6.5kW Hybrid Solar Panel System: सब्सिडी वाली कीमत में हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऐसे लगाएं

6.5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम लगाकर आप बिजली बिल के बढ़ते खर्चे को कम कर सकते हैं। साथ ही सब्सिडी वाली कीमत में Hybrid Solar Panel System प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस सोलर सिस्टम की जानकारी के बारे में, अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Published By News Desk

Published on

6.5kW Hybrid Solar Panel System: सब्सिडी वाली कीमत में हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऐसे लगाएं
6.5kW Hybrid Solar Panel System: सब्सिडी वाली कीमत में हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऐसे लगाएं

6.5kW Hybrid Solar Panel System: आज के समय में हर कोई व्यक्ति सोलर सिस्टम लगाना पसंद कर रहें हैं क्योंकि ये हैं ही इतने किफायती और फायदेमंद की कौन व्यक्ति नहीं चाहेगा कि इन्हें अपने घर पर स्थापित करें। सोलर सिस्टम महंगे तो हैं लेकिन सरकार द्वारा इसमें सब्सिडी योजना का लाभ दिया जा रहा है इसके लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई है। हम आपको हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम के बारे में बता रहें हैं। इन सोलर सिस्टम को लगाकर आप अपने बिजली बिलों को कम कर सकते है तथा पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो यह सोलर सिस्टम स्थापित करना आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है। तो चलिए जानते हैं इस सम्पूर्ण जानकारी के बारे में……..

यह भी पढ़ें- 5kw सोलर सिस्टम से चलेगा घर का पूरा लोड, गजब का है ये सिस्टम, क़ीमत जानें

हाइब्रिड सोलर सिस्टम क्या है?

हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक तरह का सोलर सिस्टम होता है जिसमें बिजली ग्रिड तथा सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न होती है। यह सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम एवं ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के लाभों के मिलाकर काम करता है, इससे आप अपने घर अथवा व्यवसाय की विद्युत आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। यह सोलर पैनल सूरज की रोशनी को ग्रहण करके इसे बिजली में बदलते हैं और पूरे घर में ऊर्जा देते हैं।

यह भी देखें:मात्र ₹25 प्रति Watt में मिलेंगे बायफेशियल सोलर पैनल, देखें

मात्र ₹25 प्रति Watt में मिलेंगे बायफेशियल सोलर पैनल, देखें

यह भी पढ़ें- घर में लगाएं TATA 3 Kw सोलर सिस्टम, देखें कितना खर्चा होगा

6.5kW हाइब्रिड सोलर सिस्टम

आप हाइब्रिड सोलर में मोनो हाफ कट, वारी एनर्जी का 6.5kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवा सकते हैं। यह एक पैनल 540 वाट का है, आपको 12 पैनल लगाने होंगे। इस सिस्टम में Smarten का Hybrid Inverter भी लगाया जाता है इसके साथ ही Smarten की 8 बैटरी लगाई जाती है। जिसके साथ आपको बैटरी बैकअप प्राप्त होता है। इस पूरे सिस्टम में ग्राहक को 25 साल की वारंटी दी जाती है। साथ ही सर्विस भी दी जाती है। आप एक अच्छे इंस्टॉलर से अपने घर में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। यह जो सोलर सिस्टम है यह आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (सब्सिडी) की कीमत तक ही मिल जाता है।

यह भी देखें:

क्या सोलर पंप के लिए मिलेगी सूर्य घर योजना सब्सिडी? जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें