क्या किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? जानें नियम

क्या सरकार किराये के घर पर रहने वाले लोगों को दे रही है सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी? यह जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Published By News Desk

Published on

किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? ये रहे नियम
किराये के घर में सोलर सब्सिडी

बढ़ते बिजली बिलों से बचने के लिए लोग अपने घरों पर सोलर सिस्टम स्थापित कर रहें हैं। सोलर पैनल सूरज की रौशनी से ऊर्जा प्रदान करके बिजली का निर्माण करते हैं। इनके इस्तेमाल से पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं होता है। देश में अधिक से अधिक लोग अपने घरों में सोलर पैनल स्थापित करें, इसके लिए सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत सब्सिडी प्रदान कर रही है।

लोग अपने घर पर सोलर पैनल स्थापित करके सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो लोग किराये के घर पर सोलर पैनल लगाते हैं उन्हें भी सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। तो चलिए जानते हैं लेख में इस सम्पूर्ण जानकारी को।

यह भी पढ़ें- Solar AC: सिर्फ दो सोलर प्लेट लगाएं और चलेंगे घर के सभी AC, जाने कैसे अभी

यह भी देखें:Solar System Under 3500: इन्वर्टर बैटरी सोलर पैनल पूरा सैटअप केवल 3500 रुपये में

सोलर सिस्टम में लगने वाले इन्वर्टर, बैटरी, सोलर पैनल का पूरा सैटअप केवल 3500 रुपये में खरीदें

किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी

  • अगर आप किराये के मकान में रहते हैं और सोलर पैनल लगाने की सोच रहें हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले मकान के मालिक से अनुमति लेनी होगी। किराये के मकान पर आप पोर्टेबल सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसमें 100 वाट से लेकर 300 वाट तक का सोलर पैनल प्रयोग होता है।
  • इस सिस्टम से रोजाना 0.3 kWh-1.5 kWh बिजली का निर्माण किया जा सकता है। यह जो सोलर सिस्टम है इसमें प्रयोग होने वाला उपकरणों को आप आसानी से अपने साथ ले जा सकते हैं। यह आपको कम कीमत में मिल जाता है और आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं।
  • किराये के मकान पर सोलर पैनल तो लगवा सकते हैं लेकिन सब्सिडी योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाता है। क्योंकि सोलर सिस्टम स्थापित करने से पहले सभी योजनाओं में पूरी डिटेल्स दी हुई है कि जो अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं उन्हें ही सब्सिडी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलती है जानें,

किराये के घर पर सोलर पैनल स्थापित करके आप अपनी सभी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। इसे लगाकार आप अपने घर पर बिना बिजली बिल की चिंता किए उपकरण चला सकते हैं। सोलर ऊर्जा बिजली प्रदान करने के साथ पर्यावरण को भी सुरक्षति रखता है। अर्थात इसे चलाने में पर्यावरण को कोई भी क्षति नहीं पहुंचती है। सोलर पैनल बिना बिजली के चलता है यह सूर्य की रोशनी से ऊर्जा प्रदान करता है और बिजली का निर्माण करके पूरे घर पर बिजली पहुंचाता है।

यह भी देखें:Eapro 4 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। देखें कितना खर्चा होगा

सस्ते में लग रहा Eapro 4 Kw सोलर सिस्टम कीमत देखें, अभी

1 thought on “क्या किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? जानें नियम”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें