खराब सोलर पैनल कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है?

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने के लिए प्रसिद्ध हैं। अर्थात यह पर्यावरण को बिना प्रदूषित किए बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। इनके माध्यम से बिजली के बिल को भी कम किया जा सकता है। इसलिए वर्तमान में तेजी से सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। इस लेख में आप खराब सोलर पैनल कैसे सही करें? (How to repair solar panel) से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

खराब सोलर पैनल कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है?
खराब सोलर पैनल कैसे सही करें?

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं, इसी लिए इन्हें सोलर पैनल का हृदय भी कहा जाता है। सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं। जिनके द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। सोलर पैनल की सामान्यतः कार्य करने की उम्र 25 साल तक होती है। लेकिन कभी-कभी सोलर पैनल में समस्या आ जाती है। जिस कारण वे खराब हो जाते हैं।

सोलर पैनल खराब होने के कारण

सोलर पैनल में खराब होने का कारण अधिकांशतः उसके निर्माण में प्रयोग होने वाली अन्य उपकरणों पड़ सकता है। जिस वजह से वे खराब हो सकते हैं। अधिकांशतः सोलर पैनल पर आए क्रैक या डैमेज ही उनके खराब होने के मुख्य कारण होते हैं। सोलर पैनल में लगें पदार्थ की खराबी पर भी सोलर पैनल खराब हो सकते हैं।

सोलर पैनल पर आने वाले डैमेज का कारण पत्थर गिरने, पैनल के गिरने से या किसी अन्य कारण से हो सकती है। सोलर पैनल के निर्माण के समय भी उसमें लगे जंक्शन बॉक्स के डायोड के खराब होने पर भी यह कार्य नहीं करता है। मुख्यतः सोलर पैनल का खराब होना उसमें लगे डायोड का खराब होना होता है।

यह भी देखें:30 साल तक मिलेगी फ्री बिजली! Eapro 5kW सोलर पैनल अभी लगवाएं, जानें खर्चा

30 साल तक मिलेगी फ्री बिजली, Eapro 5kW सोलर पैनल अभी लगवाएं

खराब सोलर पैनल कैसे सही करें?

यदि आपके सोलर सिस्टम में लगा सोलर पैनल कार्य नहीं कर रहा है। तो आप उसे ठीक करने के लिए निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:-

  • जंक्शन बॉक्स को खोलें: सबसे पहले सोलर पैनल के पीछे लगे जंक्शन बॉक्स को खोलें।
  • डायोड को चेक करें: जंक्शन बॉक्स में लगे डायोड को मल्टीमीटर की सहायता से चेक करें।
  • डायोड बदलें: अब आप खराब हुए डायोड को सोल्डरिंग आयरन एवं स्क्रू-ड्राइवर की सहायता से बदलें, डायोड को सही दिशा में लगाएं। जैसे वह पहले लगा होगा।
  • सही रेटिंग का डायोड लें: पुराने डायोड की रेटिंग को ध्यान में रखते हुए ही नया डायोड खरीदें।
  • नया डायोड लगाएं: अब नए डायोड को सोल्डरिंग आयरन की सहायता से वापस लगाएं, इसके बाद जंक्शन बॉक्स को बंद कर दें।

इस प्रकार आप आसानी से स्वयं ही सोलर पैनल को ठीक कर सकते हैं। सोलर पैनल को सही करते समय अधिक सावधानी बरतें। यदि हो सके तो सोलर पैनल का कार्य करने वाले किसी एक्सपर्ट इलेक्ट्रिशियन की सहायता प्राप्त करें। सोलर पैनल के रख-रखाव एवं उसकी मरम्मत कर के सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।

यह भी देखें:कम बजट प्राइस में मिलेगा माइक्रोटेक सोलर पैनल, जानिए लगवाने कि प्रक्रिया

कम बजट प्राइस में मिलेगा माइक्रोटेक सोलर पैनल, जानिए लगवाने कि प्रक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें