूपए आता है और यदि 200ah की बैटरी लगाते हैं तो इसका कुल खर्चा 3,00,000 रूपए तक आएगा।

यह भी देखें:Eapro 4 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। देखें कितना खर्चा होगा

सस्ते में लग रहा Eapro 4 Kw सोलर सिस्टम कीमत देखें, अभी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें