यूपी के बरेली जिले में सोलर पैनल लगवाने वालों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

Published By News Desk

Published on

आज के समय में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग पर सरकार का विशेष ध्यान है। जिसके लिए सरकार निरंतर योजनाओं के द्वारा प्रयास कर रही है। सौर ऊर्जा के प्रयोग से विद्युत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर प्रयोग के प्रयोग द्वारा उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक फ्री बिजली (300 Unit Free Electricity) प्रदान की जाएगी। जिस से उनकी इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जाएगा।

यूपी के बरेली जिले में सोलर पैनल लगवाने वालों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली
300 यूनिट मुफ्त बिजली

केंद्र सरकार की सूर्योदय योजना के अंतर्गत वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा यह घोषणा की गई है। कि जो उपभोक्ता अपने घर पर सोलर पैनल लगाएंगे, उन्हें 300 यूनिट तक बिजली सरकार की ओर से फ्री प्रदान की जाएगी। इस योजना से एक ओर जहां नागरिकों को भारी बिजली बिल से राहत प्राप्त होगी वहीं दूसरी ओर सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। क्योंकि सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं।

300 यूनिट मुफ्त बिजली

सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ताओं के लिए NEDA परियोजना अधिकारियों ने स्पष्ट किया है ऊर्जा विभाग की ओर से उपभोक्ता के बिल में पैनल से आने वाली यूनिट डिस्काम के कुल खर्च ऊर्जा से 300 यूनिट तक बिजली बिल को माफ किया जाएगा। जिसके लिए उपभोक्ता को ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करना होगा, एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ बिजली को साझा करना होगा। इस से बिजली बिल को कम करने के साथ ही अतिरिक्त बिजली बेचकर आर्थिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:कौन सा Solar Panel सालों-साल तक चलता है? जानें सबकुछ

कौन सा Solar Panel सालों-साल तक चलता है? जानें सबकुछ

MNRE भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल के लिए बिजली उपभोक्ताओं की सूची तैयार की जा रही है। इस योजना में पीएम आवास के लाभार्थियों को सम्मिलित किया जा सकता है। वर्तमान में जिले में 450 ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करने वाले उपभोक्ता पंजीकृत हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को नेट-मीटरिंग उपभोक्ता भी कहा जाता है। योजना को कुशलपूर्वक संचालित करने के लिए MNRE द्वारा दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार योजना का लाभ प्राप्त कर घरों में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिल से राहत प्राप्त हो सकती है। सोलर पैनल को स्थापित कर देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद आने वाले कई सालों तक उपयोगकर्ता इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसका प्रयोग कर के ही हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है। एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है।

यह भी देखें:फ्लोटिंग सोलर वॉटरिंग पंप वाला सोलर फाउंटेन मात्र 3919 रुपये में अभी खरीदें

बगीचे की सजावट के लिए मिल रहा ये वाला सस्ता सोलर फाउंटेन, अभी खरीदें

1 thought on “यूपी के बरेली जिले में सोलर पैनल लगवाने वालों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें