केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम, तुरंत करें अप्लाई

सोलर सिस्टम को लगाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिस से बहुत कम कीमत में पूरे सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है। यदि आप 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगवाते हैं तो आप 78% सब्सिडी के साथ सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को लगातार बढ़ाया जा रहा है, जिसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों में सौर ऊर्जा पर विशेष जोर दिया जा रहा है, अनेक योजनाओं के माध्यम से सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले उपभोक्ता सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं, जिस से वे कम कीमत में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना से 1 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ। यहाँ जानें कैसे केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम।

केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम, तुरंत करें अप्लाई
केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम, तुरंत करें अप्लाई

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को लांच किया गया है, अंतरिम बजट 2024 में इस योजना के लिए 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस योजना के द्वारा देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही ऐसे परिवारों को 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ़्त में प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को आवेदन करना होता है, आवेदन स्वीकृत होने के बाद सब्सिडी प्रदान की जाती है, योजना के द्वारा कम कीमत में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है, ऐसे सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही सभी उपकरणों को चलाने के लिए इस सोलर सिस्टम में किया जाता है, शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट मीटर को सोलर सिस्टम में स्थापित किया जाता है। इस सोलर सिस्टम से बिजली का बिल कम किया जाता है।

सोलर सब्सिडी के लिए आवश्यकताएं

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए निम्न बिंदुओं की जानकारी का होना आवश्यक है:-

  • उपभोक्ता के घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए आवश्यक स्थान होना चाहिए, जैसे 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर स्थान होना चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बिजली का बिल होना चाहिए, जिससे उपभोक्ता नंबर प्राप्त किया जा सकता है।
  • सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की जानकारी का होना आवश्यक है।
  • सोलर उपकरण राज्य के डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेता के माध्यम से ही खरीदे जाने चाहिए।

केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम

केंद्र सरकार की सूर्य घर योजना एवं राज्य सरकार की योजना के माध्यम से सोलर सिस्टम को कम कीमत में लगाया जा सकता है। 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम की कुल कीमत (बिना सब्सिडी के) लगभग 60,000 रुपये होती है। यदि सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर इन्हें स्थापित किया जाए तो केंद्र सरकार द्वारा 30,000 रुपये की सब्सिडी इसमें प्रदान की जाती है, जबकि राज्य सरकार द्वारा 17,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में कुल 47 हजार रुपये की सब्सिडी उपभोक्ता को वापस प्राप्त हो जाती है। एवं यह सोलर सिस्टम मात्र 13,000 रुपये में स्थापित हो जाता है।

यह भी देखें:टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को खरीदें मात्र 499 रुपये में

कैम्पिंग के लिए बेस्ट है ये सस्ता सोलर सिस्टम खरीदें मात्र 499 रुपये में

सोलर सिस्टम की क्षमता के अनुसार सब्सिडी

सोलर सिस्टम पर क्षमता के अनुसार इस प्रकार सब्सिडी प्रदान की जाती है:-

सोलर सिस्टम की क्षमता (किलोवाट में)केंद्र द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी (रुपये में)राज्य द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी (रुपये में)कुल सब्सिडी की राशि (रुपये में)
130,00017,00047,000
260,00034,00094,000

सोलर सब्सिडी का आवेदन कैसे करें?

सोलर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए UPCL (राज्य के डिस्कॉम) में पंजीकृत सोलर उपकरण वेंडर के माध्यम से आवेदन करना होता है। योजना का आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जांच योजना से संबंधित कर्मियों द्वारा की जाती है, सोलर सिस्टम लगने के बाद उसमें नेट-मिटरिंग की जाती है। एवं पूरी रिपोर्ट को वेंडर द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। इस प्रकार योजना का आवेदन सत्यापित होने के बाद सब्सिडी दी जाती है। सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने से हर वर्ग के नागरिक आसानी से सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम में लगे सभी उपकरण पर्यावरण को बिना किसी प्रकार से प्रदूषित किए बिजली का निर्माण करते हैं, जिससे पर्यावरण स्वच्छ एवं सुरक्षित रहता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकते है, जिससे हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के बिजली के भारी बिल से उपभोक्ता को राहत प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम के इन्हीं महत्वों को समझते हुए ही सरकार द्वारा सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यह भी देखें:सौर ऊर्जा: एक स्वच्छ भविष्य की किरण

सौर ऊर्जा: एक स्वच्छ भविष्य की किरण

6 thoughts on “केवल 13000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल सिस्टम, तुरंत करें अप्लाई”

  1. मैं 3 kw का सोलर पेनल अपने घर की छत पर लगाना चाहता हूं पूरा प्रोसेस बतायें

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें