बिजली बिल 800 से 1000 रुपए तो कितने KW का Solar Panel लगवाएं, जानें डिटेल्स

1kw का सोलर सिस्टम लगाकर आप घर के सभी उपकरण बिना बिजली बिल की चिंता किए चला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे इस सोलर सिस्टम को लगाकर हम अपनी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

बिजली बिल 800 से 1000 रुपए तो कितने KW का Solar Panel लगवाएं, जानें डिटेल्स
बिजली बिल 800 से 1000 रुपए तो कितने KW का Solar Panel लगवाएं, जानें डिटेल्स

Solar Panel: आजकल बढ़ते बिजली बिल से परेशान होकर लोग अपने घरों पर सोलर पैनल इंस्टॉल करा रहें हैं। सोलर पैनल लगाकर आप न केवल बिजली बिल के खर्चे से बचते हैं बल्कि घर की सम्पूर्ण बिजली आवश्यकताओं को भी पूरा कर पाते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। मान लीजिए यदि आपका मासिक बिजली बिल 800 से लेकर 1000 रूपए तक आता है तो आपको इसके आधार पर सही सोलर पैनल का चयन करना है। इसके साथ ही आपको यह जानकारी भी पता होनी चाहिए कि सोलर सिस्टम में सोलर पैनल के साथ अन्य क्या उपकरण लगाने होते हैं। आइए इस सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें- 1 किलो वाट सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकते हैं, कीमत क्या और कैसे काम करता है

800 से 1000 रुपए तो कितने KW का Solar Panel लगाएं?

अगर आपके घर का हर माह बिजली बिल 800 से लेकर 1000 रुपए तक आता है, तो आपके लिए 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना बेस्ट रहेगा। इस सिस्टम को लगाकर आप अपने घर पर आसानी से 4 से 5 यूनिट बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

1kw सोलर पैनल लगाकर आप अपने घर में एक कूलर, पंखा, 3,4 एलईडी लाइट, कंप्यूटर एवं मोबाइल चार्जिंग जैसे उपकरण आसानी से चला सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इस सिस्टम पर एक एचपी की पानी मोटर भी चला सकते हैं। अगर आपके घर इनसे अधिक उपकरण हैं तो आप बड़ी क्षमता वाला एक इन्वर्टर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सोलर सिस्टम में लगाएं वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल, जाने कीमत

यह भी देखें:solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

solar se cooler: कूलर चलाने के लिए कितने वाट के सोलर पैनल चाहिए

1 किलो वाट सोलर सिस्टम, जाने खर्च

1kw सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, इन्वर्टर तथा बैटरी लगाई। सोलर सिस्टम की कुल कीमत आपके द्वारा लिए गए सोलर पैनल और अन्य उपकरण पर निर्भर करती है कि आप किस कंपनी और कौन सी क्षमता का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं।

बाजार में मुख्य रूप से दो तरह के सोलर पैनल हैं पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल। पोली पैनल से अधिक मोनो पैनल की कीमते हैं। यह आपको प्रति वाट के हिसाब से पड़ती है। इसके साथ ही आप किस कंपनी का सोलर पैनल खरीद रहें हैं उस आधार पर आपको कीमत पता चलेगी। अगर आप ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसकी कीमत लगभग 30,000 रूपए के आस पास है।

इसके अतिरिक्त आपको इन्वर्टर की भी आवश्यकता होगी जो आपको लगभग 15,000 रूपए की कीमत तक मिल जाएगा। इसके साथ आपको बैटरी की भी जरुरत पड़ेगी जो आपको 24,000 रूपए तक मिलेगी। सम्पूर्ण सिस्टम को लगाने के लिए अन्य छोटे बड़े और उपकरण लगेंगे जिसका पूरा खर्चा आपको 75,000 रूपए के आसपास पड़ेगा।

यह भी देखें:Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका

Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें