क्या सोलर वॉटर हीटर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? जानें

Published By News Desk

Published on

आजकल लगभग सभी लोग अपने घरों में गर्म पानी की सुविधा के लिए सोलर वॉटर हीटर लगा रहे है। लेकिन फिर भी हर किसी के मन यह एक सवाल जरूर रहता है। की क्या सोलर वॉटर हीटर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि सोलर वॉटर हीटर का पानी का उपयोग करने से आपके स्वास्थ्य पर कोई ख़राब असर नहीं पड़ता है। यदि आप इस विषय में अधिक जानकारी जानना चाहते है। तो उसके लिए आप हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल के लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

क्या सोलर वॉटर हीटर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? जानें
क्या सोलर वॉटर हीटर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? जानें

क्या सोलर वॉटर हीटर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है, कि सोलर वॉटर हीटर का उपयोग करके आप जो पानी का इस्तेमाल नहाने धोने के लिए करते है। वह पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। लेकिन इसके अलावा सूर्य से निकलने वाली जो पराबैंगनी किरणें होती है। वह आपके के लिए कैंसर और डीएनए जैसी कई बीमारी पैदा कर सकती हैं।

इतना ही नहीं बल्कि इसके विपरीत जब ओजोन परत का क्षरण हो जाता है। तब हमारे पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाता है। लेकिन सूर्य की किरणों में इन्फ्रा-रेड विकिरण भी होता है। जो ठड़े पानी को गर्म करने में मदद करता है। इसलिए एक सोलर वॉटर हीटर का गर्म पानी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोलर वॉटर हीटर का पानी पीने के लिए क्या साफ होता है?

सोलर वॉटर हीटर में लगी पाइपिंग बनाने के लिए  कैडमियम, मैंगनीज सीसा, आर्सेनिक और अन्य कई अलग-अलग तरह की धातुओं का प्रयोग किया जाता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इसलिए हमें उस पानी को पीने लिए नहीं उपयोग करना चाहिए। हालाँकि एक स्वच्छ नल का पानी सोलर वॉटर हीटर में भरा जाता है। पर सीसा और पारा जैसे धातुओं के कुछ जहरीले पदार्थ पानी में घुल जाते हैं। इसलिए अगर आप उस पानी का इस्तेमाल पीने के लिए करते है। तो आपकी तबियत खराब हो सकती है। क्योकि सीसा और पारा आपके शरीर में प्रोटीन कम कर देता है। इसके अलावा आप सोलर वॉटर हीटर के गर्म पानी का उपयोग नहाने धोने के लिए कर सकते हैं।

सोलर वॉटर हीटर के गर्म पानी का उपयोग स्वास्थ्य के लिए कैसे है?

सोलर वॉटर हीटर के गर्म पानी का उपयोग आपको खाना बनाने के लिए नहीं करना चाहिए। इसके अलावा सोलर वॉटर हीटर से होने वाले गर्म पानी का इस्तेमाल अपने घर के किसी भी काम जैसे-कपडे धोने या नहाने के लिए उस पानी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को कोई भी हानि नहीं होगी। बल्कि आपको गर्म पानी की सुविधा मिल जाती है।

यह भी देखें:ये 6 संकेत जो बताते हैं कि आपका घरेलू सोलर वॉटर हीटर ख़राब होने वाला है, देखें और अभी अपने सोलर हीटर की जांच करें

सोलर वॉटर हीटर ख़राब होने के मिलते है ये 6 संकेत, जानें अभी

सोलर वॉटर हीटर से स्वास्थ्य पर असर से संबंधित कुछ प्रश्न

क्या सोलर हीटर का पानी पीने योग्य है?

सोलर हीटर का पानी या खाने के योग्य नहीं होता है।

सोलर हीटर का पानी पीने योग्य क्यों नहीं होता है?

सोलर हीटर का पानी पीने योग्य इसलिए नहीं होता है। क्योकि उसमे लगी पाइपिंग बनाने के लिए  कैडमियम, मैंगनीज जैसी धातुओं का उपयोग किया जाता है। जो पानी में कुछ जहरीले पदार्थ देते घुल हैं।

सोलर वॉटर हीटर से गर्म पानी कैसे बनता है?

सोलर वॉटर हीटर लगे हुए पंप कलेक्टरों और हीट एक्सचेंजर के माध्यम से एक गैर-फ्रीजिंग, गर्मी-स्थानांतरण तरल पदार्थ से ठंडे पानी को गर्म कर लेता है।

सोलर वाटर हीटर क्या होता है?

सोलर वाटर हीटर एक ऐसा उपकरण होता है। जो पानी को गर्म करने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करता है।

यह भी देखें:सोलर वाटर हीटर क्या है, इसकी कार्यप्रणाली देखें

सोलर वाटर हीटर क्या है, इसकी कार्यप्रणाली देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें